Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

चलती ट्रेन में दिखा कुछ ऐसा कि दंग रह गए सभी यात्री, चेकिंग करने आई रेल पुलिस के भी उड़े होश

Bihar News in Hindi आजमगढ़-कोलकाता एक्सप्रेस के स्लीपर कोच में यात्रियों ने कुछ ऐसा देखा कि उनके होश उड़ गए। ट्रेन जब बिहार के जमुई जिले में झाझा रेलवे स्टेशन पर रुकी तो उन्हें आरपीएफ को बुलाना पड़ गया। दरअसल ट्रेन में यात्रा कर रहे एक यात्री की मौत हो गई जिसके बाद यात्रियों ने रेल पुलिस को इस बारे में सूचना दी।

By Arvind Kumar Edited By: Mohit Tripathi Updated: Thu, 20 Jun 2024 09:23 AM (IST)
Hero Image
आजमगढ़-कोलकाता से रेल पुलिस ने एक शव को उतारा।

संवाद सूत्र, झाझा (जमुई)। जमुई के झाझा रेलवे स्टेशन पर आजमगढ़-कोलकाता एक्सप्रेस 13138 पर चेकिंग के दौरान रेल पुलिस को कुछ ऐसा मिला कि हर कोई हैरान रह गया।

रेल पुलिस ने आजमगढ़-कोलकाता एक्सप्रेस के स्लीपर कोच से एक 50 वर्षीय व्यक्ति का शव बरामद किया है। मृतक की पहचान उत्तर प्रदेश के आजमगढ़ जिले के रहने वाले विजय प्रकाश दुबे के रूप में हुई है। रेल पुलिस के द्वारा सूचना मिलने के बाद मृतक के परिजन झाझा रेलवे स्टेशन पहुंचे और शव को अपने साथ ले गए।

जानकारी के अनुसार, मंगलवार की देर रात जब ट्रेन झाझा रेलवे स्टेशन पर आकर लगी तो इसी दौरान स्लीपर कोच के रेल यात्रियों ने रेल पुलिस को एक व्यक्ति के मृत पड़े रहने की सूचना दी।

रेल पुलिस मौके पर पहुंच शव को ट्रेन से उतारा। व्यक्ति के पास एक बैग भी था। बैग से एक प्लेटफार्म का टिकट बरामद हुआ और उससे एक डायरी मिली, जिसमें कई मोबाइल नंबर थे। उक्त नंब पर फोन कर स्वजन को सूचना दी गई।

थानाध्यक्ष बृंद कुमार ने बताया कि मृतक बलिया से कोलकाता इलाज कराने के लिए जा रहा था। वह हार्ट के मरीज थे। स्वजन झाझा पहुंचकर शव को अपने साथ ले गए।

पांच माह में आधा दर्जन लोगों से 55 लाख की साइबर ठगी

साइबर अपराधियों ने महज पांच महीने में जमुई जिले के आधा दर्जन लोगों को अपना शिकार बनाया है। साइबर अपराधियों ने अलग-अलग फंडा अपनाकर आधा दर्जन लोगों से 55,11,308 की ठगी की है। किसी को व्हॉट्सऐप ग्रुप में जोड़कर तो किसी को सीबीआई कोर्ट में मणि लांड्रिंग का केस चलने की धमकी देकर ठगी की घटना को अंजाम दिया गया।

आंकड़ों पर गौर करें तो अलग-अलग थाना क्षेत्र के पीड़ित लोगों ने जनवरी से मई माह तक साइबर थाने में आधा दर्जन ठगी के केस दर्ज कराएं हैं। पांच अन्य केस भी साइबर थाना की पुलिस ने दर्ज किया है, जिसमें महिला तथा युवती का अश्लील फोटो इंटरनेट मीडिया पर वायरल करने तथा अन्य तरीकों से साइबर फ्राड का आरोप है।

केस स्टडी-1

32वीं वाहिनी कोड़ासी सिकंदरा में कार्यरत उपेंद्र शर्मा को स्टॉक वीनर एलियंस व्हॉट्सऐप ग्रुप में जोड़कर ब्लॉक ट्रेंडिंग से ज्यादा मुनाफा कमाने का लालच देकर 15,90,000 रूपये की ठगी कर ली गई। मामले में उपेंद्र शर्मा ने 4 मई को साइबर थाना में केस दर्ज कराया।

केस स्टडी- 2

जमुई कोर्ट के एक अधिवक्ता को व्हॉट्सऐप कॉलिंग कर उनके ऊपर सीबीआई कोर्ट में मणि लांड्रिंग का केस चलने की धमकी देकर 19,50,000 रूपये ट्रांसफर करवा लिया गया। घटना के बाबत पीड़ित अधिवक्ता ने 19 मई को साइबर थाने में केस दर्ज कराया है।

केस स्टडी- 3

सिकंदरा थाना क्षेत्र अंतर्गत बहादुरपुर निवासी उमवि. भुल्लो के शिक्षक अर्जुन गोस्वामी को फोन कर यूपी का कथित पुलिस अधिकारी बता उनके अलग-अलग तीन बैंक खाते पर करोड़ों रुपये का मनीलॉन्ड्रिंग होने का आरोप लगा गिरफ्तारी का भय दिखा 15,99,756 रूपये की ठगी कर ली गई।

केस स्टडी- 4

खैरा प्रखंड के पनभरवा की रहने वाली सोनी कुमारी नाम की महिला से साइबर ठग ने मोबाइल पर एक ऐप अपलोड कर झांसा में लेते हुए 2,90,552 रूपये की ठगी कर ली। मामले को लेकर पीड़िता सोनी कुमारी ने 13 मई को साइबर थाने में केस दर्ज कराया।

यह भी पढ़ें: Cyber Crime: मोबाइल फोन पर आया ऐसा वॉट्सऐप कॉल कि सन्न रह गया पूरा परिवार, शातिर ने लगा दिया लाखों रुपये का चूना

नीतीश कुमार के मंत्री के इस बयान से बिहार की सियासत में मचेगा तहलका! बीमा भारती पर भी बोला है हमला