Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Gopalganj News: बिजली मीटर बंद कराने के नाम पर Judge से साइबर ठगी, ऐप इंस्‍टॉल कराई; फिर लगा दी 23 हजार की चपत

गोपालगंज व्यवहार न्यायालय के सब जज सह एसीजेएम-पांच मनीष कुमार से साइबर ठगों ने 23 हजार रुपये ठग लिए। इसके पहले उनकी ड्यूटी पटना में थी। उनके नाम पर वहां बिजली कनेक्‍शन चालू है और उसे बंद कराने का प्रकिया में लगे थे। इसी बीच 15 जुलाई की रात उनके पास अनजान नंबर से मीटर बंद करने के लिए फोन आया और वे साइबर अपराधी के झांसे में आ गए।

By Vivek Kumar Tiwari Edited By: Prateek Jain Updated: Sat, 20 Jul 2024 01:22 PM (IST)
Hero Image
सब जज सह एसीजेएम-पांच मनीष कुमार ने गोपालगंज साइबर थाने में प्राथमिकी कराई है।

संवाद सूत्र, फुलवरिया (गोपालगंज)। साइबर ठगों ने इस बार व्यवहार न्यायालय गोपालगंज के न्यायाधीश को अपना निशाना बनाया है। विद्युत मीटर बंद कराने के नाम पर दो बार में उनके खाते से 23 हजार रुपये की साइबर ठगी कर ली गई है।

इस मामले में सब जज सह एसीजेएम-पांच मनीष कुमार ने गोपालगंज साइबर थाने में प्राथमिकी कराई है। केस का अनुसंधानकर्ता निरीक्षक शोएब आलम को बनाया गया है।

रात में आया था फोन

प्राथमिकी में गोपालगंज व्यवहार न्यायालय के सब जज सह एसीजेएम-पांच मनीष कुमार ने बताया है कि वह हजियापुर स्थित ऑफिसर्स कालोनी में रहते हैं। 15 जुलाई की रात की करीब 9:45 बजे उनके मोबाइल पर एक अज्ञात नंबर से कॉल आया।

कॉल करने वाले व्यक्ति ने विद्युत विभाग पटना से होने की बात करते हुए मीटर बंद कराने की बात पूछी। उन्होंने बताया कि वह पूर्व में पटना में पदस्थापित रह चुके हैं। ऐसे में उन्होंने मीटर बंद कराने के संबंध में सहमति जताई। इसके बाद साइबर ठग ने न्यायाधीश के मोबाइल में एक अनजान ऐप को इंस्टॉल करवा दिया।

ऐप में डी‍टेल भरते ही कटे पैसे

ऐप में उन्होंने 10 रुपये भुगतान के लिए एटीएम के सभी डिटेल्स भर दिए। कुछ ही देर बाद उनके मोबाइल नंबर पर 20 हजार रुपये कटौती का संदेश प्राप्त हुआ। जब साइबर ठग से कटौती के संबंध में न्यायाधीश ने संपर्क किया तो व्यक्ति ने पैसे रिफंड की बात कही।

एक और लिंक भेज कर पुनः दूसरा ऐप डाउनलोड करवा दिया। इसके बाद खाते से तीन हजार रुपये और साइबर ठगों ने उड़ा लिए। पीड़ित न्यायाधीश मनीष कुमार ने साइबर हेल्पलाइन नंबर 1930 को कॉल कर घटना की जानकारी दी।

इसके बाद लिखित शिकायत देकर प्राथमिकी कराई है। साइबर थाने की पुलिस शिकायत के आधार पर मामले की जांच में जुटी हुई है।

यह भी पढ़ें -

Cyber Fraud: किराये के कमरे में चल रहा था फ्रॉड, पुलिस को लगी भनक तो पहुंची ऑन द स्पॉट; देखते ही उड़े होश

सावधान! Smart Meter मीटर रिचार्ज के नाम पर हो रही धांधली, इधर बैलेंस अपडेट करने के लिए भरी डिटेल; उधर कट गए 6 लाख