Move to Jagran APP

Bihar News: हर खेत तक पानी पहुंचाने को इस जिले में बनाए गए 33 पक्का चेकडैम, किसानों को होगा फायदा

Bhabhua News बिहार के भभुआ जिले में भूमि संरक्षण विभाग के अंतर्गत संचालित हर खेत तक पानी योजना के तहत पहाड़ी व मैदानी क्षेत्र में पक्का चेक डैम का निर्माण कराकर पानी को संरक्षित करने का कार्य किया जा रहा है। भूमि संरक्षण विभाग के दावे के अनुसार अब तक 33 पक्का चेकडैम का निर्माण कराया जा चुका है जो कि किसानों के लिए राहत की खबर है।

By Durgesh Srivastva (Bhagwanpur) Edited By: Sanjeev Kumar Updated: Fri, 21 Jun 2024 03:46 PM (IST)
Hero Image
भभुआ जिले में बनाए गए चेकडैम (जागरण)

जागरण संवाददाता, भभुआ। Bhabhua News: जिले में भूमि संरक्षण विभाग के अंतर्गत संचालित हर खेत तक पानी योजना के तहत पहाड़ी व मैदानी क्षेत्र में पक्का चेक डैम का निर्माण कराकर पानी को संरक्षित करने का कार्य किया जा रहा है। भूमि संरक्षण विभाग के दावे के अनुसार अब तक 33 पक्का चेकडैम का निर्माण कराया जा चुका है।

इस संबंध में भूभि संरक्षण विभाग के परियोजना पदाधिकारी संतोष कुमार सिंह ने बताया कि जिले के प्रखंड क्षेत्रों में वित्तीय वर्ष 2021 से लेकर 2024-25 तक मिले लक्ष्य के तहत चेक डैम के निर्माण के कार्य को पूरा कर लिया गया है। उन्होंने कहा कि पक्का चेक डैम का निर्माण पठारी क्षेत्र के नालों पर कराया जाता है। ताकि बनाए गए चेकडैम में पानी को संरक्षित किया जाए।

भूमि संरक्षण विभाग से इन चेकडैम के पानी को उपयोग कर किसान फसलों का बेहतर उत्पादन ले सकेंगे। परियोजना पदाधिकारी ने कहा कि 440 हेक्टेयर संभावित भूमि की चेक डैम के पानी से सिंचाई हो सकेगी। फसल की सिंचाई करने के लिए किसानों को राशि नहीं देनी होगी।

परियोजना पदाधिकारी ने बताया कि भूमि संरक्षण की संचालित योजना हर खेत तक पानी सात निश्चय योजन के तहत जिले के पहाड़ी प्रखंड अधौरा, चैनपुर, भगवानपुर, नुआंव आदि प्रखंडों में पक्का चेकडैम का निर्माण कराया गया है। चेकडैम के निर्माण के उद्देश्य के बारे में परियोजना पदाधिकारी ने कहा कि भू-गर्भजल स्तर में सुधार, खेतों की सिंचाई के साथ मवेशियों को पेयजल उपलब्ध कराना है।

ये भी पढ़ें

Giriraj Singh: 'मैं 2014 से झेल रहा हूं...', गिरिराज सिंह ने दिया चौंकाने वाला बयान; सियासत हुई तेज

Prashant Kishor: 'प्रशांत किशोर तुरंत माफी मांगें', PK के खिलाफ शिक्षकों ने खोला मोर्चा; कहा- अपमान बर्दाश्त नहीं

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।