Move to Jagran APP

'पहले बेटों को मंत्री बनाया अब...' Nitish Kumar ने Lalu Yadav पर फिर किया कटाक्ष; रोहिणी-मीसा के लिए कह दी ऐसी बात

Bihar Politics गोपालगंज में एक चुनावी जनसभा में नीतीश कुमार ने कहा कि कुछ लोग संविधान और आरक्षण के मुद्दे पर एनडीए के खिलाफ झूठा प्रचार कर रहे। राजद पर हमला करते हुए नीतीश कुमार ने कहा कि लालू यादव ने अपने बाद अपनी पत्नी को सीएम बनाया फिर बेटों को मंत्री बनाया और अब बेटियों को सेटल करना चाहते हैं।

By manoj kumar rai Edited By: Mohit Tripathi Published: Sun, 19 May 2024 06:08 PM (IST)Updated: Sun, 19 May 2024 06:08 PM (IST)
मेरे लिए पूरा बिहार ही मेरा परिवार है : नीतीश कुमार। (फाइल फोटो)

संवाद सूत्र, कुचायकोट (गोपालगंज)। नीतीश कुमार ने रविवार सुबह गोपालगंज के  कुचायकोट में जदयू प्रत्याशी डॉ. आलोक कुमार सुमन के पक्ष में चुनावी सभा को संबोधित किया। सभा को संबोधित करते हुए नीतीश कुमार ने इंडी गठबंधन के घटक दलों पर जमकर हमला बोला।

उन्होंने अपने संबोधन में पिछले 19 वर्षों में बिहार की दशा और दिशा बदलने का दावा किया। बकौल नीतीश, जब उन्होंने बिहार की सत्ता संभाली थी तो बिहार में समस्याओं का अंबार था। आधारभूत संरचनाओं से लेकर स्वास्थ्य, शिक्षा, सुरक्षा सभी को लेकर सरकार ने काम करना शुरू किया।

नीतीश ने कहा कि जो काम एनडीए की सरकार ने बिहार में शुरू किया, उन योजनाओं और कार्यों को बाद में दूसरे प्रदेशों और देश के दूसरे हिस्सों में भी लागू किया गया।

साल के अंततक 10 लाख नौकरी का वादा होगा पूरा

नीतीश ने कहा कि एनडीए की सरकार का गठन होने पर वर्ष 2020 में ही मैंने घोषणा की थी कि अपने कार्यकाल में 10 लाख लोगों को रोजगार और सरकारी नौकरी दूंगा। अबतक छह लाख से अधिक लोगों को नौकरी और रोजगार उपलब्ध करा दिया गया है। इस वर्ष से अंत तक 10 लाख लोगों को नौकरी तथा रोजगार देने के लक्ष्य को प्राप्त कर लिया जाएगा।

लालू-राबड़ी के शासनकाल को दिलाया याद

मुख्यमंत्री ने लालू-राबड़ी के शासनकाल को याद दिलाते हुए कहा कि  2005 के पहले के बिहार और 2005 के बाद के बिहार में स्पष्ट फर्क देखा जा सकता है।  पुराने लोगों ने वह दौर देखा है जब शाम होने के बाद लोग सड़कों पर नहीं निकलते थे।

लोगों में हमेशा किसी अनहोनी को लेकर भय व्याप्त रहता था। कानून व्यवस्था की स्थिति लचर रहने के चलते बाहर के लोग बिहार में आने से कतराते थे।  अब स्थिति बदल चुकी है। बदले परिवेश में यहां के लोग शांतिपूर्ण ढंग से अपना जीवन व्यतीत कर रहे हैं।

आरक्षण पर लोगों को बरगलाया जा रहा

मुख्यमंत्री ने कहा कि कुछ लोग चुनाव में राजग को बहुमत मिलने पर संविधान बदलने और आरक्षण समाप्त कर देने का झूठा प्रचार कर रहे हैं। राजग सरकार ने ही सबकी सहमति से बिहार में जातीय गणना कराने का निर्णय लिया और जातीय गणना की रिपोर्ट के बाद बिहार में पिछड़ी जातियों के लिए आरक्षण का दायरा बढ़ाया गया।

उन्होंने कहा कि गरीब सवर्णों को भी 10 प्रतिशत आरक्षण बिहार में प्राप्त है। इसके बावजूद आरक्षण समाप्त करने की बात कह कर लोगों को बरगलाया जा रहा है।

पहले बेटों को बनाया मंत्री और अब...

विपक्षी पार्टी राजद पर हमला करते हुए कहा कि राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव ने अपने बाद अपनी पत्नी को मुख्यमंत्री बनाया। बेटों को मंत्री बनाया और अब बेटियों को रणनीति में लाक पूरे परिवार को सेटल करना चाहते हैं। मेरे लिए पूरा बिहार ही मेरा परिवार है।

यह भी पढ़ें: बिहार के 173 एफिलिएटेड कॉलेजों में होगी प्रधानाचार्य की नियुक्ति, पूरी करते हैं ये अर्हता तो आज ही करें ऑनलाइन आवेदन

Bihar Politics: बिहार की इस हॉट सीट पर कौन करेगा खेला? 2019 में 1 फीसद से भी कम वोटों से जीता था JDU प्रत्याशी


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.