Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

कुदरत का करिश्मा! महिला ने एक साथ दिया 3 बच्चियों को जन्म, सरस्वती, दुर्गा और लक्ष्मी रखा नाम; पूरे बिहार में हो रही चर्चा

बिहार के जमुई में एक महिला ने तीन बच्चियों को एक साथ जन्म दिया है। महिला पहले से ही दो बेटियों की मां है और अब घर में तीन बेटियों की किलकारी और गूंज रही है। एक साथ तीन बेटियों के जन्म को हर कोई कुदरत का करिश्मा मान रहा है। बच्चियां और मां बिल्कुल स्वस्थ हैं। बेटियों का नाम सरस्वती दुर्गा और लक्ष्मी रखा गया है।

By Sanjay Kumar Singh Edited By: Rajat Mourya Updated: Mon, 11 Dec 2023 08:05 PM (IST)
Hero Image
महिला ने एक साथ दिया 3 बच्चियों को जन्म, सरस्वती, दुर्गा और लक्ष्मी रखा नाम (प्रतीकात्मक तस्वीर)

संवाद सहयोगी, जमुई। प्रसूता महिला द्वारा जुड़वा बच्चों को जन्म देना आम बात है, लेकिन एक ही समय में कोई महिला तीन बच्चों को जन्म देगी तो चर्चा होगी ही। सोमवार की सुबह खैरा प्रखंड के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में कुछ ऐसा ही नजारा देखने को मिला। यहां प्रसूता वार्ड में एक महिला ने एक साथ तीन बच्चियों को जन्म दिया।

अच्छी बात यह है कि प्रसूता के साथ उसकी तीनों नवजात बेटियां स्वस्थ्य हैं। हालांकि, एक बच्ची का वजन थोड़ा कम बताया गया है। तीनों नवजात बच्ची देखने में एक जैसी लगती हैं। दरअसल, खैरा प्रखंड के धौवघट गांव की रहने वाली बिंदु देवी ने खैरा के सरकारी अस्पताल में एक साथ तीन बच्चियों को जन्म दिया।

परिवार को सताने लगी पैसों की चिंता

बताया गया कि बिंदु देवी को पहले से भी दो बेटियां हैं। बिंदु का पति दिलचंद मांझी मजदूरी कर घर चलाता है। प्रसव पीड़ा होने के बाद आशा कार्यकर्ता ने बिंदु देवी को खैरा के सरकारी अस्पताल में भर्ती कराया। जहां स्वास्थ्यकर्मियों ने उसका नॉर्मल प्रसव करवाया। बिंदू ने भले ही तीन बच्चियों को जन्म दिया है, लेकिन पैसों के लिए सरकारी लाभ जो मिलते हैं वह एक डिलीवरी का ही मिलेगा।

बिंदू द्वारा तीन बच्चों को जन्म देने की चर्चा पूरे इलाके में हो रही है। इधर, उसके परिवारवालों को यह भी चिंता सताए जा रही है कि उन्हें वह कैसे पालेंगे, क्योंकि पहले से ही वह दो बेटी की मां है और पति मजदूरी कर परिवार चलता है। महिला की सास विजया देवी ने बताया कि मदद मिले तो बेहतर होगा।

मां और बेटियां बिल्कुल स्वस्थ

परिवार के लोगों ने तीनों का नामकरण अस्पताल में ही कर दिया। बच्चियों का नाम सरस्वती, दुर्गा और लक्ष्मी रखा गया। खैरा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के एएनएम संजू कुमारी ने बताया कि बिंदु कुमारी ने तीन बच्चियों को जन्म दिया है। नॉर्मल तरीके से उसका प्रसव कराया गया है। तीनों बच्ची और मां स्वस्थ है।

ये भी पढ़ें- Bihar Promotion News: बिहार में सरकारी कर्मचारियों-पदाधिकारियों के प्रमोशन पर बड़ा अपडेट! काफी अहम साबित होंगे अगले 48 घंटे

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर