Move to Jagran APP

Bihar Teacher News: जाली प्रमाण पत्र से हासिल की थी नौकरी, जांच में खुली पोल; नियोजित शिक्षक सेवा मुक्त

Bihar Teacher News प्रखंड की गणेश डूमर पंचायत के प्राथमिक विद्यालय सेमरौना में नियोजित शिक्षक को सेवा मुक्त कर दिया गया है। पंचायत नियोजन इकाई की ओर से शिक्षक प्रमोद कुमार सिंह को सेवा मुक्त करते हुए उसकी प्रतिलिपि संबंधित विद्यालय के प्रधानाध्यापक प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी एवं प्रखंड विकास पदाधिकारी के साथ-साथ जिला कार्यक्रम पदाधिकारी एवं जिला शिक्षा पदाधिकारी को प्रेषित की गई है।

By Vivek Kumar TiwariEdited By: Prateek JainUpdated: Tue, 31 Oct 2023 11:03 PM (IST)
Hero Image
Bihar Teacher News: जाली प्रमाण पत्र से हासिल की थी नौकरी, जांच में खुली पोल; नियोजित शिक्षक सेवा मुक्त

संवाद सूत्र, फुलवरिया। प्रखंड की गणेश डूमर पंचायत के प्राथमिक विद्यालय सेमरौना में नियोजित शिक्षक को सेवा मुक्त कर दिया गया है।

पंचायत नियोजन इकाई की ओर से शिक्षक प्रमोद कुमार सिंह को सेवा मुक्त करते हुए उसकी प्रतिलिपि संबंधित विद्यालय के प्रधानाध्यापक, प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी एवं प्रखंड विकास पदाधिकारी के साथ-साथ जिला कार्यक्रम पदाधिकारी एवं जिला शिक्षा पदाधिकारी को प्रेषित की गई है।

प्रमाण पत्रों की जांच के थे निर्देश

बताया जाता है कि गणेश डूमर पंचायत के अंतर्गत राजकीय प्राथमिक विद्यालय सेमरौना में प्रमोद कुमार सिंह नियोजित शिक्षक के पद पर कार्यरत थे।

प्राथमिक शिक्षा निदेशक के निर्देश पर जिला कार्यक्रम पदाधिकारी गोपालगंज को शिक्षक के प्रमाण पत्र जांच हेतु निर्देशित किया गया था।

जांच में जाली निकला प्रमाण पत्र 

शिक्षक ने नियुक्ति के समय हिंदी साहित्य सम्मेलन प्रयाग से मध्यमा विशारद कक्षा का प्रमाण पत्र नियोजन इकाई में प्रस्तुत किया था, जो जांच में फर्जी पाया गया, जिसके आधार पर शिक्षक की ओर से न्यायालय में वाद दायर किया गया था।

वाद की सुनवाई के बाद न्यायालय ने संबंधित नियोजन इकाई को शिक्षक के फर्जी प्रमाण पत्र पाए जाने पर शिक्षक को तत्काल सेवा मुक्त करने का निर्देश दिया, जिसके आलोक में गणेश डूमर पंचायत के पंचायत सचिव शिवजी प्रसाद तथा मुखिया दिलीप बैठा ने एक पत्र जारी कर शिक्षक प्रमोद कुमार सिंह को सेवा मुक्त कर दिया।

यह भी पढ़ें - Bihar Teacher News: प्रदेश के इन शिक्षकों का प्रधानाध्यापक के रूप में जल्द होगा पदस्थापन, आदेश जारी

यह भी पढ़ें - Bihar: 5 साल तक किसी परीक्षा में शामिल नहीं हो सकेंगे ये अभ्यर्थी, सैकड़ों की लिस्‍ट तैयार; जल्‍द देना होगा BPSC को जवाब

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।