Move to Jagran APP

Bihar Flood News: बारिश से बिगड़ी इस शहर की सूरत, रेलवे अंडरपास में पांच फीट पानी भरा; हाईवे पर छह घंटे आवागमन रहा बंद

मानसून की दूसरी बारिश में मंगलवार को शहर पूरी तरह जलमग्न हो गया। राजाबाजार रेलवे अंडरपास में पांच फीट तक पानी भर जाने से जहानाबाद-अरवल मुख्य मार्ग पर छह घंटे तक आवागमन बाधित हो गया। लगभग दो घंटे तक हुई झमाझम बारिश में सदर अस्पताल एवं स्कूल परिसर में भी जल जमाव हो गया। बस स्टैंड स्टेशन सब्जी मंडी राजा बाजार बाजार समिति के सभी रास्ते पानी में डूब गए।

By Jagran NewsEdited By: Prateek Jain Published: Tue, 02 Jul 2024 06:25 PM (IST)Updated: Tue, 02 Jul 2024 06:25 PM (IST)
रेलवे अंडरपास में भरा पानी सदर अस्पताल का एसएनसीयू पानी से घिरा।

जागरण संवाददाता, जहानाबाद। मानसून की दूसरी बारिश में मंगलवार को शहर पूरी तरह जलमग्न हो गया। मुख्य मार्ग से लेकर मोहल्ले तक की सड़कों पर पानी जमा हो गया। राजाबाजार रेलवे अंडरपास में पांच फीट तक पानी भर जाने से जहानाबाद-अरवल मुख्य मार्ग पर छह घंटे तक आवागमन बाधित हो गया।

इससे पहले रविवार को भी हुई मूसलाधार बारिश के बाद शहर की सड़कों पर पानी भर गया था। दो दिन बाद भी नगर परिषद के द्वारा जल निकासी की मुकम्मल व्यवस्था नहीं की जा सकी। परिणामस्वरूप मंगलवार की सुबह में हुई बारिश से पूरा शहर फिर जलमग्न हो गया।

सुबह 9:00 बजे से 10:00 बजे के बाद तक मूसलाधार बारिश होती रही। उसके बाद फिर थोड़ी देर रुक रुक कर बारिश का दौर जारी रहा। लगभग दो घंटे तक हुई झमाझम बारिश में सदर अस्पताल एवं स्कूल परिसर में भी जल जमाव हो गया।

बस स्टैंड, स्टेशन इलाका, सब्जी मंडी, राजा बाजार, बाजार समिति के सभी रास्ते पानी में डूब गए। आवागमन प्रभावित हो गया। लोगों को आने-जाने में काफी परेशानी हुई। नगर परिषद के अधिकारी के पास लोगों ने त्राहिमाम संदेश भेजा।

राजा बाजार रेलवे अंडरपास पानी से लबालब भरा

मूसलाधार बारिश में राजा बाजार का दोनों रेलवे अंडरपास पानी से लबालब भर गया। न्यू रेलवे अंडरपास में फुटपाथ पर भी पानी चढ़ गया था, जिससे एनएच-110 पर शहर से पश्चिम आने जाने वाले वाहनों का छह घंटे आवागमन ठप रहा। अंडरपास मे पानी भरा देख लोग दूसरा मार्ग तलाशते रहे।

नगर परिषद की नींद 11 बजे के बाद टूटी, जिसके बाद रेलवे अंडरपास के पास बड़ी गाड़ी एवं मोटर मशीन से पानी निकासी का काम शुरू हुआ। पानी निकलने में घंटे मशक्कत करनी पड़ी। थोड़ा पानी कमाने पर तीन बजे के बाद पुराने रेलवे अंडरपास से वाहनों का आवागमन शुरू हुआ। रविवार को हुई बारिश में भी रेलवे अंडरपास में पानी जमा होने से आवागमन ठप हो गया था।

शहर के दौलतपुर रोड में भी पानी जमा होने से आवाजाही में परेशानी हुई। कोर्ट एरिया के बत्तीस भमरिया पुल के पास मेन रोड पर पानी जमा हो जाने से आवागमन बाधित रहा। वाहन सवारों को बाईपास होकर शहर में आना जाना पड़ा। इस दौरान दक्षिण में कोर्ट गुमटी तथा उत्तर में एक नंबर नाका पर जाम से जूझना पड़ा।

बाईपास से गुजरने वाले कई लोग कनोदी रेलवे गुमटी पर जाम में फंसकर त्राहिमाम करते रहे। शहर के पीजी रोड से लेकर विभिन्न मोहल्लों का हाल भी जलजमाव के कारण बेहाल रहा। पीजी रोड पर मुख्य नाला जाम रहने से प्राचीन देवी मंदिर के पास, उंटा मोड, बड़ौदा बैंक, स्टेट बैंक के सामने पानी का बहाव सड़कों पर होता रहा।

अस्पताल व स्कूल परिसर भी पानी से भरा

बारिश में स्कूली बच्चों व अस्पताल में आने वाले मरीजों को भी काफी परेशानी हुई। अस्पताल व स्कूल परिसर पानी से भर गया। अस्पताल के नवजात केयर यूनिट में भी पानी प्रवेश करने लगा। वहां तैनात चिकित्सक एवं कर्मियों ने अस्पताल प्रशासन से गुहार लगाई।

उसके बाद दलबल के साथ पहुंचे स्वच्छता पर्यवेक्षक पिंटू कुमार ने एसएनसीयू के मेन गेट पर बालू की बोरी लगाकर पानी को रोका। जाम नाला की सफाई कराई।

उन्होंने बताया कि सब्जी मंडी इलाके का मुख्य नाला अस्पताल परिसर से होकर गुजरा है , जिसकी नगर परिषद के द्वारा सफाई नहीं कराई गई है, जिससे अस्पताल परिसर में ही नाला का पानी ओवरफ्लो होकर फैल जा रहा है। इससे मरीजों को परेशानी हो रही है।

यह भी पढ़ें - 

Bihar: शिक्षा विभाग चार बार केंद्र सरकार से लगा चुका गुहार, फिर भी नहीं मिली राश‍ि; धीमी पड़ी शैक्षणिक योजनाओं की रफ्तार


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.