Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar Police News: हटाए गए जहानाबाद के एसडीओ, नौ होमगार्ड पर गिरी गाज; इस वजह से हुआ एक्शन

Jehanabad News जहानाबाद एसडीओ विकास कुमार का तबादला कर दिया गया है और राजीव रंजन सिंह को नया एसडीओ बनाया गया है। यह तबादला बाणावर भगदड़ कांड के बाद आई जांच रिपोर्ट के आधार पर किया गया है जिसमें 8 श्रद्धालुओं की मौत हुई थी। जांच में कई पुलिस और प्रशासनिक अधिकारियों की लापरवाही सामने आई थी। जांच कमेटी के प्रतिवेदन के आलोक में विभागीय कार्यवाही शुरू की गई थी।

By Dheeraj kumarEdited By: Sanjeev Kumar Updated: Sat, 28 Sep 2024 03:29 PM (IST)
Hero Image
जहानाबाद के एसडीओ के खिलाफ लिया गया एक्शन (जागरण)

जागरण संवाददाता, जहानाबाद। Jehanabad News: जहानाबाद एसडीओ विकास कुमार का तबादला कर दिया गया है। उनकी जगह सारण के वरीय उप समाहर्ता राजीव रंजन सिंह को जहानाबाद का नया एसडीओ बनाया गया है। विकास कुमार को वरीय उप समाहर्ता पटना बनाया गया है। इनके तबादले को बाणावर भगदड़ कांड के बाद आई जांच रिपोर्ट से जोड़कर देखा जा रहा है।

12 अगस्त की रात बाणावर में सिद्धेश्वरनाथ मंदिर के समीप मची भगदड़ में आठ श्रद्धालुओं की मौत हो गई थी। हादसे की जांच के लिए अपर समहर्ता, आपदा विनय कुमार की अध्यक्षता में कमेटी गठित की गई थी। टीम ने 15 अगस्त को डीएम अंलकृता पांडे व एसपी अरविंद प्रताप सिंह को अपनी जांच रिपोर्ट सौंपी थी। रिपोर्ट के आधार पर बाणावर थानेदार सहित 11 पुलिस कर्मियों और मखदुमपुर बीसीओ सतेंद्र कुमार पर निलंबन की कार्रवाई हुई थी।

जांच रिपोर्ट के आधार पर एसडीओ व सिविल सर्जन डा.देवेन्द्र प्रसाद के अलावा दो डाक्टरों व बतौर मैजिस्ट्रेट प्रतिनियुक्त दो प्रशासनिक अधिकारियों दोषपूर्ण मानते हुए 20 अगस्त को प्रपत्र क गठित करते हुए विभागीय कार्यवाही की अनुशंसा की गई थी। शुक्रवार को सामान्य प्रशासन विभाग ने एसडीओ का तबादला कर पटना का वरीय उप समाहर्ता बना दिया।

उनकी जगह सारण के वरीय उप समाहर्ता राजीव रंजन सिन्हा को जहानाबाद का नया एसडीओ बनाया है। वहीं ड्यूटी में लापरवाही बरतने के आरोप में नौ होमगार्ड चार माह के लिए कार्य से मुक्त कर दिया है। जिला समादेष्टा प्रभा कुमारी ने इसकी पुष्टि की है। बाणावर कांड में जांच कमेटी ने कुल 48 पुलिस व प्रशासनिक पदाधिकारियों व कर्मियों के विरुद्ध कारण बताओ नोटिस निर्गत किया गया था।

जांच कमेटी के प्रतिवेदन के आलोक में विभागीय कार्यवाही शुरू की गई थी। विभिन्न पहलुओं की जांच में श्रावणी मेले के विधि व्यवस्था के संधारण, भीड़ नियंत्रण एवं मेडिकल व्यवस्था सुचारू रखने में लापरवाही सामने आई थी। भगदड़ के दौरान कई प्रतिनियुक्त पदाधिकारी व कर्मी कार्य स्थल पर अनुपस्थित पाए गए थे, कुछ कार्य स्थल पर उपस्थित होने के बावजूद अपने कार्यों के निर्वहन में लापरवाह बने रहे थे।

इन होमगार्ड पर हुई कार्रवाई

राकेश कुमार, पुरुषोत्तम कुमार, राजेश कुमार, पवन कुमार, पिंटू पासवान, प्रमोद कुमार, कपूर्री ठाकुर, उदित कुमार, पूजारी कुमार शामिल हैं।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें