Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jamui News: जमुई के रोशन कुमार ने IIT परीक्षा में किया टॉप, इतनी रैंक के साथ जिले का नाम किया रोशन

Jamui News आइआइटी जेईई एडवांस 2024 की परीक्षा का परिणाम जारी हो गया है। सदर प्रखंड क्षेत्र के खरसाड़ी गांव निवासी किसान मंटू सिंह के पुत्र रोशन कुमार ने आइआइटी-जेईई एडवांस 2024 की परीक्षा में पहली बार में ही सफलता अर्जित कर जिले का नाम रोशन किया है। रोशन कुमार को आल इंडिया रैंकिंग में 34वां स्थान प्राप्त हुआ है तथा सामान्य वर्ग में 17वां स्थान प्राप्त हआ है।

By Arvind Kumar Edited By: Sanjeev Kumar Updated: Thu, 13 Jun 2024 04:32 PM (IST)
Hero Image
जमुई के रोशन कुमार ने IIT परीक्षा में किया टॉप (जागरण)

संवाद सहयोगी, जमुई। Jamui News: आइआइटी जेईई एडवांस 2024 की परीक्षा का परिणाम जारी हो गया है। सदर प्रखंड क्षेत्र के खरसाड़ी गांव निवासी किसान मंटू सिंह के पुत्र रोशन कुमार ने आइआइटी-जेईई एडवांस 2024 की परीक्षा में पहली बार में ही सफलता अर्जित कर जिले का नाम रोशन किया है। रोशन कुमार को आल इंडिया रैंकिंग में 34वां स्थान प्राप्त हुआ है तथा सामान्य वर्ग में 17वां स्थान प्राप्त हआ है।

रोशन कुमार ने अपनी सफलता का श्रेय अपने माता-पिता तथा अपने गुरुजनों को दी है। रोशन कुमार के परीक्षा में सफलता मिलने की जानकारी जैसे ही गांव के लोगों को हुई उसके बाद रोशन के घर बधाई देने वालों का तांता लग गया। रोशन कुमार का प्राथमिक शिक्षा वर्ग 6 से लेकर 10 तक जमुई नगर स्थित आवासीय श्रीरामकृष्ण उच्च विद्यालय कृष्णपट्टी में हुई।

12वीं परीक्षा पास करने के बाद उन्होंने राजस्थान (कोटा) के कोचिंग संस्थान में तैयारी में जुट गए। आवासीय रामकृष्ण उच्च विद्यालय कृष्णपट्टी में उत्साह का माहौल है। बुधवार को विद्यालय प्रांगण में स्कूल के निदेशक विजय कुमार सिंह ने रोशन कुमार को मिठाई खिलकर बधाई देते हुए उउके उज्ज्वल भविष्य की कामना की। छात्र की इस सफलता पर विद्यालय के समस्त शिक्षकों और छात्रों ने बधाई दी है।

निदेशक ने बताया कि रोशन कुमार बचपन से मेधावी होने के साथ-साथ अनुशासित छात्र था। विद्यालय में भी यह सात से आठ घंटा तक अपने पाठ्य- पुस्तक का अध्ययन करता था। रोशन कुमार ने अपनी लगन के बल पर प्रथम प्रयास में ही उत्कृष्ट प्रदर्शन कर 34वां रैंक प्राप्त करते हुए जिले में अपने विद्यालय का परचम लहराया है।

रोशन कुमार ने कहा कि आत्मविश्वास के साथ परिश्रम करने से कोई भी मंजिल आसान हो जाती है। परीक्षा की तैयारी में हमें कोई कठिनाई नहीं हुई। मुझे अपने आप पर पूरा विश्वास था कि मैं यह कर पाऊंगा। पढ़ाई के लिए माता-पिता का सदैव सपोर्ट मिलता है। आज उनके आशीर्वाद से यह स्थान प्राप्त हुआ है।

यह भी पढ़ें

Jitan Ram Manjhi: मंत्री बनते ही मांझी ने खाई कसम; पीएम मोदी से कर दिया बड़ा वादा; कहा- मैं प्रण लेता हूं कि...

Patna Metro Update: पटना मेट्रो को लेकर नया अपडेट, अब इस रूट के लिए खुदाई शुरू; 5 स्टेशन होंगे कवर

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें