Move to Jagran APP

Bihar Niyojit Shikshak Salary: दिवाली-छठ पर भी मायूस हुए नियोजित शिक्षक, 2 महीने से नहीं मिला वेतन; जैसे-तैसे चल रहा घर

Bihar Niyojit Shikshak News बिहार में नियोजित शिक्षकों की दिवाली-छठ मायूसी से बीतेगी। नियोजित शिक्षकों को पिछले दो महीनों से वेतन नहीं मिला है। दोस्तों व परिचितों से उधार लेकर नियोजित शिक्षक जैसे-तैसे घर चलाने को मजबूर हैं। किसी तरह अपनी आवश्यकताओं को पूरी करने में लगे हैं। शिक्षक नेता ने बताया कि सरकार हम लोग के साथ दोहरी नीति अपनी रही है।

By sanju deviEdited By: Rajat MouryaUpdated: Thu, 09 Nov 2023 05:04 PM (IST)
Hero Image
दिवाली-छठ पर भी मायूस हुए नियोजित शिक्षक, दो महीने से नहीं मिला वेतन; जैसे-तैसे चल रहा घर

संवाद सहयोगी, करपी, अरवल। Bihar Teacher Salary नियोजित प्रखंड शिक्षकों को दो माह से वेतन का भुगतान नहीं हुआ है। दुर्गा पूजा के बाद दीपावली और छठ पूजा भी बगैर वेतन के ही मानने की उम्मीद है। दोस्तों व परिचितों से उधार लेकर नियोजित शिक्षक जैसे-तैसे घर चलाने को मजबूर हैं। किसी तरह अपनी आवश्यकताओं को पूरी करने में लगे हैं।

सर्वाधिक परेशानी उन शिक्षकों को है, जो दूसरे जिले या प्रखंड के निवासी हैं और किराए के मकान में रहकर शिक्षण कार्य कर रहे हैं। मकान मालिक किराए के लिए दबाव बना रहे हैं। महिला शिक्षकों की परेशानी और बढ़ गई है। एक शिक्षिका ने बताया कि दुर्गा पूजा में ही मकान मालिक व दूध विक्रेता पैसा मांग रहे थे। तब यह कहकर घर चली गई थी कि दीपावली से पहले पैसा जरूर दे देंगे। दीपावली आ गई पर वेतन नहीं आया।

सितंबर से नहीं मिला वेतन

कई शिक्षक शिक्षिकाओं के घर में छठ पर्व है। आगे उनको भी बिना पैसे के परेशानी उठानी पड़ेगी। ऐसे शिक्षक नियोजित शिक्षक जिन्हें जीओबी से वेतन का भुगतान होता है, सितंबर महीने से ही वेतन नहीं मिल सका है।

'सरकार दोहरी नीति अपना रही है'

शिक्षक नेता ने बताया कि सरकार हम लोग के साथ दोहरी नीति अपनी रही है। अन्य सरकारी सेवा में लगे कर्मियों को दुर्गा पूजा के पूर्व ही अक्टूबर माह तक वेतन का भुगतान कर दिया गया। दीपावली छठ पर्व को देखते हुए नवंबर महीने का भी अग्रिम वेतन भुगतान करने का आदेश सरकार के द्वारा दिया जा चुका है। लेकिन हम लोग को आवंटन के अभाव में सितंबर महीने से ही वेतन का भुगतान नहीं हो सका है।

उन्होंने बताया कि बहुत सारे ऐसे शिक्षक हैं जो वेतन पर ही पूरी तरह से आश्रित हैं। इन महत्वपूर्ण पर्वों में भी शिक्षकों को वेतन नहीं दिया जाना दुर्भाग्यपूर्ण है। शिक्षक नेता ने सरकार से शिक्षकों को अविलंब वेतन भुगतान के लिए आवंटन जारी करने की मांग की है।

ये भी पढ़ें- तेजस्वी के रोके भी नहीं रुके Nitish Kumar, मांझी से तू-तड़ाक पर उतर आए; कह दिया- मेरी मूर्खता से ही तुम CM बने

ये भी पढ़ें- BPSC Teacher Training: ग्रामीण स्कूलों में पढ़ाने के तरीके सीख रहे नवनियुक्त शिक्षक, पुराने टीचर दे रहे ट्रेनिंग

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।