Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar Bhumi Survey: दादा ने मौखिक किया बंटवारा, फिर 1 भाई ने बेच दी अपने हिस्से की जमीन; कैसे होगा सर्वे?

जमीन सर्वे को लेकर लोगों के मन में कई सवाल खटक रहे हैं। लोग पूछ रहे हैं कि अगर दादा ने मौखिक रूप से बंटवारा किया था और उसमें से एक भाई ने अपने हिस्से की जमीन बेच दी है तो अब सर्वे कैसे होगा। वहीं वंशावली में बहन-बेटी का नाम दर्ज कराने को लेकर भी असमंजस की स्थिति है। ऐसे सभी सवालों के जवाब आपको इस स्टोरी में मिलेंगे।

By Ashish Kumar Singh Edited By: Rajat Mourya Updated: Thu, 12 Sep 2024 05:40 PM (IST)
Hero Image
भूमि सर्वे में पुश्तैनी जमीन का क्या होगा?

संवाद सूत्र, सोनो (जमुई)। Bihar Bhumi Survey News पुश्तैनी जमीन का दादा ने मौखिक बंटवारा कर दिया था। उसमें से भी एक भाई ने अपने हिस्से की जमीन बेच दी। ऐसे में अब सरकारी सर्वे में उनकी जमीन का क्या होगा? क्या जमीन सर्वे (Bihar Land Survey 2024) के लिए तैयार की जाने वाली वंशावली में उस भाई का भी नाम दर्ज होगा, जिसने जमीन बेच दी है। सर्वे के बाद उनकी जमीन का मालिकाना हक किनके पास होगा और खतियान किसके नाम पर बनेगा?

जमीन सर्वे से जुड़े इन सभी सवालों को स्पष्ट करते हुए सहायक बंदोबस्त पदाधिकारी अजय कुमार ने दैनिक जागरण को बताया कि वंशावली में उस भाई का भी नाम दर्ज होगा पर उसके नाम के सामने वंशावली में जमीन बेचने से संबंधित जानकारी स्पष्ट करनी होगी। इसकी जानकारी सर्वे प्रपत्र दो में भी दर्ज किया जाएगा।

उन्होंने वंशावली तैयार करने के संबंध में स्थिति स्पष्ट करते हुए कहा कि वंशावली रैयतों द्वारा स्वघोषित व सादे कागज पर तैयार की जाएगी। इसमें किसी पदाधिकारी या पंचायत प्रतिनिधि के हस्ताक्षर की आवश्यकता नहीं है।

वंशावली में दर्ज होगा बेटी का नाम, नहीं चाहिए हिस्सेदारी तो देना होगा शपथ पत्र

सहायक बंदोबस्त पदाधिकारी ने बताया कि वंशावली (Bihar Vanshavali Patra 2024) में बेटी का नाम भी दर्ज होगा। यदि उसे उक्त जमीन में हिस्सेदारी नहीं चाहिए तो बेटी को आशय का शपथ पत्र देना होगा। उन्होंने बताया कि जमीन सर्वे के लिए परेशान होने की आवश्यकता नहीं है और न ही रैयतों को अंचल कार्यालय का चक्कर लगाने की आवश्यकता है। आपके पास जो भी जमीन से संबंधित दस्तावेज उपलब्ध हैं, उसे प्रपत्र दो के साथ संलग्न कर जमा कर दें।

यदि आपको सर्वे प्रपत्र भरने में भी परेशानी हो रही है तो संबंधित पंचायत के अमीन से संपर्क कर सकते हैं। सर्वे के लिए किसी को भी कोई राशि नहीं देनी है। यदि आपसे कोई अवैध राशि की मांग करता है तो इसकी सूचना सर्वे कार्यालय पंचायत सरकार भवन सोनो में दें। जांच कर कार्रवाई की जाएगी।

सरकार ने लगाई अमीनों की ड्यूटी

गौरतलब है कि जमीन सर्वे को लेकर प्रखंड में 27 अमीन लगाए गए हैं। जमीन सर्वे को लेकर रैयतों में अपना तफरी की स्थिति बनी हुई है। अंचल कार्यालय में सुबह से शाम तक दस्तावेज जुटाने के लिए लोगों की भीड़ जुट रही है।

सहायक बंदोबस्त पदाधिकारी ने बताया कि अभी सर्वे की कोई आखिरी तिथि नहीं है, पर जल्द से जल्द रैयत कार्यालय को सर्वे प्रपत्र उपलब्ध दस्तावेज के साथ जमा कर दें। पंचायतों में शिविर लगाया जा रहा है। वहीं सर्वे कार्यालय पंचायत सरकार भवन सोनो में सभी पंचायत का सर्वे प्रपत्र जमा किया जा रहा है।

ये भी पढ़ें- Bihar Bhumi Survey 2024: वंशावली को लेकर हो जाएं टेंशन फ्री, सरकार ने अमीनों को दी नई जिम्मेदारी

ये भी पढ़ें- Bihar Jamin Jamabandi: भूमि सर्वे के बीच जमाबंदी को लेकर आया नया अपडेट, नीतीश सरकार ने जमीन मालिकों को दी राहत

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर