Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar Stampede: गोपालगंज में पूजा-पंडाल के सामने मची भगदड़ में दो वृद्ध महिलाओं समेत एक बच्चे की मौत; कई घायल

बिहार के गोपालगंज में पूजा-पंडाल के बाहर सोमवार देर शाम को अचानक भगदड़ मच गई। इस भगदड़ में एक पांच साल के बच्चे समेत दो बुजुर्ग महिलाओं की मौत हो गई। एसपी ने बताया कि महिलाएं बच्चे को बचाने के लिए भीड़ में झुकी थीं और इसी दौरान उन्हें सांस लेने में तकलीफ हुई। दोनों का अस्पताल ले जाने के क्रम में देहांत हो गया।

By Jagran NewsEdited By: Rajat MouryaUpdated: Tue, 24 Oct 2023 12:51 PM (IST)
Hero Image
गोपालगंज में पूजा-पंडाल के सामने भगदड़ में दो वृद्ध महिलाओं समेत पांच वर्षीय बच्चे की मौत हो गई।

जागरण संवाददाता, गोपालगंज। Bihar Durga Puja Stampede: बिहार के गोपालगंज में सोमवार की रात एक पूजा पंडाल के सामने भगदड़ मचने से तीन लोगों की मौत हो गई। डीएम ने बताया कि इस हादसे में दस लोग घायल हो गए।

मृतकों में दो महिलाएं और एक बच्चा शामिल है। घायलों को सदर अस्पताल में भर्ती कराया गया है। घटना की वजह अत्यधिक भीड़ बताई जा रही है।

बताया गया कि भीड़ की वजह से एक बच्चा असंतुलित होकर गिर गया, उसे उठाने की कोशिश में दो महिलाएं गिर गईं और तीनों की भीड़ में दबकर मौत हो गई। सभी जिला गोपालगंज के  निवासी थे। 

ज्‍यादा भीड़ की वजह से हुआ हादसा

एसपी स्वर्ण प्रभात ने बताया कि दो महिला और 5 साल के एक बच्चे की मौत हुई है। उन्होंने कहा कि घायलों को सदर अस्पताल में भर्ती कराया गया है। बताया जा रहा है कि अत्यधिक भीड़ की वजह से हादसा हुआ है।

घटना शहर के चीनी मिल रोड स्थित राजा दल के पास की है। भारी भीड़ को देखते हुए फिलहाल दर्शन बंद कर दिया गया है। इस भगदड़ में 10 अन्य महिलाएं भी गंभीर रूप से घायल हो गई हैं।

सभी घायलों को गोपालगंज सदर अस्पताल में भर्ती कराया गया है। मौके पर भारी संख्या में पुलिस बल को भी तैनात कर दिया गया है।

एसपी ने बताया कि मौके पर मौजूद मजिस्ट्रेट एवं पुलिस बल ने स्थिति को नियंत्रण में ले लिया है। मृतकों की पहचान कुचायकोट थाना क्षेत्र के सासामुसा निवासी स्व. रविंद्र साह की पत्नी 60 वर्षीय उर्मिला देवी, मांझा थाना क्षेत्र के सनाह निवासी दिलीप राम में 5 वर्षीय पुत्र आयुष कुमार और नगर थाना क्षेत्र के बसडीला निवासी स्व. भोज शर्मा की पत्नी 60 वर्षीय शांति देवी के रूप में हुई है।

मौके पर पहुंचे डीएम और एसपी। फोटो- जागरण

घटना स्थल की तस्वीर

विशेष सावधानी बरतें, अफवाहों पर ध्यान न दें

पूजा समिति ने लोगों से अपील की है कि भीड़ में निकलने में सावधानी बरतें। खासकर बच्चों को भीड़ वाली जगहों पर ले जाने में विशेष सावधानी बरतें। किसी प्रकार की अफवाह पर ध्यान नहीं दें। शहर में घटना भीड़ के अनियंत्रित होने के कारण हुई है। प्रशासन ने स्थिति को नियंत्रित कर लिया है।

पूजा पंडाल के बाहर मची थी भगदड़। फोटो- जागरण

नवरात्र पर संभावित भीड़ के मद्देनजर क्या व्यवस्था थी?

  • 10 कंपनी, 1200 फोर्स की तैनाती
  • 2 टुकड़ी BMP, 1 स्वाभिमान बटालियन भी
  • 400 जगहों पर डेपुटेशन
  • 40 QRT का गठन
  • महिलाओं की सुरक्षा के लिए एंटी रोमियो स्क्वॉड का गठन
  • सादे लिबास में पुलिस की तैनाती
  • नगर और मीरगंज के लिए ट्रैफिक प्लान

ये भी पढ़ें- भागलपुर पुलिस की बड़ी कार्रवाई: कुख्यात बदमाश मोहना ठाकुर को किया गिरफ्तार, अपराधी पर घोषिता था 50 हजार का इनाम

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर