Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar News: बदलते मौसम में वायरल बीमारियों से कैसे बचें? इन 5 तरीकों से कर सकते हैं बचाव

Gopalganj News माैसम में उतार-चढ़ाव के बीच मौसमी बीमारियों से समस्याएं बढ़ने लगी हैं। बारिश थमने के बाद से ही तीखी धूप और उमस ने लोगों की परेशानियों को बढ़ा दिया है। इसका सेहत पर सीधा प्रभाव पड़ रहा है। भीषण गर्मी और देर रात मौसम नम होने के चलते लोग मौसमी बीमारियों की चपेट में आ रहे हैं। मौसम के गर्म चाल से लोगों का हाल-बेहाल है।

By Mithilesh Tiwari Edited By: Sanjeev Kumar Updated: Wed, 04 Sep 2024 03:11 PM (IST)
Hero Image
बदलते मौसम में वायरल बीमारियों से बचने के तरीके (जागरण)

जागरण संवाददाता, गोपालगंज। Gopalganj News: माैसम में उतार-चढ़ाव के बीच मौसमी बीमारियों से समस्याएं बढ़ने लगी हैं। बारिश थमने के बाद से ही तीखी धूप और उमस ने लोगों की परेशानियों को बढ़ा दिया है। इसका सेहत पर सीधा प्रभाव पड़ रहा है।

भीषण गर्मी और देर रात मौसम नम होने के चलते लोग मौसमी बीमारियों की चपेट में आ रहे हैं। मौसम में हो रहे बदलाव के चलते गले में संक्रमण, खांसी, जुकाम, बुखार और बदन दर्द के मरीज बढ़ गए हैं। मौसम के गर्म चाल से लोगों का हाल-बेहाल है।

सर्दी-जुखाम, फीवर, गला जकड़न के साथ बदन दर्द से ग्रसित मरीजों की संख्या में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। अस्पताल में बच्चों से लेकर बड़े तक मौसमी बीमारियों की चपेट में तेजी से आने लगे हैं। ऐसे में चिकित्सक इस मौसम में सावधानी बरतने की लोगों को सलाह दे रहे हैं।

बारिश के कारण पानी में मच्छर पनपते हैं

सिविल सर्जन डा. वीरेंद्र प्रसाद ने बताया कि कि वर्षा के कारण जमा होने वाले पानी में मच्छर पनपते हैं। जरा सी लापरवाही पर ये मच्छर ही गंभीर बीमारियों को जन्म देते हैं। उन्होंने बताया कि बीमार होने पर लोग लोग घरेलू उपचार कर राहत लेने का प्रयास करते हैं, लेकिन बाद में यह विकराल रूप ले लेता है।

जिससे स्वास्थ्य के साथ-साथ समय का नुकसान उठाना पड़ता है। उन्होंने कहा कि इस मौसम में बीमार होने या फिर शरीर में किसी तरह की परेशानी होने पर बिना चिकित्सक की सलाह के दवा का सेवन न करें। जिला मलेरिया पदाधिकारी ने कहा कि सर्दी-खांसी, डेंगू-मलेरिया, चिकनगुनिया इस मौसम में होना आम है। इससे बचाव के लिए सावधानी रखना जरूरी है। सावधानी अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बेहतर बनाने के लिए रखनी होगी।

गंदगी व जलजमाव से तेजी फैलते हैं मच्छर

सिविल सर्जन ने बताया कि गंदगी और जलभराव के कारण मच्छर तेजी के साथ पनपते हैं। मच्छरों के कारण ही मलेरिया व डेंगू का खतरा बढ़ जाता है। डेंगू मादा एडीज इजिप्टी नामक मच्छर से फैलता है। इसमें तेज बुखार, सिर दर्द, आंखों के पिछले हिस्से में दर्द, जी मिचलाना और उल्टी आना, जोड़ों और मांसपेशियों में ऐंठन और अकड़न, त्वचा पर चक्कते उभरना, शारीरिक कमजोरी एवं थकान आदि के लक्षण होते हैं। यह लक्षण पाए जाने पर तत्काल चिकित्सक से सलाह लेनी चाहिए।

ये भी पढ़ें

Bihar Police News: बिहार पुलिस के आए अच्छे दिन, मिलेगी 2 दिनों की और छुट्टी; एसपी ने की घोषणा

Bihar Police Exam: बिहार में तीसरे चरण की सिपाही भर्ती परीक्षा कल, इस बार अलग तरह से होगी जांच