Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar Teacher News: भभुआ में 100 से अधिक प्राइवेट स्कूलों के शिक्षकों को किया जाएगा सम्मानित, SDM होंगे मुख्य अतिथि

शिक्षक दिवस के अवसर पर 25 से अधिक निजी विद्यालयों के 100 से अधिक शिक्षकों और प्रधानाचार्यों को सम्मानित किया जाएगा। इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि मोहनिया के एसडीएम राकेश कुमार सिंह होंगे। कार्यक्रम में अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी दिलीप कुमार सिंह और शिक्षा विभाग के डीपीओ अक्षय कुमार पांडेय भी उपस्थित रहेंगे। यह शिक्षक सम्मान समारोह 2023 से शुरू किया गया है और यह दूसरा शिक्षक सम्मान समारोह होगा।

By Ravindra Nath Bajpai Edited By: Mukul Kumar Updated: Wed, 04 Sep 2024 03:15 PM (IST)
Hero Image
प्रस्तुति के लिए इस्तेमाल की गई तस्वीर

जागरण संवाददाता, भभुआ। प्राइवेट स्कूल एंड चिल्ड्रेन वेलफेयर एसोसिएशन मोहनियां इकाई के द्वारा शिक्षक दिवस के अवसर पर मोहनिया प्रखंड में स्थित लगभग 25 विद्यालयों के सौ से अधिक शिक्षकों एवं उनके प्राचार्यों को सम्मानित करने का आयोजन किया जाएगा।

इस आयोजन के मुख्य अतिथि मोहनिया के एसडीएम राकेश कुमार सिंह होंगे। जो कार्यक्रम का उद्घाटन करेंगे। इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी दिलीप कुमार सिंह भी उपस्थित रहेंगे। साथ ही शिक्षा विभाग के डीपीओ अक्षय कुमार पांडेय विशिष्ट अतिथि के रूप में मौजूद रहेंगे।

यह शिक्षक सम्मान समारोह 2023 से शुभारंभ किया गया है और यह द्वितीय शिक्षक सम्मान समारोह का आयोजन होगा। इस समारोह का मुख्य उद्देश्य निजी विद्यालयों में कार्यरत शिक्षकों को सम्मानित करने का है। ताकि निजी विद्यालय के शिक्षक भी अपने आप को गौरवान्वित महसूस करें।

आंगनबाड़ी केंद्रों पर दो लाख बच्चों को खिलाई गई एल्बेंडाजोल की गोली

बच्चों को कुपोषण से मुक्त बनाने तथा रक्त की कमी की समस्या को दूर करने के लिए बुधवार को राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस मनाया गया। इस दौरान प्रखंड के विभिन्न शैक्षणिक संस्थानों में कार्यक्रम का आयोजन कर बच्चों को एल्बेंडाजोल की दवा खिलाकर इस अभियान की शुरुआत की गई।

बगहा दो प्रखंड के 283 विद्यालयों व 383 आंगनबाड़ी केंद्रों में एक से 19 वर्ष तक के छात्र-छात्राओं को एल्बेंडाजोल की दवा खिलाई जाएगी।

इस संबंध में जानकारी देते हुए पीएचसी हरनाटांड़ के बीसीएम अनिल कुमार ने बताया कि अभियान के तहत प्रखंड में एक लाख 91 हजार 625 बच्चों को पेट में कीड़ा मारने की दवा एल्बेंडाजोल खिलाने का लक्ष्य रखा गया है।

बच्चे को दवा खिलाने की बात

बताया कि आशा फैसिलिटेटर को निर्देश दिया गया है कि वे अपने आशा के साथ अपने आंगनबाड़ी केंद्र व नजदीक के विद्यालय पर जाकर बच्चों को गोली खिलाना सुनिश्चित करें। आशा फैसिलिटेटर अपने आशा का अनुश्रवण करेंगी। किसी भी बच्चे को खाली पेट में दवा नहीं खिलाई गई।

बच्चों को मध्याहन भोजन के बाद ही एल्बेंडाजोल की टेबलेट खिलाई गई। इसके लिए एल्बेंडाजोल की गोली सभी आंगनबाड़ी केंद्रों व स्कूलों में उपलब्ध करा दी गई थी। पीएचसी हरनाटांड़ के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डा. राजेश कुमार सिंह नीरज ने कहा कि बेहतर स्वास्थ्य के लिए बच्चों का कृमि मुक्त होना आवश्यक है।

कृमि संक्रमण से कुपोषण, खून की कमी, भूख न लगना, बेचैनी पेट में दर्द व सूजन के साथ उल्टी और दस्त जैसी समस्या होती है। ऐसे में प्रत्येक वर्ष स्वास्थ्य विभाग की ओर से कृमि मुक्ति के लिए विद्यालयों व आंगनबाड़ी केंद्रों में बच्चों को एल्बेंडाजोल की गोली खिलाई जाती है।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर