Move to Jagran APP

Bihar News : शिक्षा विभाग ने ले लिया एक और फैसला, शिक्षक के बाद अब बच्चों के लिए बदला ये नियम

बिहार में बदहाल शिक्षा व्यवस्था को सुधारने के लिए शिक्षा विभाग हर स्तर पर तैयारियां कर रहा है। इस दौरान कई बड़े फैसले भी बच्चों के हित के लिए गए हैं। उसमें से एक और नया फैसला विभाग द्वारा लिया गया है। इसके तहत अब बच्चों की उपस्थिति भी ई-शिक्षा कोष एप के माध्यम से दर्ज करने की कवायद चल रही है।

By manoj kumar rai Edited By: Shashank Shekhar Published: Sat, 29 Jun 2024 05:53 PM (IST)Updated: Sat, 29 Jun 2024 05:53 PM (IST)
Bihar News : बच्चों की उपस्थिति भी ई-शिक्षा कोष एप के माध्यम से होगी दर्ज। फोटो- जागरण

संवाद सूत्र, कुचायकोट (गोपालगंज)। गोपालगंज के कुचायकोट प्रखंड के सभी सरकारी और सरकारी सहायता प्राप्त विद्यालयों में ई-शिक्षा कोष एप पर बच्चों की इनरोलमेंट एंट्री को गति देने के लिए शिक्षा विभाग कवायद में जुटा है। इस क्रम में कुचायकोट प्रखंड की सभी 31 पंचायतों के लिए प्रखंडस्तरीय पदाधिकारी और कर्मियों को संबद्ध किया गया है।

एक पदाधिकारी या कर्मी के जिम्मे दो पंचायत की जिम्मेदारी दी गई है। संबद्ध किए गए कर्मी आवंटित पंचायत में स्थित विद्यालय के प्रधानाध्यापकों से संपर्क कर विद्यालय के बच्चों की ई-शिक्षा कोष पर एनरोलमेंट एंट्री तय समय के अंदर सुनिश्चित करेंगे।

डाटा एंट्री पूर्ण हो जाने के बाद विद्यालय में बच्चों की उपस्थिति भी ई-शिक्षा कोष एप के माध्यम से आनलाइन दर्ज की जाएगी। बता दें कि अभी ई-शिक्षा कोष एप के माध्यम से शिक्षकों की उपस्थिति दर्ज की जा रही है। विदित हो कि शिक्षा विभाग सभी विद्यालयों के सभी बच्चों के इनरोलमेंट की एंट्री की ई-शिक्षा कोष एप पर करने का निर्देश दिया है।

इसी एप से बच्चों को मिलेगी सरकारी सुविधाएं

इस निर्देश के क्रम में विद्यालय में पढ़ने वाले सभी बच्चों के नाम, माता-पिता के नाम, कक्षा, रोल नंबर, जन्मतिथि, नामांकन तिथि, आधार संख्या, बैंक खाता संख्या समेत सभी जानकारियां एंट्री की जा रही है। आने वाले समय में विद्यालय में पढ़ने वाले बच्चों को सभी सरकारी सुविधा इसी एप के माध्यम से दी जाएगी।

पत्र निर्गत होने के साथ ही इन सभी कर्मियों को संबंधित विद्यालय के प्रधानाध्यापकों से संपर्क कर बच्चों की डाटा एंट्री तय समय के अंदर करने का निर्देश दिया गया है।

कहां किसे किया गया संबद्ध

ताया गया कि प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी अशोक कुमार सिंह को सिरसिया तथा कुचायकोट पंचायत, प्रखंड परियोजना प्रबंधक राकेश कुमार सिंह को सिसवा तथा मठिया हरदो,हरिओम कुशवाहा को सलेहपुर और बड़हरा, संदीप कुमार राय को ढोढवालिया तथा उचकागांव, दिलीप कुमार सिंह को संगवाडीह तथा बलिवन सागर, अवधेश सिंह को अहिरौली दुबौली तथा सेमरा ,राजंती देवी को जलालपुर तथा बंगालखाड पंचायत तथा अमित कुमार दुबे को रामपुर माधो तथा बखरी पंचायत से संबद्ध किया गया है।

वहीं, अर्चना पांडे को टोला सिपाया तथा सासामुसा, आशीष पटेल को सोनहुला तथा बनकटा पंचायत ,सचिंद्र कुमार को भोपतापुर तथा पुरखास, शर्मा राम को दुर्ग मटिहिनिया,काला मटिहिनिया तथा तिवारी मटिहिनिया पंचायत, कृपा शंकर पांडे को रामपुर खरेया तथा मटिहिनिया पंचायत, हरिलाल चौहान को अहियापुर तथा विक्रमपुर पंचायत और पंकज चौहान को खजूरी तथा बनतैल पंचायत से संबद्ध किया गया है।

ये भी पढ़ें-

NEET Paper Leak : 5 दिनों की CBI रिमांड में प्रिंसिपल, वाइस प्रिंसिपल और पत्रकार, राज उगलवाएगी जांच एजेंसी!

Bihar Transfer Posting: बिहार में चली तबादला एक्सप्रेस, अंचल अमीन-राजस्व कर्मचारी का हुआ ट्रांसफर; पढ़ें डिटेल


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.