Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jamui News: पहले रखा प्राइवेट चालक, फिर कर रहे थे शराब तस्करों से वसूली; थानाध्यक्ष सहित 2 पुलिस पदाधिकारी निलंबित

बिहार के जमुई जिले में थानाध्यक्ष सहित दो पुलिस पदाधिकारियों को सस्पेंड कर दिया गया है। बताया जा रहा है कि थानाध्यक्ष ने प्राइवेट चालक रखा था जो कथित रूप से शराब तस्करों से मिला था। चालक पर आरोप है कि वह शराब तस्करों से अवैध वसूली करता था। हाल ही में एक वीडियो वायरल हुआ था जिससे पुलिस महकमे में हड़कंप मच गया था।

By Jagran News Edited By: Mukul Kumar Updated: Sat, 31 Aug 2024 08:37 PM (IST)
Hero Image
प्रस्तुति के लिए इस्तेमाल की गई तस्वीर

संवाद सहयोगी, जमुई। लछुआड़ थानाध्यक्ष को प्राइवेट चालक रखना भारी पड़ गया। पुलिस अधीक्षक ने तत्काल प्रभाव से थानाध्यक्ष राकेश कुमार और लछुआड़ में ही पदस्थापित पुलिस पदाधिकारी राजेश कुमार सिंह को निलंबित कर दिया है।

थानाध्यक्ष पर अपनी मर्जी से प्राइवेट चालक रखने तथा राजेश कुमार सिंह पर प्राइवेट चालक द्वारा शराब तस्कर से मिलीभगत कर राशि वसूली कराने का आरोप है। इस संदर्भ में कथित शराब तस्कर से प्राइवेट चालक का रुपया डिमांड करते हुए ऑडियो क्लिप भी वायरल है।

हालांकि, वायरल ऑडियो क्लिप की पुष्टि दैनिक जागरण नहीं करता है। दरअसल, 10 दिन पूर्व थाना क्षेत्र अंतर्गत कुंडघाट में जांच के दौरान एक बाइक सवार के पास से एक लीटर देसी शराब पाया गया था। तब ड्यूटी पर प्रशिक्षण कोर्स पास पुलिस अधिकारी राजेश कुमार सिंह थे।

युवक ने कहा- पैसे पहुंचा दूंगा

उन्होंने युवक द्वारा पैसा बाद में पहुंचाने की कही गई बात पर उसे छोड़ दिया। बाद में प्राइवेट चालक से उक्त व्यक्ति को कॉल कर पैसे की डिमांड कराई गई। इसका ऑडियो क्लिप पुलिस अधीक्षक के पास पहुंच गया।

पुलिस अधीक्षक ने इस संदर्भ में जब थानाध्यक्ष से पूछताछ की तो पहले तो उन्होंने अनभिज्ञता जाहिर की। बाद में स्वीकार किया कि 10 दिन पूर्व का यह ऑडियो है। इसके बाद ही पुलिस अधीक्षक के तेवर तल्ख हो गए।

पुलिस अधीक्षक ने अपने आदेश में कहा है कि पूर्व में कई बार लिखित एवं मौखिक रूप से थाना में प्राइवेट चालक नहीं रखने की सख्त हिदायत दी गई थी। इसके बावजूद थानाध्यक्ष राकेश कुमार ने मनमाने तरीके से थाना एवं डायल 112 के वाहन को प्राइवेट चालक से चलवाया।

राकेश कुमार के निलंबन के बाद लछुआड़ थाना की जिम्मेवारी सिकंदरा थाना में पदस्थापित उपेंद्र कुमार पाठक को दी गई है।

आरोप के आधार की प्रारंभिक जांच की गई। जांच में लछुआड़ थानाध्यक्ष तथा एक अन्य अधिकारी की विधि विरुद्ध संलिप्तता पाए जाने पर निलंबन की कार्रवाई की गई है। इसके साथ ही खैरा, सिकंदरा और लछुआड़ थाने में नए थानाध्यक्ष पदस्थापित किए गए हैं। - डॉ. शौर्य सुमन, पुलिस अधीक्षक, जमुई।

अमरेंद्र खैरा तो मिंटू संभालेंगे सिकंदरा थाना की कमान

सिकंदरा के थानाध्यक्ष पुलिस निरीक्षक अमरेंद्र कुमार अब खैरा थाना की कमान संभालेंगे। उनकी जगह जमुई थाने में पदस्थापित पुलिस निरीक्षक मिंटू कुमार सिंह को सिकंदरा थानाध्यक्ष की जिम्मेवारी दी गई है।

इधर, निलंबन के बाद रिक्त लछुआड़ थानाध्यक्ष पद पर सिकंदरा के अपर थानाध्यक्ष उपेंद्र कुमार पाठक को विराजमान किया गया है। पुलिस अधीक्षक डॉ. शौर्य सुमन की उक्त कार्रवाई को लोग अलग नजरिए से देख रहे हैं।

बताया जाता है कि खैरा थानाध्यक्ष के पद पर कार्यरत प्रशिक्षु डीएसपी दुर्गेश दीपक की प्रशिक्षण अवधि समाप्त हो गई थी। लिहाजा वहां बेहतर काम करने वाले थानाध्यक्ष की पुलिस अधीक्षक को तलाश थी।

इस तलाश में शराब और बालू के खिलाफ सख्ती बरतने के लिए चर्चित सिकंदरा के थानाध्यक्ष अमरेंद्र कुमार को पुलिस अधीक्षक ने तरजीह दी। या फिर यूं कहें कि शराब और बालू के खिलाफ उनकी कार्रवाई को खैरा थानाध्यक्ष के रूप में इनाम मिला है।

यहां यह बताना लाजिमी है कि बालू और शराब को लेकर खैरा थाना क्षेत्र पहले से ही चर्चा में रहा है। उसे ही पटरी पर लाने के लिए पुलिस अधीक्षक ने कड़क अधिकारी के रूप में चर्चित प्रशिक्षु डीएसपी दुर्गेश दीपक को खैरा थानाध्यक्ष की जिम्मेवारी दी थी।

अब दुर्गेश दीपक द्वारा तैयार लीक को पुख्ता रखने की जिम्मेवारी अमरेंद्र कुमार की होगी। हालांकि, एसपी की उम्मीदों पर खरा उतरने के लिए अमरेंद्र कुमार को कई चुनौतियों से सामना करना करना पड़ेगा।

देखने वाली बात होगी कि वे बालू माफिया और अन्य पहुंच वाले लोगों से किस तरह निपट पाते हैं। इधर, मिंटू कुमार सिंह का भी मुंगेर जिले में बेहतर पुलिसिंग का रिकॉर्ड बताया जाता है।

यह भी पढ़ें- 

नए साल पर जश्न की थी तैयारी... तारापुर पुलिस ने फेरा पानी, टॉर्च जलाते ही तस्करों ने...

शराब तस्कर की गोली से घायल दुकानदार की मौत पर बवाल, मोहल्ले और परिवार वालों ने शादीपुर मार्ग को किया जाम

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर