Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

PM Awas Yojana: दक्षिण बिहार के इस जिले की बल्ले-बल्ले, 5955 परिवारों को मिलेगा आवास; आ गई पूरी लिस्ट

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत गोपालगंज जिले के 5955 परिवारों को आवास मिलेगा। इस योजना के तहत प्रत्येक लाभुक को तीन किस्तों में 1.20 लाख रुपये की राशि प्रदान की जाएगी। अब तक 1479 लोगों को पहली किस्त की राशि मिल चुकी है। जिओ टैगिंग का कार्य भी तेजी से पूरा किया जा रहा है। अब तक 4522 लाभुकों का जिओ टैगिंग का कार्य पूर्ण किया जा चुका है।

By Mithilesh Tiwari Edited By: Rajat Mourya Updated: Wed, 25 Sep 2024 03:38 PM (IST)
Hero Image
लक्ष्य निर्धारित, वर्तमान वित्तीय वर्ष में 5,955 लोगों को मिलेंगे पीएम आवास। प्रतीकात्मक तस्वीर

मिथिलेश तिवारी, गोपालगंज। वर्तमान वित्तीय वर्ष में प्रधानमंत्री आवास योजना (PM Awas Yojana) के तहत लक्ष्य निर्धारित करने का कार्य पूर्ण कर लिया गया है। इस योजना के तहत जिले के सभी 14 प्रखंडों में 5,955 लोगों को आवास उपलब्ध कराया जाएगा। योजना के तहत प्रत्येक लाभुक को तीन किस्त में 1.20 लाख की राशि उपलब्ध कराई जाएगी। योजना के तहत 1,479 लोगों को प्रथम किस्त की राशि उपलब्ध कराने का कार्य पूर्ण कर लिया गया है।

जानकारी के अनुसार, प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) के तहत लाभुकों को अपना आवास उपलब्ध कराया जाता है। वर्ष 2024-25 में जिले के सभी 14 प्रखंडों में 5,955 लाभुकों के चयन के बाद जिओ टैगिंग का कार्य तेजी से पूर्ण किया जा रहा है। अब तक 4,522 लाभुकों का जिओ टैगिंग का कार्य पूर्ण किया जा चुका है।

इसके अलावा, 4,309 लाभुकों को प्रथम किस्त की राशि उपलब्ध कराने के लिए आवास निर्माण को स्वीकृति दी जा चुकी है। स्वीकृति आदेश मिलने के साथ ही संबंधित लाभुकों के खाते में राशि भेजे जाने का रास्ता साफ हो गया है।

योजना के तहत मिलेगी 1.20 लाख की राशि

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत भी प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना की तरह लाभुकों को 1.20 लाख की राशि उपलब्ध कराई जाएगी। इस योजना में भी तीन किस्त में 40-40 हजार की राशि दिए जाने का प्रविधान किया गया है।

इसके तहत नींव स्तर पर आवास निर्माण कराने की स्थिति में दूसरे किस्त तथा लिंटर तक का निर्माण होने पर तीसरी किस्त की राशि दिए जाने की योजना है। इस योजना के तहत आवास निर्माण के साथ शौचालयों के निर्माण का भी प्रविधान किया गया है। इसके लिए अलग से राशि दी जाती है।

कुचायकोट में सर्वाधिक 231 लाभुकों को मिली प्रथम किस्त की राशि

ग्रामीण विकास विभाग के आंकड़ों के अनुसार जिले में वर्तमान वित्तीय वर्ष में अबतक 1,469 लाभुकों को आवास के लिए प्रथम किस्त की राशि उपलब्ध कराई गई है। इनमें सबसे अधिक 231 लाभुकों को प्रथम किस्त की राश उनके खाते में भेजी जा चुकी है। आंकड़े बताते हैं कि जिले के पंचदेवरी प्रखंड में सबसे कम 33 लाभुकों के खाते में प्रथम किस्त की राशि भेजी गई है।

ये भी पढ़ें- Banka News: पीएम आवास योजना में चालाकी पड़ी भारी..., अब 50 लोगों पर होगा एक्शन; लिस्ट तैयार

ये भी पढ़ें- PM Awas Yojana: मधुबनी में कितने लोगों को मिला पीएम आवास योजना का लाभ? डीएम और डीडीसी ने दी जानकारी