Move to Jagran APP

Bihar Heat Wave : गर्मी का कहर... सदर अस्पताल का इमरजेंसी और लू वार्ड मरीजों से फुल, घर पर ऐसे करें बचाव

Bihar Heat Wave गर्मी लगातार बिहार में कहर बरपा रही है। हिट वेव के कारण सदर अस्पताल मे मरीजों की संख्या बढ़ने लगी है। गुरुवार को जिले का तापमान 45 डिग्री पर होने की वजह से जारी हीट वेव का जिलेवासियों की सेहत पर काफी असर पड़ रहा है। सदर अस्पताल में एक बजे तक ओपीडी में 475 मरीज पहुंचे थे।

By shiv kumar mishra Edited By: Mukul Kumar Published: Thu, 30 May 2024 04:59 PM (IST)Updated: Thu, 30 May 2024 04:59 PM (IST)
नीचे बैठकर अपनी बारी का इंतजार करते मरीज

जागरण संवाददाता, अरवल। हिट वेव के कारण सदर अस्पताल मे मरीजों की संख्या बढ़ने लगी है। गुरुवार को जिले का तापमान 45 डिग्री पर होने की वजह से जारी हीट वेव का जिलेवासियों की सेहत पर काफी असर पड़ रहा है। सदर अस्पताल में एक बजे तक ओपीडी में 475 मरीज पहुंचे थे। इमरजेंसी और लू वार्ड मरोजों से भरा था।

इनमें सामान्य बीमारी के मरीज कम और गर्मी से पीडि़त मरीज ज्यादा थे। लू की चपेट में आने वाले मरीज को कुछ घंटाें के लिए प्रारंभिक उपचार देकर घर भेजा रहा था। गंभीर मरीजों को भर्ती किया जा रहा था। अधिकांश मरीजों को उल्टी दस्त की शिकायत थी। कई लोग चक्कर और बेहोशी की शिकायत लेकर आए थे।

ओपीडी में बुखार चिकन पॉक्स गर्मी से निकलने वाले जख्म के भी रोगी बड़ी संख्या में थे। यहां भर्ती होने वाले हर 10 में से 8 मरीजों को गर्मी से परेशानी की शिकायत थी।

सभी घरों में रखें ओआरएस

सदर अस्पताल प्रबंधक ललन सिंह ने बताया कि अस्पताल में गर्मी से ग्रसित मरीज की संख्या बढ़ी है। लू वार्ड में बेड की संख्या बढ़ाई जा रही है। चिकित्सक डॉ महेंद्र शर्मा ने बताया कि भीषण गर्मी में आम लोगों को सावधान रहने की जरूरत है।

इससे बचने के लिए सभी घरों में ओआरएस की पैकेट जरूर रखें। उल्टी और दस्त होने की स्थिति में सबसे पहले ओआरएस की घोल दें। पानी अधिक पीएं और बाहर निकलने पर सिर से लेकर पांव तक ढक कर रखें। कपड़ा ढीला पहने धूप में निकलने से तबीयत खराब होने पर तुरंत चिकित्सक से संपर्क करना चाहिए।

यह भी पढ़ें-

मटन-मछली से लेकर मंगलसूत्र तक... Lalu Yadav रहे 'बैकस्टेज', Tejashwi Yadav ने किया 'खेला'

Bihar Politics: 'प्रधानमंत्री मोदी सत्ता के लिए...', अंतिम चरण की वोटिंग से पहले Mukesh Sahani का बड़ा दावा


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.