Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar Teachers: नीतीश कुमार ने विधानसभा से किया 10 से 4 का एलान, पर केके पाठक का अलग है फरमान; शिक्षक परेशान

Bihar Government School Timing News शिक्षकों के सामने इन दिनों आदेश पालन को लेकर अजीबोगरीब स्थिति उत्पन्न हो गई है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने विधानसभा से यह एलान किया था कि बिहार के सरकारी स्कूलों की टाइमिंग सुबह 10 बजे से शाम चार बजे तक की जाएगे। हालांकि शिक्षा विभाग की ओर से अबतक ऐसा कोई आदेश जारी नहीं किया गया है।

By dheeraj kumar Edited By: Mohit Tripathi Updated: Thu, 29 Feb 2024 06:18 PM (IST)
Hero Image
स्कूल आने-जाने के समय को लेकर दुविधा में शिक्षक। (फाइल फोटो)

जागरण संवाददाता, जहानाबाद।Bihar Government School Timing ।  शिक्षकों के सामने इन दिनों आदेश पालन को लेकर अजीबोगरीब स्थिति उत्पन्न हो गई है। हालत यह है कि मुख्यमंत्री (CM Nitish Kumar) द्वारा विधानसभा में यह आदेश जारी किया गया है कि अब विद्यालय (Bihar Government School) का संचालन सुबह 10 से शाम चार बजे तक होगा।  शिक्षक (Bihar Teachers) 10 बजे से 15 मिनट पहले स्कूल पहुंच जाएंगे।

हालांकि इसे लेकर शिक्षा विभाग (Bihar Education Department) के द्वारा जारी आदेश लिखित तौर पर सुबह 9:00 बजे स्कूल पहुंचने की प्रक्रिया प्रभावी है। लेकिन शिक्षक टेलीविजन तथा समाचार पत्रों के माध्यम से मुख्यमंत्री (Nitish Kumar) द्वारा कही गई बातों को सुनकर 10:00 बजे से कुछ पहले स्कूल पहुंच रहे हैं तो उन्हें अधिकारियों की फटकार सुननी पड़ रही है।

अधिकारियों का भी अपना तर्क है कि हम लोगों के पास नए समय का कोई लिखित आदेश नहीं है। ऐसे में पुराने लिखित आदेश का ही पालन करना होगा।

किसके आदेश का करें पालन... 

अब शिक्षकों को यह समझ में नहीं आ रहा है वह किसके आदेश पालन करें।  बुधवार को एक स्कूल में ऐसा ही मामला सामने आया ,जब शिक्षक 10:00 बजे से कुछ पहले पहुंचे तो उन्हें अधिकारियों द्वारा जमकर क्लास लगाई गई।

शिक्षा में सुधार के लिए KK Pathak ने दिए सख्त निर्देश 

बताते चलें कि शिक्षा में सुधार की पहल केके पाठक (KK Pathak) द्वारा की गई है। इसके तहत कई नए नियम बनाए गए। जिसके कारण शिक्षा में गुणात्मक सुधार भी आया है। लेकिन सुबह नौ से शाम पांच तक शिक्षकों को विद्यालय में रहने का आदेश शिक्षकों के लिए कष्टकारी साबित हो रहा था।

शिक्षक संघ  ने जताया विरोध

शिक्षक संघ द्वारा इस समय को लेकर विरोध जताया गया जिस पर मुख्यमंत्री के स्तर से विद्यालय का संचालन 10:00 बजे से कर दिया गया। लेकिन इस संबंध में विभाग से कोई पत्र जारी नहीं होने के कारण शिक्षकों के सामने आदेश मानने को लेकर असमंजस्य की स्थिति उत्पन्न हो गई है।

यह भी पढ़ें: PM Suryodaya Yojana : सोलर पैनल पर भारी-भरकम सब्सिडी दे रही मोदी सरकार, इस वेबसाइट पर आज ही करें ऑनलाइन आवेदन

Parcel Booking: पार्सल भेजने के लिए अब नहीं काटने होंगे पोस्ट ऑफिस के चक्कर, जानें क्या है डाक विभाग की मोबाइल वैन सुविधा

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें