Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar Up Chunav Result: ओवैसी ने गोपालगंज में बिगाड़ दिया तेजस्वी का सियासी खेल, साधु यादव का कद भी घटा

Bihar Up Chunav Result बिहार की गोापलगंज विधानसभा सीट पर भाजपा ने कड़े मुकाबले में राजद को मात दे दी। जीत का अंतर 1789 वोटों का रहा। राजनीतिक जानकारों की मानें तो ओवैसी ने गोपालगंज में तेजस्वी का खेल खराब कर दिया।

By manish kumarEdited By: Rahul KumarUpdated: Sun, 06 Nov 2022 05:01 PM (IST)
Hero Image
गोपालगंज में बीजेपी ने दी राजद को मात। सांकेतिक तस्वीर

मनीष कुमार, गोपालगंज। गोपालगंज विधानसभा सीट के लिए उपचुनाव के प्रचार के दौरान अपने गृह जिला गोपालगंज पहुंचे बिहार के उपमुख्यमंत्री तेजस्वी प्रसाद यादव ने कहा था कि असदुद्दीन ओवैसी की पार्टी आल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहाद-उल मुस्लिमीन(एआइएमआइएम), भारतीय जनता पार्टी की बी टीम है। उनकी यह बात सच निकली और इसी बी टीम ने राष्ट्रीय जनता दल के वोटबैंक में सेंधमारी कर दी। इसी सेंधमारी के कारण राजद को भाजपा से शिकस्त मिली।

राजद के वोट बैंक में हुई सेंधमारी

गोपालगंज में भारतीय जनता पार्टी को 70053 वोट मिले, जबकि राजद को 68259 वोट। हार-जीत के बीच अंतर महज 1794 वोट का रहा। वहीं, एआइएमआइएम के प्रत्याशी अब्दुल सलाम 12214 वोट मिले। राजनीतिक जानकारों का कहना है कि ओवैसी की पार्टी ने राजद के वोटबैंक में सेंधमारी की, जिसकी वजह से राजद को वहां हार सामना करना पड़ा। यही नहीं जानकारों की मानें तो शाहबुद्दीन परिवार की उपेक्षा का भी राजद को खामियाजा भुगतना पड़ा है। बता दें कि गोपालगंज राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव का गृह जिला है। 24 सितंबर को उनके पुत्र तेजस्वी प्रसाद यादव बतौर उप मुख्यमंत्री गोपालगंज पहुंचे थे। यहां उन्होंने जिले के लिए 500 करोड़ के मेडिकल कालेज समेत 600 करोड़ की सौगात दी थी। ऐसे में यह माना जा रहा था कि राजद की जीत पक्की है, लेकिन ऐसा हुआ नहीं। इस सीट पर भाजपा की जीत बरकरार रही।

पूर्व सांसद साधु यादव का घटा कद

राजद समर्थकों को आशंका थी कि तेजस्वी प्रसाद यादव के मामा पूर्व सांसद साधु यादव राजद के वोट में सेंधमारी करेंगे। पूर्व सांसद साधु यादव ने अपनी पत्नी इंदिरा यादव बहुजन समाज पार्टी के टिकट पर चुनाव लड़ाया। उन्हें महज 8854 वोट से संतोष करना पड़ा। नौ प्रत्याशियों में बसपा का स्थान वाेट प्राप्त करने में चौथा रहा। तीसरे नंबर पर एआइएमआइएम के प्रत्याशी रहे। वर्ष 2000 के विस चुनाव में अनिरुद्ध प्रसाद उर्फ साधु यादव को राजद के टिकट पर 30248 वोट मिले थे। इसके बाद 2005-फरवरी के विधानसभा चुनाव में इंदिरा यादव ने निर्दलीय लड़कर भी 22617 वोट काटे थे। वर्ष 2010 के विस चुनाव में कांग्रेस के टिकट पर साधु यादव को 8488 वोट प्राप्त हुए थे। 2020 के विस चुनाव में साधु यादव ने बसपा के टिकट पर 41039 वोट अपने नाम किए थे। यानी, इस उपचुनाव में साधु यादव का कद घट गया।