Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

शिक्षा विभाग का सभी प्लस टू स्कूलों को नया निर्देश, हेडमास्टर को भेजा पत्र; 22 और 23 अगस्त होने जा रहा टेस्ट

Bihar Education नीट आईआईटी जेईई जैसी बड़ी प्रतियोगिता परीक्षाओं की तैयारी को लेकर शिक्षा विभाग की ओर से इंटरमीडिएट विज्ञान संकाय के छात्रों को मेडिकल और इंजीनियरिंग की शिक्षा के प्रति रुचि बढ़ाने के लिए सभी प्लस टू स्कूलों को मॉक टेस्ट कराने का निर्देश दिया गया है। 21 और 23 अगस्त को ई लाइब्रेरी में परीक्षा आयोजित की जाएगी।

By shiv kumar mishra Edited By: Mukul Kumar Updated: Sun, 11 Aug 2024 06:25 PM (IST)
Hero Image
प्रस्तुति के लिए इस्तेमाल की गई तस्वीर

जागरण संवाददाता, अरवल। शिक्षा विभाग ने सभी प्लस टू स्कूलों को मॉक टेस्ट कराने का निर्देश दिया है। इससे नीट, आईआईटी और जेईई जैसी बड़ी प्रतियोगिता परीक्षाओं की तैयारी करने वाले बच्चों को फायदा होगा। मेडिकल और इंजीनियरिंग में बच्चों की रूचि बढ़ें, इसके लिए यह कदम उठाया गया है। 

21 अगस्त को नीट और 23 अगस्त को आईआईटी जेईई का मॉक टेस्ट होगा। जिले के जिन प्लस टू स्कूलों में ई-लाइब्रेरी की सुविधा उपलब्ध है, वहां इसकी व्यवस्था करनी है। शिक्षा विभाग ने इसके लिए सभी प्लस टू स्कूलों के प्रधानाध्यापकों को पत्र देकर जानकारी दी है।

सदर प्रखंड के एफ ए एम प्लस टू विद्यालय फखरपुर के प्रभारी प्रधानाध्यापक नारायण शर्मा ने बताया कि मेडिकल एवं इंजीनियरिंग की पढ़ाई करने की इच्छा रखने वाले छात्रों का रजिस्ट्रेशन किया जाएगा, जिसके आधार पर विद्यालय में ही कंप्यूटर कक्ष में मॉक टेस्ट की परीक्षा में छात्र शामिल होंगे।

विभाग की ओर से ऑनलाइन प्रश्न जारी किए जाएंगे। प्रश्नों का उत्तर विद्यार्थियों को ऑनलाइन देना होगा। बच्चे निर्धारित समय पर ई-लाइब्रेरी में उपस्थित होकर ऑनलाइन प्रश्नों का जवाब देंगे। मॉक टेस्ट के लिए तैयारी पूरी कर ली गई है ।

मॉक टेस्ट से प्रतियोगी परीक्षाओं में होगी आसानी

प्लस टू विद्यालय में आयोजित होने वाले मॉक टेस्ट से जिले में पढ़ रहे विद्यार्थियों को इंजीनियरिंग और डॉक्टर बनने के लिए आयोजित होने वाली ऑनलाइन परीक्षा देने में आसानी होगी।

बच्चे ऑनलाइन परीक्षा देने के ज्ञान सीखेंगे, मॉक टेस्ट का परीक्षा परिणाम भी आता है। जिससे विद्यालय में पढ़ने वाले विद्यार्थियों को बीच प्रतिस्पर्धा की भावना भी उत्पन्न होती है, जिससे सफल होने का चांस अधिक होता है। अन्य ऑनलाइन आयोजित होने वाले परीक्षाओं में भी मॉक टेस्ट से विद्यार्थियों को फायदा होगा।

यह भी पढ़ें-

अब नए तरीके से चलेंगे सरकारी स्कूल, बच्चों को बैग में रखनी होंगी 5 चीजें; शिक्षा विभाग ने जारी की एक और गाइडलाइन

सक्षमता पास शिक्षकों के कागजातों की जांच तेज, जहानाबाद में 49 टीचरों की नौकरी पर मंडरा रहा खतरा

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर