Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

ईडी के नए डायरेक्टर का बिहार से है नाता, सरकारी स्कूल से हुई पढ़ाई-लिखाई; पढ़ें इनके बारे में सबकुछ यहां

Bihar News गोपलगंज के राहुल नवीन को ईडी का डायरेक्टर बनाया गया है। इसको लेकर पूरे क्षेत्र में खुशी की लहर दौड़ गई है। राहुल नवीन संगीतकार आनंद-मिलिंद के रिश्तेदार हैं। राहुल नवीन ने आईआईटी कानपुर से बी-टेक और एमटेक किया है। पढ़ाई पूरी करने के बाद वह आईएएस की तैयारी में जुट गए थे। दूसरे प्रयास में उन्हें आईआरएस में सफलता मिली।

By Manish kumar Edited By: Mukul Kumar Updated: Thu, 15 Aug 2024 07:33 PM (IST)
Hero Image
ईडी के नए डायरेक्टर राहुल नवीन। फाइल फोटो

संवाद सूत्र, कटेया (गोपालगंज)। Bihar News: गोपलगंज जिले के करमैनी के लाल राहुल नवीन (Rahul Naveen) को प्रवर्तन निदेशालय का  निदेशक बनाए जाने से पूरे क्षेत्र में खुशी की लहर है।

उनके पैतृक आवास पर बधाई देने वाले लोगों का तांता लगा हुआ है। बताया जाता है कि कटेया प्रखंड के करमैनी निवासी रविंद्र प्रसाद श्रीवास्तव के पुत्र राहुल नवीन को बुधवार को भारत सरकार ने प्रवर्तन निदेशालय का निदेशक नियुक्त किया है।

इस संबंध में राहुल नवीन (Rahul Naveen ED Director) के चाचा दिवाकर प्रसाद श्रीवास्तव ने बताया कि तीन भाइयों में सबसे बड़े रविंद्र प्रसाद श्रीवास्तव, जो आबकारी मे सुपरीटेडेंट थे। उनकी मृत्यु चार साल पहले हुई थी। उनके दो पुत्र राहुल नवीन और शेखर आनंद और एक पुत्री है।

राहुल नवीन बेतिया से हाई स्कूल तक की शिक्षा प्राप्त करने के पश्चात पटना के किसी कॉलेज से इंटर की शिक्षा हासिल की। 

इसके बाद उन्होंने आईआईटी कानपुर से बीटेक और एमटेक किया। ये डिग्री पूरी होने के बाद वह भारतीय प्रशासनिक सेवा की तैयारी में लग गए। दूसरे प्रयास में 1993 में सफलता प्राप्त कर वह आईआरएस में चयनित हुए।

छोटे भाई हैं आबकारी आयुक्त

Bihar News: कई महत्वपूर्ण पदों पर बेहतर कार्य करने के पश्चात बुधवार को भारत सरकार ने उन्हें प्रवर्तन निदेशालय का निदेशक नियुक्त किया है, जबकि उनके छोटे भाई शेखर आनंद केंद्रीय आबकारी आयुक्त हैं। 

उनके चाचा ने बताया कि तीन साल पहले घर पर एक आयोजन था, जिसमें राहुल (ED Director Rahul Naveen) गांव आए थे। परिवार में किसी तरह का आयोजन होने पर वे जरूर आते हैं।

उन्होंने बताया कि कुछ दिन पहले वे भी उन्हीं के यहां दिल्ली में एक महीना रहकर घर लौटे हैं। राहुल नवीन संगीतकार आनंद-मिलिंद के फुफेरे भतीजा हैं।

परिवार के सभी सदस्यों के साथ उनका आत्मीय संबंध रहता है। भले ही वे कितने ऊंचे पद पर हों, लेकिन परिवार के श्रेष्ठजनों के साथ वे पूरी औपचारिकता का निर्वहन करते हैं। उन्होंने कहा कि हम सभी लोगों को पूर्व से ही यह भरोसा था कि राहुल निदेशक जरूर बनेंगे।

यह भी पढ़ें-

बंगाल में होगा अब बड़ा एक्शन, कोलकाता पहुंचे ईडी डायरेक्टर राहुल नवीन; शाहजहां शेख पर जांच एजेंसी की नजर

'बंगाल पुलिस ने अधिकारियों पर हमले के मामले में जमानती धाराओं में दर्ज की प्राथमिकी', ED ने कहा- नहीं मिली FIR की कॉपी