Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

लॉरेंस बिश्नोई गिरोह के गुर्गे NH-27 के रास्‍ते कर रहे विदेशी हथियारों की तस्करी, पुलिस जांच में खुले कई राज

Gopalganj News कुख्यात गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई गिरोह अब उत्तर बिहार में पांव जमाने की कोशिश कर रहा है। इस गिरोह के गुर्गे एनएच-27 के रास्‍ते विदेशी हथियारों की तस्करी कर रहे हैं। 21 जुलाई को मुजफ्फरपुर में हथियार सप्लाई करने के दौरान गिरोह के दो गुर्गे गिरफ्तार किए गए थे। इनके पास से मेड इन ऑस्ट्रिया- चार ग्लोक पिस्टल व आठ मैगजीन बरामद हुई थी।

By Rajat Kumar Edited By: Prateek Jain Updated: Mon, 29 Jul 2024 06:49 PM (IST)
Hero Image
Gopalganjजब्त ग्लोक पिस्टल व मैगजीन। फाइल फोटो

रजत कुमार, गोपालगंज। कुख्यात गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई गिरोह पूरे उत्तर बिहार में अपना पांव जमाने का प्रयास कर रहा है। लॉरेंस बिश्नोई गिरोह के गुर्गे एनएच-27 से होकर विदेशी हथियारों की तस्करी कर रहे हैं।

सात जुलाई को ग्लोक पिस्टल की खेप की मुजफ्फरपुर में अमन साहू गिरोह को सप्लाई की गई थी। पूछताछ में यह बातें सामने आई हैं। 21 जुलाई को मुजफ्फरपुर में हथियार की सप्लाई करने जाने के दौरान लॉरेंस बिश्नोई गिरोह के दो गुर्गे पकड़े गए थे। इनके पास से ऑस्ट्रिया निर्मित चार ग्लोक पिस्टल व आठ मैगजीन बरामद हुई थी।

पकड़े गए दोनों गुर्गों की निशानदेही पर राजस्थान से गिरफ्तार दिनेश सिंह ने पूछताछ में कई अहम जानकारी दी है। पुलिस की टीम दिनेश को मुजफ्फरपुर ले जाकर जांच कर चुकी है।

कुचायकोट पुलिस ने बीते 21 जुलाई को राष्ट्रीय राजमार्ग 27 पर बिहार-उत्तर प्रदेश सीमा के पास बलथरी चेक पोस्ट पर जयपुर से फारबिसगंज जा रही एक बस से ऑस्ट्रिया निर्मित चार पिस्टल और आठ मैगजीन बरामद की गई।

अमन साहू गिरोह का नाम भी आया सामने

इस दौरान राजस्थान के अजमेर जिला अंतर्गत मंगलीवास थाना क्षेत्र के केसरपुरा निवासी कमल रावत तथा मुजफ्फरपुर जिले के गायघाट थाना क्षेत्र की बोआराडीह टोला मंडी कल्याण निवासी शांतनु शिवम की गिरफ्तारी हुई थी।

एसआईटी राजस्थान पुलिस के सहयोग से अजमेर जिला अंतर्गत केशवपुरा गांव निवासी नामजद आरोपित दिनेश सिंह रावत को गिरफ्तार कर गोपालगंज ले आई थी।

पूछताछ में गिरफ्तार आरोपितों के तार झारखंड के अमन साहू गिरोह से भी जुड़ते दिखे। कई सुराग हाथ लगने के बाद कुचायकोट थाना की पुलिस टीम पूर्वी चंपारण व मुजफ्फरपुर जिले में छिपे लॉरेंस बिश्नोई गैंग के गुर्गों की तलाश में छापेमारी करने के लिए पहुंच गई।

पुलिस की जांच में यह बात सामने आई कि बीते सात जुलाई को लॉरेंस बिश्नोई गिरोह के गुर्गे बस में सवार होकर एनएच 27 के रास्ते हथियार की खेप को झारखंड के अमन साहू गैंग के लिए मुजफ्फरपुर लेकर गए थे। मुजफ्फरपुर के चांदनी चौक स्थित एक होटल में झारखंड से अमन साहू गैंग के गुर्गे पहुंचे थे। इन्हें लॉरेंस बिश्नोई गिरोह के गुर्गों ने ग्लोक पिस्टल की खेप की सप्लाई की थी।

