Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

अद्भुत नजारा... 501 कन्याओं के साथ निकाली गई कलश यात्रा, नवरात्र के पहले दिन मां के जयकारों गूंज उठा गांव

Shardiye Navratri 2023 आज से नवरात्र शुरू हो चुके हैं। माता के भक्तों में गजब का जोश और उल्लास नजर आ रहा है। मंदिरों व पूजा पंडालों में श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ी रही है। इस बीच बिहार के गोपालगंज के सेमरा में आचार्य पंडित विपिन शुक्ल के नेतृत्व में पांच सौ एक कन्याओं के साथ कलश यात्रा निकाली गई।

By Vinod RaoEdited By: Aysha SheikhUpdated: Sun, 15 Oct 2023 04:55 PM (IST)
Hero Image
अद्भुत नजारा... 501 कन्याओं के साथ निकाली गई कलश यात्रा, नवरात्र के पहले दिन मां के जयकारों गूंज उठा गांव

संवाद सूत्र, सेमरा। शारदीय नवरात्र शुरू होते ही ग्रामीण क्षेत्रों में सभी मंदिरों व पूजा पंडालों में श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ी रही है। सभी जगहों पर कलश स्थापना के साथ नौ दिवसीय नवरात्र प्रारंभ हो गया है।

स्थानीय काली मंदिर परिसर में आचार्य पंडित विपिन शुक्ल के नेतृत्व में पांच सौ एक कन्याओं के साथ त्रिवेणी दोन कैनाल नहर से जलभोझी किया गया। वहीं, कलश यात्रा के दौरान थानाध्यक्ष धीरज कुमार सिंह पुलिस बल के साथ मौजूद रहे।

श्रदालुओं की भीड़ उमड़ी

नवदुर्गा पूजा समिति के अध्यक्ष सुधीर कुमार गुप्ता ने बताया कि कलश यात्रा में शामिल होने के लिए सुबह से ही मंदिर परिसर में श्रदालुओं की भीड़ उमड़ने लगी थी। कलश यात्रा मंदिर परिसर में से शुरू हुआ और अजय नगर, विजयनगर होते हुए त्रिवेणी दोन कैलान नहर पर पहुंचा।

गंगा जी की पूजा के बाद जलबोझी कर पुन: मंदिर परिसर में पहुंचा। वैदिक मंत्रोचार के साथ कलश की स्थापना कर पहले दिन माता शैलपुत्री की पूजा की गई। इस दौरान सभी श्रद्धालु देवी के भक्ति गीतों पर झूमते रहे। वहीं, दूसरी ओर जय मां बैराटी देवी स्थान, बेलवा मोड़ पूजा पंडाल, नौतनवा, सपही व केरई-बेरई टांड़ पर भी श्रद्धालुओं द्वारा कलश यात्रा निकाली गई।

लोग घरों में भी कर रहे कलश स्थापना

एक तरफ जहां पूजा पंडालों में मां की भव्य प्रतिमा का निर्माण कर पूजा-अर्चना की जा रही है। तो वहीं दूसरी ओर ज्यादतर घरों में भी कलश स्थापना के साथ लोग भक्ति भावना में लीन हो गए हैं। शारदीय नवरात्र के मौके पर भक्तों के जयकारा के साथ नवरात्रि के प्रसिद्ध भजनों से पूरा ग्रामीण क्षेत्र गुंजायमान हो गया है।

कलश यात्रा में शामिल युवाओं की भीड़ पूरे उत्साह के साथ मां दुर्गे की जयकारा जय दुर्गे, जय भवानी का उदघोष करते चल रहे थे। मौके पर मुख्य यजमान सपत्नि रामबाबू सोनी, गिरजेश साह, अभिषेक कुमार, अंकित कुमार, रवि सिंह, कुंदन कुमार, राकेश कुमार जायसवाल, मनोज कुमार जायसवाल, दिलीप कुमार सहित सभी नवयुवक दल के सदस्य मौजूद थे।

ये भी पढ़ें -

यहां गिरा था सती माता की पीठ का हिस्सा, जब शरीर के हुए थे 51 खंड; जानिए छोटी पटन देवी मंदिर का रोचक इतिहास

Gopalganj News: दुर्गा पूजा के लिए चंदा नहीं देने पर युवक की बेरहमी से पिटाई, हालत गंभीर