Move to Jagran APP

Bihar News: जहानाबाद में शुरू हुआ नया ट्रैफिक थाना, पांच दिन के अंदर ही वसूल डाला 13 हजार का जुर्माना

जहानाबाद में ट्रैफिक व्यवस्था को सुदृढ़ करने के लिए मुख्यालय में एक नवंबर को नया ट्रैफिक थाना खोला गया है। शहर में जगह-जगह चौक-चौराहों पर जवानों की तैनाती की गई है। यातायात नियमों का उल्लंघन करने वाले वाहनों की धर पकड़ व चालकों पर जुर्माना करने की प्रक्रिया जिले में शुरू हो चुकी है। पिछले पांच दिनों में 13 हजार रुपये का जुर्माना वसूल किया गया है।

By dheeraj kumarEdited By: Mohit TripathiUpdated: Mon, 06 Nov 2023 01:15 AM (IST)
Hero Image
एक नवंबर को जिला मुख्यालय में खुला है नया ट्रैफिक थाना। (फाइल फोटो)

जागरण संवाददाता, जहानाबाद। जहानाबाद में ट्रैफिक व्यवस्था को सुदृढ़ करने के लिए मुख्यालय में एक नवंबर को नया ट्रैफिक थाना खोला गया है। थाने में 32 पुलिस पदाधिकारी व जवानों की तैनाती की गई है।

शहर में जगह-जगह चौक-चौराहों पर जवानों की तैनाती की गई है। हालांकि, संसाधन का अभाव अब भी बना है। सबसे अहम, ऑनस्पॉट वाहनों का चालान काटने के लिए एक भी नई मशीन नहीं है।  पूर्व से एक मशीन है, जिसके सहारे पूरा जिला है।

13 हजार रुपये के जुर्माने की वसूली 

यातायात नियमों का उल्लंघन करने वाले वाहनों की धर पकड़ व चालकों पर जुर्माना करने की प्रक्रिया जिले में शुरू हो चुकी है। पिछले पांच दिनों में नियमों की अवहेलना पर वाहन चालकों से 13 हजार रुपये का जुर्माना वसूल किया गया है।

ऑटो व बाइक सवारों से यह वसूली की गई है। किसी वाहन व मालिक पर अब तक कोई प्राथमिकी नहीं हुई है। चालान काटने की मशीन नहीं होने से यातायात पुलिस को जुर्माना करने में परेशानी हो रही है।

पटना-गया एनएच-31 किनारे नाका नंबर एक में यातायात थाने का संचालन शुरू किया गया है। सड़क हादसों में मौतों के बढ़ रहे आंकड़े को रोकने के लिए यह प्रभावशाली कदम उठाए गए हैं।

इतने पुलिस कर्मियों की हुई तैनाती

यातायात थाने में अभी एक इंस्पेक्टर, तीन सब इंस्पेक्टर, 18 होमगार्ड व 10 बिहार पुलिस के जवानों की तैनाती की गई है। इनके अलावा, भी कई पद सृजित किए गए हैं, जो पूरे जिले की ट्रैफिक व्यवस्था को कंट्रोल करेंगे।

सदर व एससी-एसटी थाने के नजदीक नाका नंबर दो के पुराने भवन का रंग रोगन कर उसमें ट्रैफिक थाना खोला गया है। सदर थाने में तैनात इंस्पेक्टर राजेश सिंह-2 को यातायात प्रभारी बनाया गया है। थाने में सड़क दुर्घटनाओं से संबंधित जिले भर का डाटा मौजूद रहेगा।

ट्रैफिक थाना खुलने से जाम से मिली राहत

ट्रैफिक थाना खुलने से शहर में ट्रैफिक व्यवस्था में सुधार दिखने लगा है। शहर में दो प्रमुख जगह राजा बाजार रेलवे अंडरपास व रेलवे स्टेशन के समीप अब जाम की समस्या से लोगों को नहीं जूझना पड़ रहा। अस्पताल मोड पर भी यातायात सुलभ हो गया है।

इन सभी जगहों पर ट्रैफिक पुलिस के जवानों की तैनाती की गई है। पिछले पांच दिनों से लोग राहत महसूस कर रहे हैं। पहले शहर में कोई भी बड़ा आयोजन या परीक्षा होने पर घंटों जाम लग जाता था, लोगों को परेशानी होती थी।

गत गुरुवार को शहर में शिक्षकों के नियुक्ति पत्र बांटने को लेकर गांधी मैदान में बड़ा मेला लगा था। इसके बावजूद पहिए की रफ्तार नहीं थमी। सड़क पर जहां-तहां वाहन लगाने वालों से पुलिस सख्ती से निपट रही है। सड़क पर ऑटो या अन्य वाहनों को पुलिस नहीं लगाने दे रही, जिससे जाम नहीं लग रहा।

यह भी पढ़ें: Patna: डिप्‍टी सीएम के आवास के बाहर लगा 'भावी सीएम' तेजस्‍वी का बैनर, इसमें लालू-राबड़ी समेत कई राजद नेताओं की तस्‍वीर

Patna: 'डेढ़ करोड़ दो नहीं तो नॉर्थ ईस्ट एक्सप्रेस की तरह ही...',स्टेशन प्रबंधक को धमकी भरा पत्र मिलने से हड़कंप

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।