Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jamui News: इस रविवार को खुला रहेगा बिजली विभाग का कैश काउंटर, ये है वजह; उपभोक्ता छुट्टी के दिन भी जमा कर सकते हैं बिल

बिजली विभाग का बिल भुगतान कैश काउंटर इस रविवार यानी कि 26 नवंबर को भी खुला रहेगा। बताया जा रहा है कि दुर्गापूजा दीपावली चित्रगुप्त पूजा एवं लोक आस्था के महापर्व छठ पूजा पर विभागीय छुट्टी रहने के कारण सरकारी निजी विभागों में कार्यरत उपभोक्ता या आम विद्युत उपभोक्ता अपना पिछला बकाया बिजली बिल जमा नहीं कर पाए हैं। इसलिए इस तरह का कदम उठाया गया है।

By Ashish Kumar SinghEdited By: Mukul KumarUpdated: Fri, 24 Nov 2023 10:58 AM (IST)
Hero Image
प्रस्तुति के लिए इस्तेमाल की गई तस्वीर

संवाद सहयोगी, जमुई। 26 नवंबर रविवार को सरकारी अवकाश होने के बाद भी बिजली विभाग का बिल भुगतान कैश काउंटर खुला रहेगा। अन्य दिनों की तरह उपभोक्ता अपने बकाया बिजली बिल सुबह 10:30 बजे से लेकर शाम 4 बजे तक जमा कर सकेंगे।

इस आशय की जानकारी देते हुए बिजली विभाग के रेवेन्यू आफिसर सुजीत कुमार ने बताया कि दुर्गापूजा, दीपावली, चित्रगुप्त पूजा एवं लोक आस्था के महापर्व छठ पूजा पर विभागीय छुट्टी रहने के कारण सरकारी निजी विभागों में कार्यरत उपभोक्ता या आम विद्युत उपभोक्ता अपना पिछला बकाया बिजली बिल जमा नहीं कर पाए हैं।

विद्युत विभाग ने ऐसे उपभोक्ताओं को ध्यान में रखते हुए बिजली बिल वसूली को लेकर रविवार 26 नवंबर को विद्युत कैश काउंटर खोलने का निर्णय लिया है ताकि उपभोक्ता अपना बकाया बिजली बिल का भुगतान कर सकें।

रविवार छुट्टी के दिन बिजली बिल कैश काउंटर खोलने एवं उपभोक्ताओं का बकाया बिजली बिल जमा लेने का निर्देश संबंधित कर्मियों को दिया गया है। उन्होंने कहा कि इसमें किसी तरह की कोताही करने वाले विद्युतकर्मियों पर कार्रवाई की जाएगी।

25 और 26 को वोटर लिस्ट में नाम जोड़ने का विशेष अभियान

मतदाता सूची के संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्य के तहत 25 और 26 नवंबर की तारीख विशेष होगी। उक्त तिथि को मतदाता सूची में नाम जोड़ने, हटाने या फिर सुधार करने के लिए विशेष अभियान चलाए जाएंगे।

जिला निर्वाचन पदाधिकारी राकेश कुमार ने बताया कि इस अभियान के तहत 25 और 26 नवंबर को मतदान केंद्र स्तरीय पदाधिकारी संबंधित मतदान केंद्र पर दिनभर मौजूद रहेंगे। वहां कोई भी योग्य व्यक्ति मतदाता सूची में नाम जोड़ने, हटाने तथा सुधार करने के लिए आवेदन जमा कर सकते हैं।

उन्होंने युवाओं और महिलाओं से विशेष अपील की है। जिला पदाधिकारी ने कहा है कि वयस्क आबादी और मतदाता सूची के बीच के फासले को कम करना हर एक जिम्मेवार नागरिक का दायित्व और कर्तव्य बनता है। इसके साथ ही उन्होंने लिंगानुपात को लेकर महिलाओं को भी सजग रहने को कहा है।

उन्होंने कहा कि महिलाएं सजग रहकर वोटर लिस्ट में नाम जुड़वा कर जिले के लिंगानुपात को भी सही कर सकती हैं। यहां बता दें कि जिले में वयस्क आबादी तथा मतदाताओं की संख्या में अब भी काफी अंतर है। इसके अलावा जिले की आबादी का लिंगानुपात तथा मतदाता सूची के लिंगानुपात में भी बड़ा फासला है।

यह भी पढ़ें- लालू यादव के बाद मुख्यमंत्री नीतीश कुमार भी दिल्ली रवाना, बिहार में बढ़ी सियासी हलचल

यह भी पढ़ें- आरा में कपड़े की दुकान में लगी भीषण आग, फायर ब्रिगेड की 6 गाड़ियां पहुंची; 1 करोड़ से अधिक का नुकसान

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर