Move to Jagran APP

Onion Price Hike: बिहार में महज 30 दिन में दोगुनी हुई प्याज की कीमत, 5200 रुपये प्रति क्विंटल पहुंचा रेट

प्याज की कीमतों ने लोगों को रुला कर रख दिया है। हर दिन प्याज की कीमत आसमान छू रही है। महज 30 दिनों में प्याज की कीमतें दोगुना हो गई हैं। खुदर मूल्य और थोक में सिर्फ 8 से 9 रुपये का अंतर दिख रहा है। थोक मंडी में सितंबर माह के अंतिम सप्ताह में प्याज की कीमत 2050-2100 रुपये प्रति क्विंटल थी जो वर्तमान समय में 5100-5200 रुपये प्रति क्विंटल तक पहुंच गई है।

By Mithilesh TiwariEdited By: Rajat MouryaUpdated: Mon, 30 Oct 2023 05:29 PM (IST)
Hero Image
बिहार में महज 30 दिन में दोगुनी हुई प्याज की कीमत, 5200 रुपये प्रति क्विंटल पहुंचा रेट

जागरण संवाददाता, गोपालगंज। Onion Price Hike प्याज की लगातार बढ़ रही कीमत से हर वर्ग के लोगों की परेशानी बढ़ती जा रही है। आलम यह कि पिछले 30 दिनों में इसकी कीमत दोगुनी तक पहुंच गई है। दिन-प्रतिदिन बढ़ रही प्याज की कीमत कब तक थमेगी, इस बारे में प्याज के कारोबार से जुड़े व्यवसायी कुछ भी बताने से हिचक रहे हैं।

सितंबर माह के अंतिम सप्ताह में जिले में प्याज की कीमत खुदरा बाजार में 28-30 रुपये प्रति किलोग्राम थी। तब लोगों को उम्मीद थी कि प्याज की कीमत में जल्द कमी आएगी। एक माह की अवधि बीतने के बाद भी इसकी कीमतों में कमी आने के बाद उछाल आता गया। एक माह के बाद इसकी कीमत दोगुनी तक पहुंच गई है।

5200 रुपये प्रति क्विंटल पहुंचा दाम

सोमवार को जिले के बाजारों में प्याज की कीमत 60 रुपये प्रति किलोग्राम रही। थोक मंडी में भी प्याज की कीमत पिछले एक माह में बढ़ी है। थोक मंडी में सितंबर माह के अंतिम सप्ताह में प्याज की कीमत 2050-2100 रुपये प्रति क्विंटल थी, जो वर्तमान समय में 5100-5200 रुपये प्रति क्विंटल तक पहुंच गई है।

प्याज से जुड़े कारोबारी सुरेश प्रसाद ने बताया कि जिले में नासिक से ही 90 प्रतिशत तक प्याज का आवक होता था। महंगी कीमत पर प्याज आने के कारण इसकी कीमत में बढ़ोतरी हो रही है।

जिले में नहीं है प्याज भंडारण की व्यवस्था

जिले में प्याज की बड़े पैमाने पर खेती नहीं होती है। किसान अपनी जरूरत के हिसाब से प्याज की खेती करते हैं। ऐसे में जिले में इसके भंडारण की व्यवस्था सरकार के स्तर पर नहीं की गई है। पूरे जिले में सब्जी में सिर्फ आलू के भंडारण के लिए गोदाम की व्यवस्था है।

ये भी पढ़ें- Bihar News: ऑनलाइन गेम में हार के बाद चढ़ा लाखों का कर्ज, चुकाने के लिए रच डाली खुद के अपहरण की साजिश; FIR दर्ज

ये भी पढ़ें- किसानों के पास आखिरी मौका! PM Kisan Yojana का लाभ पाने के लिए तुरंत करें ये काम, वरना नहीं मिलेगी 15वीं किस्त

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।