Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar Bridge Damaged: बिहार में एक और पुल क्षतिग्रस्त, जमुई के बरनार नदी पर बना बेली पुल झुका; आवागमन ठप

जमुई के सोनो अंतर्गत बरनार नदी पर बना बेली पुल क्षतिग्रस्त हो गया। पुल एक ओर झुक गया है। इसपर कंपन हो रहा था। इस कारण बैरिकेडिंग लगाकर आवागमन को पूरी तरह रोक दिया गया है। पिछले वर्ष बरनार नदी पर बने सोनो-चुरहेत काजवे के क्षतिग्रस्त होने के बाद मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के निर्देश पर इस बेली पुल का निर्माण हुआ था। नवंबर में बेली पुल बनकर तैयार हुआ था।

By Jagran News Edited By: Piyush Kumar Updated: Tue, 17 Sep 2024 12:40 AM (IST)
Hero Image
सोनो-चुरहेत मार्ग पर नदी पर बना बेली पुल सोमवार को क्षतिग्रस्त हो गया।(फोटो सोर्स: जागरण)

संवाद सूत्र, जागरण, जमुई। पिछले दो दिनों से लगातार हो रही वर्षा के बाद बरनार नदी में उफान है। इस कारण सोनो-चुरहेत मार्ग पर नदी पर बना बेली पुल सोमवार को क्षतिग्रस्त हो गया। पुल एक ओर झुक गया है। इसपर कंपन हो रहा था। इस कारण बैरिकेडिंग लगाकर आवागमन को पूरी तरह रोक दिया गया है। लोगों से अपील की जा रही है कि वे पुल से होकर ना गुजरें। यह खतरनाक है। पुल के दोनों किनारों पर पुलिस की प्रतिनियुक्ति भी कर दी गई है।

पुल के क्षतिग्रस्त होने से एक बार फिर प्रखंड के पश्चिमी क्षेत्र की 10 पंचायतों की तकरीबन डेढ़ लाख की आबादी का सीधा संपर्क प्रखंड मुख्यालय से कट गया है। पिछले वर्ष 23 सितंबर को बरनार नदी पर बने सोनो-चुरहेत काजवे के क्षतिग्रस्त होने के बाद मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के निर्देश पर इस बेली पुल का निर्माण हुआ था। नवंबर में बेली पुल बनकर तैयार हुआ था।

श्रीराम महावीर कंस्ट्रक्शन कंपनी ने बनाया था पुल

इस पुल की लंबाई 100 मीटर है और चौड़ाई लगभग चार मीटर है। साढ़े सात करोड़ की लागत से यह बना था। श्रीराम महावीर कंस्ट्रक्शन कंपनी के साथ मिलकर एक और कंपनी ने पुल बनाया था। पुल निर्माण की प्रशासनिक स्वीकृति अभी तक नहीं मिली है। इस कारण निर्माण कंपनी को भुगतान भी नहीं किया गया है। पुल के बनने से पश्चिमी क्षेत्र की आबादी को बड़ी राहत मिली थी।

डीएम अभिलाषा शर्मा, एडीएम, एसडीएम अभय कुमार तिवारी, बीडीओ मु मोइनुद्दीन, सीओ सुमित कुमार आशीष आदि ने क्षतिग्रस्त पुल का मुआयना किया।

क्या है बेली पुल

बेली ब्रिज को छोटे-छोटे हिस्सों में बनाया जाता है, ताकि इसे आसानी से कहीं ले जाया जा सके। नदी या आवश्यक जगह पर इसे जोड़कर कम समय में तैयार कर दिया जाता है। इसे दूसरे विश्व युद्ध के दौरान विकसित किया गया था।

क्षतिग्रस्त बेली पुल पर फिलहाल आवागमन रोका गया है। पुल निर्माण विभाग की टेक्निकल टीम आ रही है। वह पुल का मुआयना करेगी। उसके बाद आगे का निर्णय लिया जाएगा। - अभिलाषा शर्मा, डीएम, जमुई

यह भी पढ़ें: Bihar News: गांधी मैदान में नाबालिग बच्चियों को 'I Love You' बोल बना रहे थे प्रैंक वीडियो, पहुंच गए जेल

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें