Move to Jagran APP

Student Credit Card: बिहार में स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड के 707 छात्रों पर एक्शन, सरकार के साथ कर रहे थे चालाकी

Student Credit Card Loan बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना में अब बिहार सरकार ने एक्शन लेना शुरू कर दिया है। नोटिस के बावजूद जिन छात्रों ने लोन की राशि नहीं लौटाई है उनके ऊपर नीलाम पत्र वाद दायर किया जा रहा है। बता दें कि स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना बिहार राज्य शिक्षा वित्त निगम के द्वारा चलाया जा रहा है।

By Durgesh Srivastva Edited By: Sanjeev Kumar Updated: Sat, 26 Oct 2024 04:08 PM (IST)
Hero Image
बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना (जागरण फोटो)
जागरण संवाददाता, भभुआ। Student Credit Card Yojana: भभुआ जिले में बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना के तहत ऋण की राशि लेने के बाद वापस नहीं करने वाले 707 लाभुकों पर बिहार राज्य शिक्षा वित्त निगम के द्वारा नीलाम पत्र वाद किया गया है।

इसके अलावा 270 को नोटिस भेजी गई है। इस संबंध में जिला निबंधन एवं परामर्श के प्रबंधक मो. अख्तर अली ने बताया कि बिहार के युवाओं के लिए राज्य सरकार की पहल पर बिहार स्टूडेट क्रेडिट कार्ड योजना, मुख्यमंत्री निश्चय स्वयं सहायता योजना के अलावा कुशल युवा कार्यक्रम का संचालन किया किया जा रहा है।

ऋण वापस नहीं करने वालों पर हुई कार्रवाई

उन्होंने बताया कि जिले के युवाओं को पठन-पाठन में वित्तीय असुविधा नहीं हो इसके लिए उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए बिहार स्टूडेंट कार्ड योजना के अंतर्गत बिहार राज्य शिक्षा वित्त निगम के माध्यम से ऋण के रूप में आर्थिक सहायता दी गई। ऋण के रूप में ली गई राशि को निर्धारित समय के तहत वापस नहीं करने वाले युवाओं को बिहार राज्य शिक्षा वित्त निगम के द्वारा राशि वसूली के लिए कार्रवाई प्रारंभ की गई।

707 लाभुकों के खिलाफ नीलाम पत्र वाद दायर

अब तक 707 लाभुकों पर लोन की राशि वापस नहीं करने के मामले में न्यायालय में नीलाम पत्र वाद किया। जिले के सभी प्रखंड क्षेंत्र के 7307 लाभुकों को बिहार क्रेडिट कार्ड योजना का लाभ दिया गया है। यह ऋण उच्च शिक्षा के विभिन्न सामान्य कोर्स के व्यवसायिक पाठ़्यक्रमों तथा एमसीए, मेडिकल, इंजीनियरिंग, प्रबंधन, विधि, नर्सिग, बी.ए.बी.एस.सी.बी. काम, आदि कोर्स के पठन-पाठन करने के लिए दिया जाता है।

जिला निबंधन एवं परामर्श के प्रबंधक ने बताया कि जिले को वित्तीय वर्ष 2024-25 में बिहार स्टूडेंट कार्ड योजना के लिए 1450 का लक्ष्य प्राप्त हुआ है। 1229 आवेदन प्राप्त हुए हैं।

मुख्यमंत्री निश्चय स्वयं सहायता भत्ता योजना के तहत 20 से 25 वर्ष के बेरोजगार युवाओं को रोजगार तलाश के दौरान सहायता के तौर पर एक हजार की राशि प्रतिमाह दो वर्ष तक दी जाती है। कुशल युवा कार्यक्रम के तहत युवाओं को भाषा हिन्दी, अंग्रेजी, संवाद कौशल, बुनियादी, कंप्यूटर ज्ञान एवं व्यवहार कौशल का प्रशिक्षण क्रमश: 80, 120 एवं 40 घंटे, के तहत तीन माह का प्रशिक्षण दिया जाता है।

बिहार राज्य शिक्षा वित्त निगम के मुख्य उद्देश्य हैं 

  • शिक्षा को बढ़ावा देना: राज्य में शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करना।
  • छात्रों को समर्थन: उच्च शिक्षा के लिए छात्रों को वित्तीय सहायता प्रदान करना।
  • शिक्षा से जुड़े कार्यक्रमों को समर्थन: शिक्षा से जुड़े अन्य कार्यक्रमों और परियोजनाओं को समर्थन प्रदान करना।
ये भी पढ़ें

Bihar Bijli News: गांव वाले नहीं लगवा रहे थे स्मार्ट मीटर, फिर बिजली कंपनी ने निकाला गजब का उपाय

स्मार्ट मीटर तेजी से घूमता है... शिकायत पर बिजली विभाग ने लगाई गजब की तरकीब, गांव वाले तुरंत हो गए तैयार

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।