Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

जमुई पॉलिटेक्निक कॉलेज के हॉस्‍टल में छात्रा ने की खुदकुशी, सुसाइड नोट में लिखा- मां-पापा नहीं चाहते, इसलिए...

जमुई पॉलिटेक्निक कॉलेज के हॉस्‍टल में मंगलवार की देर रात एक छात्रा ने फांसी पर लटककर खुदकुशी कर ली। मृतक छात्रा की पहचान लखीसराय जिले के रामगढ़ थाना क्षेत्र अंतर्गत महिसौड़ा गांव निवासी शालिनी कुमारी के रूप में हुई है। बताया जाता है कि मृतका पॉलिटेक्निक कॉलेज में फर्स्ट ईयर की छात्रा थी। दो दिन पहले ही वह छात्रावास आई थी।

By Jagran NewsEdited By: Deepti MishraUpdated: Wed, 13 Sep 2023 06:03 PM (IST)
Hero Image
जमुई पॉलिटेक्निक कॉलेज की छात्रा ने फांसी लगाकर की खुदकुशी। रोते-बिलखते स्‍वजन (बाएं)

 संवाद सहयोगी, जमुई: शहर के जमुई पॉलिटेक्निक कॉलेज के हॉस्‍टल में मंगलवार की देर रात एक छात्रा ने फांसी पर लटककर खुदकुशी कर ली। जब बुधवार सुबह छात्रा कमरे से बाहर ही नहीं आई तब  छात्रावास की इंचार्ज ने वरीय पदाधिकारियों को सूचना दी। इसके बाद दरवाजा तोड़ा गया तो छात्रा दुपट्टा के सहारे पंखा से झूलती मिली।

इसके बाद प्रबंधन ने डायल 112 पर कॉल कर पुलिस को सूचना दी। सूचना मिलने पर अनुमंडल दंडाधिकारी मनोज कुमार सिंह, टाउन थाना अध्यक्ष राजीव कुमार तिवारी, सीओ सुजीत कुमार सहित अन्य पदाधिकारियों के साथ मौके पर पहुंचे, जहां से जांच के दौरान एक सुसाइड नोट भी बरामद किया। पुलिस टीम ने सीसीटीवी फुटेज भी खंगाली।

मृतक छात्रा की पहचान लखीसराय जिले के रामगढ़ थाना क्षेत्र अंतर्गत महिसौड़ा गांव निवासी शालिनी कुमारी के रूप में हुई है। बताया जाता है कि मृतका पॉलिटेक्निक कॉलेज में फर्स्ट ईयर की छात्रा थी। दो दिन पहले ही वह छात्रावास आई थी और पढ़ाई के लिए एकांत 404 नंबर कमरा में चली गई थी।

बताया जा रहा है कि नीट की परीक्षा नहीं निकालने के कारण डिप्रेशन में उसने देर रात आत्महत्या की वारदात को अंजाम दिया।

स्‍वजनों ने बताया कि देर रात छात्रा से फोन पर बात हुई थी। उस वक्‍त ऐसा कुछ लगा नहीं था। फिलहाल, अनुमंडल दंडाधिकारी मनोज कुमार सिंह, थानाध्यक्ष और सीओ के द्वारा घटना के संबंध में गहराई से जांच पड़ताल की जा रही है। छात्रा के शव का पोस्टमार्टम कराने के बाद शव स्वजन के हवाले कर दिया गया। इस घटना के बाद छात्रावास की सभी छात्राएं दहशत में हैं।

दो-तीन दिन पहले शालिनी कुमारी छात्रावास में आई थी। पढ़ाई के लिए अकेले 404 नंबर कमरा में चली गई थी और दुपट्टा से फांसी लगाकर खुदकुशी कर ली। नीट की परीक्षा में पास नहीं होने की वजह से उसने सुसाइट की है।

-मनोज कुमार सिंह,अनुमंडल दंडाधिकारी जमुई

सुसाइड नोट में क्‍या लिखा?

छात्रा के रूम से मिले सुसाइड नोट के मुताबिक, छात्रा ने नीट परीक्षा के लिए जमकर मेहनत की थी, लेकिन वह परीक्षा क्वालीफाई नहीं कर पाई। वह फिर से नीट की तैयारी करना चाहती थी, लेकिन माता-पिता ने तैयारी करने से मना कर दिया और पॉलिटेक्निक कॉलेज में नामांकन करवा दिया, जिससे वह हमेशा तनाव में रहती थी। इसी वजह से वह जीना नहीं चाहती थी और आत्महत्या कर ली। हालांकि माता-पिता ने सुसाइड नोट में लिखी सभी बातों से खारिज कर दिया है।

छात्रावास के कमरे में पंखा से दुपट्टा के सहारे लटका हुआ छात्रा का शव बरामद किया गया है। छह पेज का सुसाइड नोट भी बरामद किया गया है। प्रथम दृष्टया नीट परीक्षा में नंबर कम आने के कारण खुदकुशी की बातें सामने आ रही हैं। घटना की सभी एंगल से जांच की जा रही है।

राजीव कुमार तिवारी, टाउन थानाध्यक्ष