Move to Jagran APP

Bihar Teacher News: 500 BPSC शिक्षकों की नौकरी खतरे में! शिक्षा विभाग ने दिया जांच का आदेश, पढ़ें पूरा मामला

Bihar Teacher News बिहार में 500 बीपीएससी शिक्षकों की नौकरी पर खतरा मंडरा रहा है। शिक्षा विभाग ने इसको लेकर जांच का आदेश दिया है। दरअसल बिहार लोक सेवा आयोग द्वारा चयनित 500 शिक्षकों के दस्तावेजों की जांच होगी। इन दस्तावेजों को बीपीएससी पोर्टल पर अपलोड किया गया था लेकिन सत्यापन में समस्या आई क्योंकि मूल प्रमाण पत्र अपठनीय हैं।

By Prince Shubham Edited By: Mukul Kumar Updated: Wed, 09 Oct 2024 03:02 PM (IST)
Hero Image
प्रस्तुति के लिए इस्तेमाल की गई तस्वीर

जागरण संवाददाता, भभुआ। भभुआ जिले में बिहार लोक सेवा आयोग से चयनित पांच सौ शिक्षकों के कागजातों की जांच की जाएगी। इन शिक्षकों के कागजात बीपीएससी पोर्टल पर अपलोड किए गए हैं। जिनका सत्यापन सही तरीके से नहीं हो पाया है। पोर्टल पर अपलोड किए गए मूल प्रमाण पत्र अपठनीय हैं।

इस मामले में जिला कार्यक्रम पदाधिकारी स्थापना कृष्ण मुरारी गुप्ता ने संबंधित शिक्षकों के अलावा प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी और प्रधानाध्यापक को आवश्यक दिशा निर्देश दिए हैं। जिसमें शिक्षकों को अपने मूल प्रमाण पत्र के साथ जिला शिक्षा कार्यालय में स्थित बीपीएससी कोषांग में जांच के लिए उपस्थित होना होगा।

बता दें कि विभागीय निर्देश के आलोक में बिहार लोक सेवा आयोग के पहले और दूसरे चरण में चयनित शिक्षकों के कागजातों की जांच प्रक्रियाधीन है। कैमूर में बिहार लोक सेवा आयोग के चयनित सीटेट में 60 प्रतिशत से कम अंक पर नौकरी पाने वाली 14 शिक्षिकाओं की सेवा भी समाप्त कर दी गई है।

विभागीय निर्देश के आलोक में इन शिक्षिकाओं के प्रमाण पत्रों की जांच की गई। जिसमें सीटेट में कम अंक प्राप्त करने वाली शिक्षिकाओं की सेवा समाप्त करने की कार्रवाई की गई है।

विस्तृत विवरण को छिपाते हुए प्राप्त किया नियुक्ति पत्र

बिहार लोक सेवा आयोग पटना द्वारा निर्गत दिशा निर्देश एवं विभागीय आदेश के आलोक में इन शिक्षिकाओं द्वारा विस्तृत विवरण को छिपाते हुए नियुक्ति पत्र प्राप्त किया गया। जिसकी समीक्षा के बाद त्रुटियां पाई गई है। बता दें कि नियुक्ति के दौरान दिए गए प्रमाण पत्रों की जांच विभाग द्वारा की जा रही है।

विभागीय निर्देश के आलोक में बिहार लोक सेवा आयोग से चयनित जिन शिक्षकों के प्रमाण पत्रों में त्रुटि पाई जा रही है उनके विरुद्ध कार्रवाई शुरू कर दी गई है। जिला शिक्षा पदाधिकारी सुमन शर्मा ने बताया कि बिहार लोक सेवा आयोग से चयनित शिक्षकों के सभी शैक्षणिक प्रमाण पत्र की जांच की जा रही है।

यह भी पढ़ें-

Bihar Teacher News: बिहार के BPSC शिक्षक हो जाएं सावधान, शिक्षा मंत्री लेने जा रहे बड़ा एक्शन; बढ़ेंगी मुश्किलें

Bihar Teacher: नवरात्र में शिक्षकों को बड़ा तोहफा, नीतीश सरकार ने की नई ट्रांसफर-पोस्टिंग पॉलिसी की घोषणा

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें