Move to Jagran APP

KK Pathak के जाते ही शिक्षा विभाग के नए अपर मुख्य सचिव ने दे दिया एक और आदेश, अब से जीविका दीदी करेंगी ये काम

बिहार के शिक्षा विभाग ने अब जीविका दीदी को बड़ी जिम्मेदारी दे दी है। शहर समेत जिले के सभी प्रखंड में ग्रामीण स्तर पर समूह की जीविका दीदियों को प्राथमिक व मध्य विद्यालयों में चलने वाली मध्याह्न भोजन योजना के निरीक्षण की संपूर्ण जिम्मेदारी सौंपी गई है। जीविका दीदियां स्कूलों में इसकी जांच करेंगी कि वहां बच्चों को मिलने वाला भोजन साप्ताहिक मेनू के अनुरूप है या नहीं।

By shiv kumar mishra Edited By: Mukul Kumar Published: Sun, 16 Jun 2024 05:54 PM (IST)Updated: Sun, 16 Jun 2024 05:54 PM (IST)
केके पाठक के जाते ही नए शिक्षा विभाग अपर सचिव ने उठाया बड़ा कदम

जागरण संवाददाता, अरवल। जिले के प्राथमिक एवं मध्य विद्यालय में संचालित मध्याह्न भोजन का निरीक्षण अब जीविका दीदियां करेंगी। शहर समेत जिले के सभी प्रखंड में ग्रामीण स्तर पर समूह की जीविका दीदियों को प्राथमिक व मध्य विद्यालयों में चलने वाली मध्याह्न भोजन योजना के निरीक्षण की संपूर्ण जिम्मेदारी सौंपी गई है।

जीविका दीदियां स्कूलों में इसकी जांच करेंगी कि वहां बच्चों को मिलने वाला भोजन साप्ताहिक मेनू के अनुरूप है या नहीं। गुणवत्तापूर्ण भोजन बच्चों को मिल रहा है या नहीं।

निरीक्षण के दौरान एमडीएम में खामी मिलने पर जीविका दीदी इसकी तत्काल शिकायत करेंगी जिसपर तुरंत एक्शन लिया जाएगा। इसको लेकर शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव डॉ. एस सिद्धार्थ ने जिला शिक्षा पदाधिकारी को पत्र लिखा है।

एलपीजी से लेकर थाली और अंडा पर भी रखेंगी नजर

जीविका दीदियां विद्यालयों में मध्याह्न भोजन बनाने के लिए एलपीजी का उपयोग, स्टील की थाली सभी बच्चों को मिलने,खाद्य सामग्री के भंडारण आदि की जांच करेंगी।

इसके अलावा प्रत्येक शुक्रवार को बच्चों को साप्ताहिक मेनू के अनुसार एमडीएम में फल या अंडा मिल रहा है या नहीं, इसका निरीक्षण भी सख्ती से किया जाएगा। गड़बड़ी पर शिक्षा विभाग के टोल फ्री नंबर 14417 पर शिकायत करने पर तत्काल एक्शन लिया जाएगा। जिलेभर में 90 हजार से अधिक जीविका दीदी है।

क्या कहते हैं पदाधिकारी

मुख्यालय से पत्र मिला है। स्कूलों में ग्राम संगठन स्तर पर जीविका दीदियों को निरीक्षण में लगाया जाएगा-बिंदु कुमारी, जिला शिक्षा पदाधिकारी

यह भी पढ़ें-

BJP को कमजोर करने के लिए I.N.D.I.A के साथी दल ने बनाई अलग नीति, दिल्ली में तुरंत दिखेगा असर; सियासी अटकलें तेज

Jitan Ram Manjhi : 'अब ये तो हमारे CM पर निर्भर है, पता नहीं...', मांझी ने क्यों कह दिया ऐसा? बिहार में मची खलबली


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.