Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Gopalganj News: अधूरी इंदिरा आवास योजना होगी पूरी, लोगों को जल्द मिलेगा सपनों का घर

Indira Awas Yojana गोपालगंज में अधूरी इंदिरा आवास योजना को पूरा करने का फैसला लिया गया है। मुख्यमंत्री ग्रामीण आवास सहायता योजना के तहत लंबित आवासों को पूरा करने का निर्णय लिया गया है। पहले 100 अधूरे आवासों को पूर्ण कराया जाएगा। पहले चरण में लंबित चार आवासों को पूर्ण कराने के लिए प्रशासनिक स्वीकृति भी मिल चुकी है।

By Mithilesh Tiwari Edited By: Shashank Shekhar Updated: Fri, 26 Jul 2024 04:42 PM (IST)
Hero Image
अधूरी इंदिरा आवास को पूर्ण करने की तैयारी। सांकेतिक तस्वीर

जागरण संवाददाता, गोपालगंज। Indira Awas Yojana 1996 से एक अप्रैल 2010 की अवधि में राशि का उठाव करने के बाद भी इंदिरा आवास का निर्माण कार्य पूर्ण नहीं कराने वाले लोगों के आवास पूर्ण कराए जाएंगे। मुख्यमंत्री ग्रामीण आवास सहायता योजना के तहत लंबित आवासों को पूर्ण कराने की योजना तैयार की गई है।

इस योजना के तहत वर्तमान वित्तीय वर्ष में 100 अधूरे आवासों को पूर्ण कराया जाएगा। पहले चरण में चार लंबित आवासों को पूर्ण करने के लिए प्रशासनिक स्तर पर स्वीकृति भी दे दी गई है। इस योजना मद में दो किस्त में कुल 50 हजार की राशि उपलब्ध कराई जाएगी। भोरे प्रखंड को छोड़कर शेष बचे 13 प्रखंडों में इस योजना के तहत लक्ष्य निर्धारित किया गया है।

क्या है पूरा मामला 

जानकारी के अनुसार, गोपालगंज जिले में बड़े पैमाने पर इंदिरा आवास लंबित हाेने की शिकायतें प्राप्त हुई थीं। सरकार के स्तर पर जब जिले में लंबित इंदिरा आवासों की गहराई से पड़ताल कराई गई। तब इस बात का पता चला कि जिले में कई लाभुक अपनी आर्थिक परेशानियों के कारण लंबित आवासों को पूर्ण नहीं करा सके हैं।

ऐसे लाभुकों की संख्या जिले में पांच सौ से अधिक है, जो एक जनवरी 1996 से 1 अप्रैल 2010 की अवधि में आवास के लिए राशि उठाव करने के बाद भी आवास को पूर्ण नहीं करा सके हैं। इन्हीं लाभुकों को योजना के तहत 50 हजार की राशि उपलब्ध कराकर उनके आवासों को पूर्ण कराए जाने की योजना तैयार की गई है।

विजयीपुर व मांझा में पूर्ण कराए जाएंगे 10-10 आवास

इस योजना के तहत जिले के बैकुंठपुर तथा मांझा प्रखंड में सबसे अधिक 10-10 लंबित आवासों को पूर्ण कराने की योजना है। इसके अलावा कुचायकोट व बैकुंठपुर में नौ तथा पंचदेवरी व सिधवलिया प्रखंड में आठ-आठ लंबित आवासों को पूर्ण कराने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।

कहां कितने आवास पूर्ण कराने का लक्ष्य

प्रखंड - लक्ष्य

बैकुंठपुर 09

बरौली 07

भोरे 00

विजयीपुर 10

गोपालगंज 06

हथुआ 07

कटेया 07

कुचायकोट 09

मांझा 10

पंचदेवरी 08

फुलवरिया 07

सिधवलिया 08

थावे 05

उचकागांव 07

कुल 100

ये भी पढे़ं- 

PM Awas Yojana: प्रधानमंत्री आवास योजना के काम में आएगी तेजी, नीतीश कुमार के मंत्री ने दिए निर्देश

Giridih News: महिला वार्ड सदस्य ने क्यों दिया त्यागपत्र? वजह जान आप भी रह जाएंगे दंग, ये है पूरा मामला