यह जानकारी सामने आने के बाद गोपालगंज पुलिस ने आतंकवाद निरोधक दस्ता (एटीएस) की झारखंड इकाई को इसकी जानकारी दी। इसके बाद एटीएस की झारखंड इकाई ने गिरफ्तार किए गए लॉरेंस बिश्नोई गिरोह के गुर्गे से पूछताछ करने के साथ ही सात जुलाई को सप्लाई हथियार को बरामद करने में जुट गई है।

पुलिस सूत्रों ने बताया कि लॉरेंस बिश्नोई गिरोह के सक्रिय गुर्गा दिनेश सिंह रावत एवं राजस्थान के अजमेर जिले के मंगलीवास थाना क्षेत्र के केसरपुरा निवासी राहुल सिंह ने ही सात जुलाई को हथियार की खेप को मुजफ्फरपुर लेकर जाने का कार्य किया था। ऐसे में एटीएस की बिहार, झारखंड, यूपी व राजस्थान की इकाई उसकी गिरफ्तारी के लिए छापेमारी अभियान चला रही है। साथ ही एनआईए की टीम भी मामले की जांच कर रही है।

पाकिस्तान से पंजाब के रास्ते मंगाई जाती है ग्लोक पिस्टल की खेप

राजस्थान में पूरी तरह से सक्रिय लॉरेंस बिश्नोई गिरोह ने पंजाब में भी अपनी पकड़ को मजबूत कर लिया है। पाकिस्तान से पंजाब के रास्ते ग्लोक पिस्टल की खेप मंगाकर उसकी सप्लाई करने का काम लॉरेंस बिश्नोई गिरोह करता है।

गुर्गों की मदद से डिमांड करने वाले छोटे-छोटे गिरोह को ग्लोक पिस्टल की सप्लाई की जाती है। ग्लोक पिस्टल पंजाब से बिहार के रास्ते झारखंड भेजने का कार्य लगातार किया जा रहा था। पुलिस सूत्रों ने बताया कि ग्लोक पिस्टल काफी बेहतर हथियार है।

स्कार्पियो के जरिए अमन साहू गिरोह तक पहुंचेगी पुलिस

राजस्थान से गिरफ्तार लॉरेंस बिश्नोई गिरोह के गुर्गा दिनेश ने पुलिस को पूछताछ के दौरान कई जानकारी दी है। दिनेश को पुलिस टीम जब जांच के लिए मुजफ्फरपुर लेकर गई तो वहां एक सीसीटीवी फुटेज में एक संदिग्ध स्कार्पियो देखी गई।

दिनेश ने पुलिस को बताया कि इसी स्कार्पियो से अमन साहू गिरोह के गुर्गे हथियार की सप्लाई लेने सात जुलाई को आए थे। पुलिस अब संदिग्ध स्कार्पियो के जरिए उसमें सवार होकर झारखंड से आए अमन साहू गिरोह के गुर्गों तक पहुंचने का प्रयास कर रही है।

अलर्ट हुई पुलिस, बस सहित अन्य वाहनों की ली जा रही सघन तलाशी

लॉरेंस बिश्नोई गिरोह के तीन गुर्गों को गिरफ्तार करने के बाद कुचायकोट थाना की पुलिस सजग हो गई है। पुलिस लॉरेंस बिश्नोई के अलावा अन्य छोटे-छोटे अपराधियों पर नजर बनाए हुए है।

पुलिस को अंदेशा है कि लॉरेंस बिश्नोई गिरोह हथियार की सप्लाई के लिए नया तरीका अपना सकता है। ऐसे में पुलिस बस, कार व ट्रक के चालकों की गहनता से जांच कर रही है।

यह भी पढ़ें - 

Salman Khan Firing Case: 'निडर दिखो और हर जगह फायरिंग करो', सलमान खान गोलीबारी मामले में चार्जशीट से हुए कई नए खुलासे

गोलीबारी मामले में आया लॉरेंस बिश्नोई कनेक्शन, खुद एक्टर सलमान ने खोले राज; पुलिस के सामने दर्ज कराया बयान

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर