Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

BPSC TRE 2.O Counselling: आज से शुरू होगी शिक्षक भर्ती के दूसरे चरण की काउंसलिंग, इन दस्तावेजों की होगी जरूरत

BPSC TRE Counselling बिहार लोक सेवा आयोग (BPSC) के तहत दो चरणों में ली गयी शिक्षक भर्ती परीक्षा में उत्तीर्ण अभ्यर्थियों की काउंसलिंग सोमवार से शुरू होगी। जिसमें अगस्त 2023 में पहले चरण की परीक्षा में उत्तीर्ण हुए शेष और दूसरे चरण के उत्तीर्ण सभी अभ्यर्थी अपने-अपने प्रमाणपत्रों की जांच कराएंगे। काउंसलिंग की प्रक्रिया 25 से लेकर 30 दिसंबर तक चलेगी।

By manish kumar Edited By: Mohit Tripathi Updated: Mon, 25 Dec 2023 12:03 AM (IST)
Hero Image
आज प्रारंभ होगी शिक्षक भर्ती परीक्षा में उत्तीर्ण अभ्यर्थियों की काउंसलिंग।

जागरण संवाददाता, गोपालगंज। BPSC TRE 2 Counselling बिहार लोक सेवा आयोग (BPSC) के तहत दो चरणों में ली गयी शिक्षक भर्ती परीक्षा में उत्तीर्ण अभ्यर्थियों की काउंसलिंग सोमवार से शुरू होगी। जिसमें अगस्त 2023 में पहले चरण की परीक्षा में उत्तीर्ण हुए शेष और दूसरे चरण के उत्तीर्ण सभी अभ्यर्थी अपने-अपने प्रमाणपत्रों की जांच कराएंगे।

काउंसलिंग की प्रक्रिया 25 से लेकर 30 दिसंबर तक चलेगी। प्रत्येक दिन अलग-अलग कैटेगरी व विषय से संबंधित अभ्यर्थियों को को काउंसिलिंग के लिए आमंत्रित किया गया है।

शहर के आंबेडकर भवन में निर्धारित तिथियों को सुबह के 9 बजकर 30 मिनट से काउंसलिंग शुरू होगी। जिसमें पहले दिन सोमवार को अगस्त 2023 में पहले चरण की परीक्षा में सभी विषयों में प्राथमिक, माध्यमिक व उच्च माध्यमिक के उत्तीर्ण हुए शेष अभ्यर्थी काउंसलिंग कराएंगे।

वहीं, 26 दिसंबर को मध्य विद्यालय कक्षा छह से लेकर आठ के सभी विषयों के अभ्यर्थी काउंसलिंग कराएं। 27 दिसंबर को माध्यमिक कक्षा नौ और 10 के सभी विषयों के अभ्यर्थी काउंसलिंग कराएंगे।

28 दिसंबर को उच्च माध्यमिक कक्षा 11 व 12 के सभी विषयों के अभ्यर्थी काउंसलिंग कराएंगे। 30 दिसंबर का प्राथमिक कक्षा एक से लेकर 5 के सभी विषयों के अभ्यर्थी काउंसलिंग कराएंगे। यह काउंसलिंग लगातार जारी रहेगी। इसकी अंतिम तिथि विभाग द्वारा बाद में घोषित की जाएगी।

काउंसलिंग में लाने होंगे ये कागजात

अभ्यर्थियों को काउंसलिंग में कई कागजात लाने के निर्देश दिए गए हैं। जिसमें बीपीएससी की शिक्षक नियुक्ति परीक्षा 2023 का मूल प्रवेश पत्र और उसकी एक स्वअभिप्रमाणित छाया प्रति, मूल आधार प्रमाणपत्र और उसकी स्व अभिप्रमाणित प्रति लानी है।

सभी शैक्षणिक व प्रशैक्षणिक प्रमाणपत्रों की मूल और बीपीएससी की वेबसाइट पर अपलोड किए गए प्रमाणपत्रों की डाउनलोड प्रति, जिसमें बिहार लोक सेवा आयोग का वाटरमार्क परिलक्षित हो, इसकी एक-एक स्व अभिप्रमाणित छाया प्रति लानी है।

सीटीईटी, बीटीईटी व एसटीईटी उत्तीर्णता प्रमाणपत्र मूल और बीपीएससी की वेबसाइट से डाउनलोड वाटरमार्क प्रति की स्वअभिप्रमाणित छाया प्रति लानी है।

तीन फोटोग्राफ भी लाना अनिवार्य

काउंसलिंग में अभ्यर्थियों को पासपोर्ट साइज का तीन फोटोग्राफ जैसा कि आयोग द्वारा आयोजित परीक्षा में शामिल होने से पूर्व आनलाइन या ऑफलाइन जमा किया गया था उसे लेकर आना है। आरक्षण दावा से संबंधित मूल प्रमाण पत्र, जन्मतिथि में छूट से संबेधित दावा का प्रमाणपत्र लाना है।

काउंसलिंग में उपस्थित होनेवाले वर्ग नौ, 10, 11 व 12 के सफल अभ्यर्थी ओरिएंटेशन के लिए तैयारी के साथ आएंगे। अभ्यर्थी अपने आधार कार्ड और इससे लिंक मोबाइल नंबर के साथ उपस्थित रहेंगे।

काउंसलिंग के लिए तैनात किए गए अधिकारी व कर्मी

जिला शिक्षा विभाग द्वारा काउंसलिंग को लेकर पदाधिकारियों व कर्मियों की तैनाती की गयी है। अधिकारियों व कर्मियों की कुल 16 टीमें बनायी गयी हैं। इसमें एक हेल्प डेस्क टीम भी शामिल है।

इन्हें अभ्यर्थियों के प्रमाणपत्रों की जांच करने आदि की जिम्मेवारी दी गयी है। जिला शिक्षा पदाधिकारी राजकुमार शर्मा ने बताया कि काउंसिलिंग को लेकर सारी तैयारी पूरी कर ली गयी है।

यह भी पढ़ें: DMK सांसद के बयान पर BJP ने उठाया बिहारी अस्मिता का मुद्दा, सुशील बोले- डीएमके सनातन, हिंदी व बिहारियों के विरुद्ध

Muzaffarpur: कारोबारी के घर से 25 लाख की चोरी करने वाले मास्टरमाइंड समेत 5 गिरफ्तार, आभूषण खरीदने वाले 2 ज्वैलर्स भी पकड़ाए

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर