Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

दिन में गर्मी और रात में सर्दी..., वायरल बुखार की चपेट में बूढ़े-बच्चे, डॉक्टर की इन टिप्स को न करें नजरअंदाज

बदलते मौसम में तापमान तेजी से बदल रहा है। दिन में जहां हल्की गर्मी तो रात में हल्की ठंड महसूस होने लगती है। दिन की गर्मी देखकर लोग रात की सर्दी के प्रति लापरवाह हो जाते हैं। यही लापरवाही बीमारी का कारण बन जाती है। मौसम बदलने के साथ अस्पतालों में मरीजों की संख्या बढ़ने लगी है। सबसे ज्यादा वायरल बुखार सर्दी-जुकाम और सांस के मरीज अस्पताल पहुंच रहे हैं।

By Mithilesh Tiwari Edited By: Mohit Tripathi Updated: Wed, 13 Mar 2024 05:23 PM (IST)
Hero Image
वायरल बुखार की चपेट में बूढ़े-बच्चे। (सांकेतिक फोटो)

जागरण संवाददता, गोपालगंज। मौसम में बदलाव होने के दौरान लोगों को सेहत का ख्याल रखना जरूरी है। वर्तमान समय में दिन में हल्की गर्मी और रात में हल्की ठंड हो रही है। इसके कारण लोग तेजी से बीमार हो रहे हैं। ऐसे में बदलते मौसम में स्वास्थ्य के प्रति ज्यादा सचेत रहने की जरूरत है। जरा सी लापरवाही सेहत को नुकसान पहुंचा सकती है।

फाल्गुनी बयार के बीच दिन के मौसम में गरमाहट बढ़ती जा रही है। दिन का तापमान भी बढ़कर 30 डिग्री सेल्सियस के आसपास पहुंच गया है। इस बीच रात का तापमान 15 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह रहा है।

अस्पताल में बढ़ रही बीमारों की संख्या

दिन व रात के तापमान में करीब 15 डिग्री सेल्सियस के अंतर के कारण लोगों में सर्दी जुकाम व बुखार के अलावा गले में दर्द व थकान जैसी बीमारियां सामने आने लगी हैं।

डॉक्टरों के क्लीनिक में भी बीमार लोगों की संख्या बढ़ी है। ऐसे में चिकित्सक बीमारियों से बचने के लिए अपेक्षित सावधानी बरतने की सलाह दे रहे हैं।

क्या कहते हैं सिविल सर्जन

सिविल सर्जन डॉ. वीरेंद्र प्रसाद ने बताया कि तापमान में उतार चढ़ाव के कारण शरीर अपने आप को उसके अनुसार ढाल नहीं पाता जिससे लोग बीमारियों के शिकार हो जाते हैं।

उन्होंने बताया कि इस बदलते मौसम में इम्युन सिस्टम कमजोर हो जाता है। ऐसे में सर्दी, जुकाम और बुखार की परेशानी आम बात है। शाम के समय पर्याप्त कपड़े पहन कर ही निकलना चाहिए। बदलते मौसम में वायरल बुखार के मामले बढ़ते हैं।

बच्चे भी वायरल बुखार की चपेट

बड़ों के साथ बच्चे भी वायरल बुखार की चपेट में आ रहे हैं। इसलिए इस मौसम में बच्चों तथा बुजुर्गों को ज्यादा सावधानी बरतने की जरूरत है। कभी सर्द और कभी गर्म मौसम होने के कारण सर्दी, खांसी, जुकाम, बुखार, गले में दर्द, थकान जैसी बीमारियां लोगों को परेशान कर रही है। सबसे पहले बच्चे इनकी चपेट में आते हैं। बीमारियों से बचने के लिए बच्चों के कपड़ों को साफ रखना चाहिए तथा साफ-सफाई पर पूरा ध्यान रखना चाहिए।

बीमारियों से बचने के लिए बरते सावधानी

चिकित्सकों की मानें तो मौसम में बदलाव अपने साथ बहुत सारी बीमारियां साथ ले आती है। खान-पान पर ध्यान देने की जरूरत है। पौष्टिक आहार लेना चाहिए, इससे प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है।

पर्याप्त पानी पीना चाहिए। मौसमी फलों एवं सब्जियों का खाने में प्रयोग करना चाहिए। विटामिन सी वाले फल जैसे संतरा, नींबू ज्यादा लेना चाहिए। क्योंकि यह शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाती है।

यह भी पढ़ें: पटना सिविल कोर्ट में बड़ा हादसा, ट्रांसफार्मर फटने से 3 अधिवक्ता बुरी तरह झुलसे, एक की मौत

Traffic Challan Rules: बिहार में अब इस तकनीक से कटेगा चालान; बिना हेलमेट रफ्तार भरने वालों की आएगी शामत