Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jehanabad News: एक साल में पांच प्रतिशत ही हुआ 98 करोड़ की योजना का काम, मई 2025 तक कैसे पूरा होगा निर्माण?

Bihar News शहर में 98 करोड़ की लागत से 7.48 किलोमीटर तक सड़क की चौड़ाई 40 फीट तक करने की योजना है। अप्रैल 2023 में काम प्रारंभ होने के बाद बंद पड़ गया जिसकी वजह से मेन रोड के चौड़ीकरण और सुंदरीकरण की योजना अधर में लटक गई है। इसके लिए बड़े पैमाने पर पोल पेड़ और अतिक्रमण हटाने होंगे।

By dheeraj kumar Edited By: Prateek Jain Updated: Tue, 23 Jul 2024 07:16 PM (IST)
Hero Image
Jehanabad News: जहानाबाद शहर का मुख्य मार्ग। फोटो- जागरण

जागरण संवाददाता, जहानाबाद। शहर के मुख्य मार्ग के चौड़ीकरण व सुंदरीकरण की योजना अधर में लटक गई है। अप्रैल 2023 में काम प्रारंभ होने के बाद बंद पड़ गया। शहर में 7.48 किलोमीटर तक सड़क की चौड़ाई 40 फीट तक करने की योजना है। 98 करोड़ की लागत से योजना को मूर्त रूप देना है।

कार्य की जिम्मेदारी पथ निर्माण विभाग को सौंपी गई है। शहर के दोनों छोर कनौदी व एरकी में सड़क के चौड़ीकरण को लेकर अतिक्रमण हटाने के साथ निर्माण कार्य भी प्रारंभ किए गए। किंतु आगे का कार्य बिजली पोल, पेड़ और अतिक्रमण की वजह से ठहर गया।

बड़े पैमाने पर पोल, पेड़ और अतिक्रमण हटाने होंगे। पेड़ों की कटाई का आदेश रांची से मिलता है, जिसके लिए विभाग ने फाइल भेजी है। स्वीकृति मिलने पर ही कार्य गति पड़ेगी।

अतिक्रमण हटाने के लिए अंचल कार्यालय को पत्राचार किया गया है। जमीन उपलब्ध होने पर ही कार्य प्रारंभ होगा। पथ विभाग द्वारा मई 2025 तक निर्माण कार्य पूरा करने का समय निर्धारित किया गया है, जो पूरा होता नहीं दिख रहा।

40 फीट चौड़ी सड़क के दोनों ओर तीन-तीन फीट का फुटपाथ

यह योजना सिर्फ सड़क के चौड़ीकरण से जुड़ी नहीं है। इससे शहर की सुंदरता में चार चांद लगेगा। सड़क की चौड़ाई 40 फिट होगी। कुछ स्थानों पर चौड़ाई थोड़ी कम भी रहेगी। दोनों ओर तीन-तीन फीट का फुटपाथ बनेगा।

सड़क किनारे से अंडरग्राउंड बिजली तार गुजरेगा। 15-15 मीटर की दूरी पर रंग बिरंगी लाइटें लगाकर शहर को चकाचक करने की योजना है। सड़क के चौड़ीकरण में बाधक बने मकान और दुकानों को भी तोड़ा जाएगा, इसके लिए विभाग पहले ही सर्वेक्षण कर लाल निशान लगा चुका है।

सड़क के चौड़कीरण का काम अतिक्रमण, बिजली पोल और पेड़ों के कारण आगे नहीं बढ़ रहा है। पेड़ काटने, पोल और अतिक्रमण हटाने के लिए सभी संबंधित विभाग को पत्राचार किया गया है। जमीन उपलब्ध होते ही कार्य फिर से गति पकड़ लेगी। कोशिश है कि मई 2025 तक निर्माण कार्य पूरा हो जाए। धनंजय कुमार, कार्यपालक अभियंता

यह भी पढ़ें - 

छाड़ी नदी पर ध्वस्त हुए 6 पुलों के स्थान पर नए ब्रिजों का निर्माण शुरू, सारण और सिवान के लोगों को मिलेगी राहत

Buxar Bhagalpur Expressway: बिहार से दिल्ली-हरियाणा तक का सफर होगा आसान, पटना से लखनऊ सिर्फ 6 घंटे में; पढ़ें पूरी डिटेल