Move to Jagran APP

Bihar News: अब बदहाली से बाहर निकलेंगे 29 तालाब, संरक्षण के साथ लौटेगी रौनक; सरकार करने जा रही ये काम

Gopalganj Latest Hindi News बदहाल हो चुके पुराने तालाबों के स्वरूप में अब बदलाव आएगा। सरकार ने अपने स्तर पर पुराने तालाबों के सौंदर्यीकरण की पहल की है। इसके लिए प्रत्येक तालाब पर 25 लाख की राशि खर्च की जाएगी। तालाबों को अतिक्रमण से मुक्त कराने के लिए निर्देश संबंधित अंचल पदाधिकारी को दिया गया है। पहले चरण में 29 तालाबों को आकर्षक बनाया जाएगा।

By manish kumar Edited By: Prateek Jain Updated: Sun, 07 Jul 2024 03:36 PM (IST)
Hero Image
सदर प्रखंड के काकड़कुंड गांव का पुराना तालाब।

मिथिलेश तिवारी, गोपालगंज। बदहाल हो चुके पुराने तालाब का स्वरूप बदलेगा। शासन के स्तर पर ही पुराने तालाबों के सुंदरीकरण की पहल की गई है। इसके तहत पहले चरण में 29 तालाबों को आकर्षक बनाया जाएगा। तालाब के किनारे लोगों के बैठने के लिए बेंच लगाने के साथ ही इसे हरा-भरा बनाया जाएगा।

तालाब में सालों भर पानी रखने के लिए बोरिंग व मोटर लगाए जाएंगे। इसके लिए प्रत्येक तालाब पर 25 लाख की राशि खर्च की जाएगी। इनमें सदर प्रखंड के अलावा थावे, मांझा व उचकागांव प्रखंड के तालाब शामिल हैं। चिह्नित किए गए तालाबों में कुछ अतिक्रमण के शिकार तालाब भी हैं।

इन्हें अतिक्रमण से मुक्त कराने किए जाने का निर्देश संबंधित अंचल पदाधिकारी को दिया गया है। इसके तहत अतिक्रमण वाद चलाकर अंचल पदाधिकारी सरकारी जलस्रोतों पर किए गए अतिक्रमण को हटाने की कार्रवाई करेंगे। इसके बाद तालाब के सुंदरीकरण का कार्य तेज होगा।

मनरेगा के तहत पुराने स्वरूप में लौटेंगे तालाब

इस अभियान के तहत एक एकड़ तक के क्षेत्रफल में फैले तालाबों को मनरेगा के तहत उनके पुराने स्वरूप में लाया जाएगा। इस अभियान में अतिक्रमण से मुक्त कराए जाने के बाद तालाबों के किनारे पौधों को लगाने के साथ ही तालाब के किनारे को पार्क के रूप में विकसित किया जाएगा।

पार्क के रूप में विकसित किए जाने वाले तालाब के किनारे बैठने के लिए सीमेंटेड सीटिंग बेंच बनेंगे तथा तालाब में सालों भर पानी रखने के लिए बोरिंग व मोटर लगाए जाएंगे। इसके तहत प्रत्येक तालाब पर 25 लाख की राशि खर्च की जाएगी।

काकड़कुंड तालाब का सुंदरीकरण अंतिम चरण में

सदर प्रखंड की मानिकपुर पंचायत के काकड़कुंड में करीब 20 बीघा चार कट्ठा क्षेत्र में तालाब फैला हुआ है। लंबे समय से तालाब के विकास की दिशा में कार्य नहीं किया गया है। डीएम ने तालाब का खुद निरीक्षण करने के बाद इसके विकास का खाका तैयार करने का निर्देश दिया है।

इसके तहत तालाब के किनारे वाले बड़े हिस्से में भव्य व आकर्षक पार्क निर्माण की व्यवस्था करने के साथ ही तालाब के अंदर वोटिंग की व्यवस्था होगी। इस तालाब के सुंदरीकरण का कार्य अंतिम चरण में पहुंच गया है।

थावे में कई तालाबों का होगा विकास

इस अभियान के तहत थावे प्रखंड कार्यालय के समीप स्थित पुराने तालाब का भी विकास किया जाएगा। इस तालाब के किनारे पाथ वे और कैंटीन के निर्माण के साथ ही तालाब में वोटिंग की व्यवस्था और म्यूजिकल फाउंटेन के निर्माण की योजना है।

इसके अलावा थावे प्रखंड की रामचंद्रपुर पंचायत में स्थित लोम्हुआ तालाब व चित्तू टोला में अवस्थित तालाब का सुंदरीकरण किया जाएगा।

यह भी पढ़ें -

Bihar News: जिस महिला के अपहरण और हत्या की दर्ज कराई गई FIR, यूपी-उत्तराखंड बॉर्डर पर मिली जिंदा

Pappu Yadav: 'मैं मुसलमान भाइयों के पैर पकड़ता हूं...', रुपौली पर पप्पू यादव ने खेल दिया दांव, क्या होगा खेला?

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।