Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar Bijli News: बकायेदारों पर अब लगेगा लगाम! बिजली विभाग का एक्शन प्लान तैयार, घर-घर किया जाएगा ये काम

Bihar Bijli News बिहार में बिजली बिल बकायेदारों पर लगाम कसने के लिए विभाग की ओर से एक्शन प्लान तैयार कर लिया गया है। अब घर-घर में स्मार्ट लगाने का काम किया जा रहा है। जहानाबाद जिले के घोसी प्रखंड में स्मार्ट मीटर लगाने का काम शुरू कर दिया गया है। रोजाना एक सौ स्मार्ट मीटर लगाने का लक्ष्य रखा गया है।

By kaushlendar sharma Edited By: Shashank Shekhar Updated: Sat, 27 Apr 2024 02:59 PM (IST)
Hero Image
Bihar Bijli News: बकायेदारों पर अब लगेगा लगाम! बिजली विभाग का एक्शन प्लान तैयार (फाइल फोटोो)

संवाद सहयोगी, घोसी (जहानाबाद)। Bihar Bijli News ग्रामीण क्षेत्र के उपभोक्ता भी अब मोबाइल की तरह अपने स्मार्ट मीटर को रिचार्ज कर बिजली का उपयोग कर सकते हैं। जहानाबाद के घोसी प्रखंड क्षेत्र में विभागीय स्तर पर स्मार्ट बिजली मीटर लगाने का काम शुरू हो गया है।

शुक्रवार को विभाग के कनीय अभियंता शैलेश कुमार के नेतृत्व में स्मार्ट मीटर लगाने का कार्य शुरू किया गया। विभागीय कर्मी राहुल कुमार ने बताया कि शुक्रवार को प्रखंड मुख्यालय के आसपास 40 स्मार्ट मीटर घरेलू एवं व्यावसायिक परिसर में लगाए गए। प्रतिदिन करीब एक सौ स्मार्ट मीटर लगाने का लक्ष्य रखा गया है, जिसे पूरा करने के लिए अभियान तेज किया जाएगा।

इससे ग्रामीण क्षेत्र के उपभोक्ताओं को कई तरह से फायदा पहुंचेगा। लोगों को बिल भरने के लिए बिजली कार्यालय के बाहर घंटों खड़े रहने से छुटकारा मिल जाएगा। उपभोक्ता अपने मोबाइल से ही स्मार्ट प्रीपेड मीटर रिचार्ज कर पाएंगे। उपलब्ध बैलेंस के आधार पर बिजली का इस्तेमाल किया जा सकेगा।

बैलेंस खत्म होने पर बिजली बंद हो जाएगी

बैलेंस खत्म होने पर बिजली बंद हो जाएगी। बैलेंस खत्म होने के तीन दिन पहले उपभोक्ता को मैसेज के जरिए सूचित किया जाएगा ताकि उपभोक्ता अपने बिजली मीटर को रिचार्ज कर सकें। इससे बिजली विभाग में मीटर रिडिंग लेने के लिए कर्मचारी को भेजने की जरूरत नहीं होगी।

साथ ही बिजली के इस्तेमाल के बाद बिल न भरने वालों पर लगाम लगेगा। इससे विद्युत कंपनी को बकाया राशि वसूलने जैसी दिक्कतों का सामना नहीं करना पड़ेगा।

वर्तमान में सभी जगहों पर पोस्टपेड मीटर लगा हुआ है। ऐसे में बिजली इस्तेमाल करने के महीने भर बाद इसका बिल आता हैे। बिजली कंपनी को बिल का भुगतान प्राप्त करने में काफी समय लग जाता है। बहुत से लोग व संस्थान बिजली बिल का भुगतान भी नहीं करते है। इस वजह से बिजली कंपनी को नुकसान होता है। प्रीपेड मीटर लगने से सभी दिक्कतें दूर हो जाएंगी।

ये भी पढ़ें- 

प्यार में बेकाबू हुआ सिरफिरा! शादी करने जा रही थी युवती, बीच रास्ते में रोककर पिता-बेटी को मारी गोली

Bihar News: बिहार में भाजपा नेता के बेटे की तेजाब से जलाकर हत्या, 24 अप्रैल से था लापता; हाथ-पैर बंधे मिले