Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar Diesel Anudan Yojana: किसानों के खातों में पहुंचने लगी डीजल अनुदान की राशि, जानिए सरकार की इस शानदार स्कीम के बारे में

Diesel Anudan Yojana बिहार के भभुआ में किसानों को अब डीजल अनुदान की राशि मिलने लगी है। जिला कृषि पदाधिकारी रेवती रमण ने बताया कि जिले के 2930 किसानों के बैंक खाते में राज्य मुख्यालय से डीबीटी के माध्यम से राशि भेजी गई है। किसानों को धान का बिचड़ा एवं फसल की अधिकतम दो सिंचाई के लिए 1500 रुपया दिया गया है।

By Durgesh Srivastva (Bhagwanpur)Edited By: Rajat MouryaUpdated: Tue, 21 Nov 2023 02:55 PM (IST)
Hero Image
किसानों के खातों में पहुंचने लगी डीजल अनुदान की राशि, जानिए सरकार की इस शानदार स्कीम के बारे में

जागरण संवाददाता, भभुआ। Bihar Diesel Anudan Yojana 2023 खरीफ फसल की सिंचाई के लिए सरकार ने डीजल चलित पंपसेट से पटवन करने पर किसानों को अनुदान देने की व्यवस्था की है। इस योजना का लाभ कृषि विभाग के पोर्टल पर पंजीकृत किसानों को ही देय है।

कृषि विभाग से मिली जानकारी के अनुसार जिले में डीजल अनुदान का लाभ लेने के लिए सभी प्रखंड क्षेत्र के 5127 किसानों के द्वारा आवेदन किया गया था। विभाग को मिले आवेदनों की जांच कृषि समन्वयक के द्वारा की गई।

इसमें 3735 आवेदनों की जांच प्रकिया को पूरा किया गया। उसके बाद अनुमंडल कृषि पदाधिकारी के द्वारा 3446 आवेदनों की जांच कर जिला मुख्यालय को भेजा गया।

जिला कृषि पदाधिकारी ने क्या बताया?

जिला कृषि पदाधिकारी के द्वारा 3442 आवेदनों को स्वीकृत कर राज्य मुख्यालय को भेजा गया है। जिला कृषि पदाधिकारी रेवती रमण ने बताया कि जिले के 2930 किसानों के बैंक खाते में राज्य मुख्यालय से डीबीटी के माध्यम से राशि भेजी गई है।

क्या है डीजन अनुदान योजना?

बता दें कि डीजल अनुदान योजना के माध्यम से खरीफ फसल की सिंचाई डीजल पंपसेट से करने के लिए डीजल पर 75 रुपया प्रति लीटर की दर से प्रति एकड़ अनुदान दिया गया है। किसानों को धान का बिचड़ा एवं फसल की अधिकतम दो सिंचाई के लिए 1500 रुपया दिया गया है। डीजल अनुदान योजना का लाभ किसानों को अधिकतम आठ एकड़ सिंचाई के लिए दिया गया है।

ये भी पढ़ें- Bihar Tourism: राज्‍य सरकार देगी 2 करोड़ से 15 करोड़ रुपये तक की सब्सिडी, करना होगा ये काम

ये भी पढ़ें- Bihar News : बिहार में बदलेगा सियासी हवा का रुख? विशेष राज्य के दर्जे की मांग पकड़ेगी रफ्तार, जदयू नेता जिलों में घूमेंगे

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर