Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar News: 200 ग्राम सोना की तस्करी करते दो युवक गिरफ्तार, कार जब्त; सरगना की तलाश में पुलिस

बिहार के गोपालगंज में पुलिस ने बुधवार की देर रात वाहन जांच के दौरान कार से 200 ग्राम सोना को पुलिस ने बरामद कर लिया।इस दौरान पुलिस ने कार व दो मोबाइल को जब्त करते हुए सोना की तस्करी करते सिवान जिले के दो युवकों को गिरफ्तार कर लिया। एक केमिकल में सोना के चूर्ण को छुपाकर रखा गया था।पुलिस पकड़े गए लोगों का आपराधिक इतिहास भी खंगाल रही है।

By Rajat Kumar Edited By: Jeet Kumar Updated: Fri, 06 Sep 2024 05:31 AM (IST)
Hero Image
200 ग्राम सोना की तस्करी करते दो युवक गिरफ्तार, कार जब्त

जागरण संवाददाता, गोपालगंज। जिले के बरौली थाना क्षेत्र के कहला नहर पुल के समीप पुलिस ने बुधवार की देर रात वाहन जांच के दौरान कार से 200 ग्राम सोना को पुलिस ने बरामद कर लिया। इस दौरान पुलिस ने कार व दो मोबाइल को जब्त करते हुए सोना की तस्करी करते सिवान जिले के दो युवकों को गिरफ्तार कर लिया।

बरौली थानाध्यक्ष संदीप कुमार को सूचना मिली कि विदेश से आने वाले कुछ युवक ट्राली बैग में सोना की खेप को छिपाकर लाने के बाद उसकी तस्करी करने के लिए सिवान से बरौली के रास्ते कहीं जा रहे हैं।

क्रेटा कार की तलाशी के दौरान मिला सोना

इस सूचना के बाद पुलिस ने कहला नहर पुल के समीप वाहन के दौरान उत्तर प्रदेश नंबर की एक क्रेटा कार को रोकर उसकी तलाशी ली। इस दौरान एक ट्राली बैग बरामद किया गया। ट्राली बैग के निचले हिस्से में बने एक लेयर की जांच की गई।

जांच के दौरान निचले हिस्से में एक केमिकल में सोना के चूर्ण को छुपाकर रखा गया था। इसे पुलिस ने बरामद करने के साथ ही कार सवार सिवान जिले के मुफ्फसिल थाना क्षेत्र के मदारपुर गांव निवासी रवि कुमार सिंह (21 वर्ष) व सरावे गांव निवासी संतोष कुमार (23 वर्ष) को गिरफ्तार कर लिया।

पुलिस ने केमिकल के अंदर मिलाकर रखे गए 200.14 सौ ग्राम सोना को स्थानीय सोनार व एफएसएल की टीम की मौजूदगी में निकाला। इसके लिए धातुशोधन की प्रक्रिया अपनाई गई। चार टुकड़ों में सोना को बाहर निकाला गया। इसके बाद जब्त सोना का वजन किया गया।

पुलिस पकड़े गए लोगों का आपराधिक इतिहास खंगाल रही

गिरफ्तार किए गए युवकों से पूछताछ के बाद पुलिस ने उन्हें गुरुवार को कोर्ट में पेश कर दिया। इस कार्रवाई में दारोगा आनंद कुमार व तीन गृहरक्षक शामिल थे। एसपी स्वर्ण प्रभात ने बताया कि दोनों युवक विदेश से सोना को केमिकल में मिलाकर लेकर आने के बाद उसकी तस्करी करने का कार्य करते थे। ऐसे में पुलिस उनका आपराधिक इतिहास भी खंगाल रही है।

जांच में जुटी पुलिस

पूछताछ के क्रम में गिरफ्तार युवकों ने पुलिस को बताया कि उत्तर प्रदेश के लखनऊ एयरपोर्ट पर उनके साथी ने यह ट्राली बैग दिया था। अब पुलिस को उक्त युवक की तलाश है। पुलिस ने कार के रजिस्ट्रेशन नंबर को आधार बनाते हुए उसके मालिक के विरुद्ध प्राथमिकी की है। अब पुलिस कार मालिक के साथ ही लखनऊ एयरपोर्ट पर ट्राली बैग देने वाले की पहचान करने में जुटी है।