Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar Education Department: 8 क्लर्कों पर शिक्षा विभाग का बड़ा एक्शन, कट गई 1 हफ्ते की सैलरी; यहां पढ़ें पूरा मामला

Bihar Education News शिक्षा विभाग ने आठ लिपिकों पर बड़ी कार्रवाई की है। उनका एक हफ्ते का वेतन (Clerk Salary Deduction) काट लिया गया है। लापरवाही को लेकर शिक्षा विभाग (Bihar Education Department) ने यह कार्रवाई की है। बिहार के गोपलगंज में आठ क्लर्कों पर यह एक्शन हुआ है। इस कार्रवाई के बाद पूरे विभाग में हड़कंप मच गया है।

By niraj kumar singh Edited By: Mukul Kumar Updated: Wed, 11 Sep 2024 09:30 AM (IST)
Hero Image
प्रस्तुति के लिए इस्तेमाल की गई तस्वीर

जागरण संवाददाता, गोपालगंज। अपने कार्यों के प्रति लापरवाही बरतने वाले शिक्षा विभाग में कार्यरत आठ लिपिकों के वेतन में कटौती की गई है। शिक्षा विभाग के इस कार्रवाई के बाद शिक्षा महकमें में हड़कंप मच गया है।

शिक्षा विभाग के जिला कार्यक्रम पदाधिकारी, स्थापना जमालुद्दीन ने बताया कि 23 जुलाई को सभी कार्यालय लिपिक के साथ समीक्षात्मक बैठक की गई थी। इस दौरान उन्हें विभिन्न विभागीय कार्यों को निष्पादित करने का आदेश जारी किया गया था।

समीक्षा के क्रम में पाया गया कि कार्यालय के ज्यादातर लिपिक के स्तर पर अपने कार्य में शिथिलता बरती जा रही है। उन्हें लिखित तथा मौखिक निर्देशदेने के बाद भी कार्यों का ससमय निष्पादन नहीं किया जा सका है। इस वजह से कार्यालय में लंबित कार्यों की संख्या बढ़ गई है।

संबंधित कार्यों के संपादन में अनावश्यक विलंब का सामना करना पड़ रहा है। उन्होंने बताया कि कार्य के लंबित रहने का मुख्य कारण कार्यालय लिपिक के पास लिपिकीय गुण का अभाव एवं ससमय प्राप्त पत्रों को कर्म पुस्तिका में दर्ज नहीं करते हुए संचिका को उपस्थापित नहीं किया जाना है।

इन क्लर्कों पर हुई कार्रवाई

उन्होंने बताया कि कार्यालय में कार्यरत अपने कर्तव्यों के प्रति लापरवाह लिपिक सतेंद्र कुमार सिंह, पंकज पाल, अनिल कुमार राम, बाबूजान अंसारी, रवि कुमार ठाकुर, नागेंद्र राय, मनोज कुमार व वरुण कुमार दीक्षित का अगस्त माह के वेतन में एक सप्ताह के वेतन की कटौती की गई है।

इसके साथ ही उन्हें आगे अपने कार्यों के प्रति सजगता कायम करते हुए समर्पित ढंग से कार्यों का ससमय निपटारा करने के लिए निदेशित किया गया है। विभागीय कार्यों में लापरवाही बरतने एवं अपने कर्तव्यों के प्रति लापरवाही करने वाले सभी कर्मियों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

यह भी पढ़ें-

बिहार के सभी सरकारी स्कूलों में टंगेगी शिक्षकों की तस्वीर, शिक्षा विभाग ने जारी किया आदेश; ये है वजह

इधर 310 प्रधानाध्यापकों पर एक्शन का निर्देश, उधर IAS S Siddharth ने छात्रों की हाजिरी को लेकर दिया नया ऑर्डर