Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar Board: बिहार बोर्ड ने जारी की 10th बोर्ड एग्जाम के लिए रजिस्ट्रेशन की डेट, यहां जानें पूरी प्रक्रिया

Bihar School Examination Board की ओर से 2024 में आयोजित होने वाली वार्षिक माध्यमिक परीक्षा के लिए फॉर्म भरने की तारीख 17 सितंबर निर्धारित की गई है। BSEB ने इस परीक्षा में शामिल होने वाले नियमित और स्वतंत्र कोटि के छात्र-छात्राओं का मूल पंजीयन कार्ड जारी कर दिया है। परीक्षा फॉर्म ऑनलाइन भरे जाने का निर्देश बोर्ड ने जारी किया है।

By Mithilesh TiwariEdited By: Mohit TripathiUpdated: Fri, 08 Sep 2023 02:01 AM (IST)
Hero Image
Bihar Board: 10th बोर्ड एग्जाम के लिए रजिस्ट्रेशन की डेट की घोषणा। (फाइल फोटो)

जागरण संवाददाता, गोपालगंज: बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की ओर से 2024 में आयोजित होने वाली वार्षिक माध्यमिक परीक्षा के लिए फॉर्म भरने की तिथि 17 सितंबर निर्धारित की गई है।

बोर्ड ने इस परीक्षा में शामिल होने वाले नियमित व स्वतंत्र कोटि के छात्र-छात्राओं का मूल पंजीयन कार्ड जारी कर दिया है। परीक्षा फॉर्म ऑनलाइन भरे जाने का निर्देश बोर्ड ने जारी किया है।

सभी हाईस्कूलों के प्रिंसिपल बिहार बोर्ड का निर्देश

जानकारी के अनुसार, बिहार बोर्ड ने सभी हाईस्कूलों के प्रिंसिपल को समिति की वेबसाइट से मूल पंजीयन कार्ड व परीक्षा फॉर्म डाउनलोड कर छात्र-छात्राओं को उपलब्ध कराने का निर्देश दिया है।

पंजीयन कार्ड पर छात्र-छात्राओं का पूरा विवरण अंकित होगा। जिसके आधार पर छात्र-छात्राएं परीक्षा फॉर्म भरकर उसे दो प्रति में अपने विद्यालय के प्रधान के समक्ष जमा करेंगे।

इनमें से एक प्रति पर विद्यालय के प्रधान अपना हस्ताक्षर व मुहर के साथ तिथि अंकित करते हुए छात्र-छात्रा को उपलब्ध कराएंगे।

स्कूल प्रधान छात्र-छात्राओं की ओर से जमा किए गए फॉर्म का विद्यालय की अभिलेख से मिलान करेंगे और संतुष्ट होगे। इसके बाद 17 सितंबर को परीक्षा शुल्क जमा करते हुए ऑनलाइन फॉर्म भरने का कार्य पूर्ण किया जाएगा।

मान्यता प्राप्त स्कूल ही भरेंगे फॉर्म

बोर्ड ने निर्देश दिया है कि सिर्फ मान्यता प्राप्त स्कूलों के प्रधान के स्तर पर ही वैध छात्र-छात्राओं का परीक्षा फॉर्म भरा जाएगा तथा निर्धारित शुल्क जमा किया जाएगा।

जिन विद्यालयों की मान्यता या संबद्धता रद्द या निलंबित कर दी गई है, वैसे विद्यालय से परीक्षा फॉर्म नहीं भरा जाएगा।

ज्ञातव्य है कि पूरे जिले में कुल 246 हाई स्कूल संचालित हैं। इन विद्यालयों में अध्ययनरत छात्र-छात्राओं की संख्या करीब 60 हजार है।

परीक्षा फॉर्म के लिए शुल्क निर्धारित

मैट्रिक परीक्षा 2024 के परीक्षा शुल्क निर्धारित कर दिया गया है। सामान्य कोटे के परीक्षार्थी के लिए यह 950 रुपये और आरक्षित कोटे के परीक्षार्थी के लिए 835 रुपये निर्धारित है।

इसके अलावा, व्यावहारिक परीक्षा के लिए 30 रुपये और ऑनलाइन शुल्क के लिए शिक्षण संस्थान की ओर से 30 रुपये अलग से लिए जाएंगे।

ऑनलाइन शुल्क के रूप में प्राप्त 30 रुपये विद्यालय में रख लिए जाएंगे, जिसका उपयोग विद्यालय प्रधान छात्र-छात्राओं के ऑनलाइन फॉर्म भरने, उन्हें मूल व डमी प्रवेशपत्र डाउनलोड कर प्राप्त कराने में किया जा सकेगा।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर