Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jamui News: स्कूलों को विस्फोटक से उड़ाने वाला था नक्सली, पुलिस के इस तरकीब ने मंसूबों पर फेरा पानी

बिहार के जमुई जिले में एक नक्सली को अरेस्ट किया गया है। यह जानकारी बिहार के जमुई और बरहट जिलों में हुई महत्वपूर्ण घटनाओं के बारे में है। बरहट में पुलिस ने नक्सली गुड्डु यादव को गिरफ्तार किया जबकि जमुई में गांधी जयंती पर विशेष ग्राम सभा का आयोजन किया गया। यदि आप अधिक जानकारी चाहते हैं तो आप समाचार वेबसाइटों पर जा सकते हैं।

By Jagran News Edited By: Mukul Kumar Updated: Thu, 03 Oct 2024 12:13 AM (IST)
Hero Image
प्रस्तुति के लिए इस्तेमाल की गई तस्वीर

संवाद सूत्र, बरहट (जमुई)। बरहट थाने की पुलिस ने एसटीएफ के सहयोग से चोरमारा स्थित प्राथमिक विद्यालय को विस्फोटक से उड़ाने वाले नक्सली गुड्डु यादव उर्फ बालमुकुंद यादव को गिरफ्तार कर लिया। गिरफ्तारी की पुष्टि एसपी (अभियान) ओमकारनाथ सिंह ने की है।

एसपी ने बताया कि पुलिस अधीक्षक चंद्रप्रकाश को सूचना मिली थी कि गुड्डु यादव लक्ष्मीपुर स्थित अपने घर कर्माटांड़ आया हुआ है। जानकारी मिलते ही एसपी के निर्देश पर बरहट थाना पुलिस, लक्ष्मीपुर थाना पुलिस एवं एसटीएफ की एक संयुक्त टीम ने छापेमारी कर गुड्डू यादव को उसके घर से गिरफ्तार कर लिया।

छापामारी में बरहट थानाध्यक्ष कुमार संजीव, लक्ष्मीपुर थानाध्यक्ष आलोक कुमार सहित एसटीएफ की टीम शामिल थी। गुड्डू के खिलाफ बरहट थाना में तीन नक्सल मामले दर्ज हैं।

पुलिस के अनुसार वर्ष 2009 में चोरमारा स्थित प्राथमिक विद्यालय को उड़ाने, जमुनियाटांड़ स्थित प्राथमिक विद्यालय को उड़ाने व बरहट स्थित एक रोड को विस्फोटक से उड़ाने को लेकर बरहट थाना में केस दर्ज है।

पुलिस को लंबे समय से गुड्डू की तलाश थी। गुड्डु पूर्व नक्सली बालेश्वर कोड़ा और अर्जुन कोड़ा के दस्ते का अहम सहयोगी रह चुका है।

जमुई के पांच पंचायतों में विशेष ग्राम सभा का आयोजन

जमुई जिले के पांच ग्राम पंचायतों में गांधी जयंती के अवसर पर बुधवार को विशेष ग्राम सभा का आयोजन किया गया। उक्त ग्राम सभा की खासियत यह रही कि इस आयोजन में जिले के वरीय अधिकारियों ने भी शिरकत की।

राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के जन्म दिवस के अवसर पर यह आयोजन भारत सरकार के पंचायती राज मंत्रालय तथा जिला पदाधिकारी अभिलाष शर्मा के निर्देश पर किया गया।

जिला पंचायत राज पदाधिकारी वीरेंद्र कुमार ने बताया कि इस अवसर पर देश के 750 ग्राम पंचायतों को विशेष ग्राम सभा आयोजन के लिए चयनित किया गया था। इसमें जमुई जिला अंतर्गत भी पांच ग्राम पंचायत चयनित हुए थे।

इसके तहत ही जमुई प्रखंड अंतर्गत गरसंडा पंचायत, बरहट प्रखंड अंतर्गत मलयपुर और कटौना तथा खैरा प्रखंड अंतर्गत अमारी और कागेश्वर में विशेष ग्राम सभा का आयोजन किया गया।

उक्त अवसर पर डीडीसी सुमित कुमार, एडीएम सुभाष चंद्र मंडल, डीपीआरओ वीरेंद्र कुमार, सिविल सर्जन डा कुमार महेंद्र प्रताप, एसडीसी शशांक बरनवाल तथा अन्य जिला स्तरीय अधिकारियों ने विशेष ग्राम सभाओं में भाग लिया।

इस दौरान 75 वर्ष से अधिक आयु के वरिष्ठ नागरिकों को सम्मानित किया गया तथा एक पेड़ मां के नाम के तहत 75-75 पौधे भी हर एक पंचायत में लगाए गए।

वरिष्ठ नागरिकों, बुद्धिजीवियों, जनप्रतिनिधियों तथा पदाधिकारियों ने पंचायत के विकास तथा योजनाओं के चयन के संबंध में महत्वपूर्ण सुझाव साझा किया।

इसके अतिरिक्त जमुई जिला अंतर्गत सभी 152 ग्राम पंचायत में भी विशेष ग्राम सभा की तर्ज पर ग्राम सभा के सफलता पूर्वक आयोजन किए जाने का जिला पंचायत राज पदाधिकारी ने दावा किया है।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें