Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Ek Nal Jal Yojana: इन गांव में 4 साल पहले शुरू हुई थी 'एक नल जल योजना', 80 फीसदी लोगों को अब तक नहीं मिला पानी

जिले के भगवानपुर प्रखंड के दो गांव बल्लीपुर व हेनौता में पानी की आपूर्ति के लिए एक ही नल जल योजना लाई गई थी लेकिन अब तक नल जल योजना से दोनों गांवों के शत प्रतिशत घरों तक पानी नहीं पहुंचा है। गर्मी का मौसम शुरू होते ही दोनों गांव के लोगों के सामने पानी की का संकट पैदा हो जाता है।

By Prince Shubham Edited By: Shoyeb Ahmed Updated: Tue, 09 Apr 2024 05:20 PM (IST)
Hero Image
4 साल पहले शुरू हुई थी एक नल जल योजना (File Photo)

जागरण संवाददाता, भभुआ। Ek Nal Yojana: जिले के भगवानपुर प्रखंड में स्थित दो गांव बल्लीपुर व हेनौता में पानी की आपूर्ति के लिए एक ही नल जल योजना लाई गई थी। चार वर्ष पूर्व लाई गई इस नल जल योजना से दोनों गांवों के शत प्रतिशत घरों तक पानी नहीं पहुंच रहा है।

गर्मी का मौसम शुरू होते ही दोनों गांव के लोगों के सामने पानी की समस्या उत्पन्न हो गई है। लोग पानी की व्यवस्था के लिए जिनके घरों में सबमर्सिबल या चापाकल है वहां पहुंचने लगे हैं। ग्रामीणों ने बताया कि चार वर्ष पूर्व बल्लीपुर व हेनौता गांव के लिए एक ही नल जल योजना लगाई गई।

80 फीसदी आबादी को नहीं मिला लाभ

पाइप बिछाने का काम भी हुआ लेकिन आधा अधूरा कार्य करा कर छोड़ दिया गया। जब पानी की आपूर्ति शुरू हुई तो जहां बोरिंग कराई गई और उसी के आसपास वाले घरों तक पानी पहुंचा।

इसके बाद किसी के घर में पानी नहीं पहुंचा। यानी दोनों ही गांव के 80-80 प्रतिशत आबादी आज भी इस योजना का लाभ पाने से वंचित है।

पानी की व्यवस्था करना काफी मुश्किल

ग्रामीणों ने बताया कि गांव में सरकारी चापाकल लगे हैं लेकिन उनसे पानी नहीं मिलता। लोगों के घरों में जो चापाकल लगे हैं वे भी पानी छोड़ रहे हैं। काफी देर तक चलाने के बाद पानी आ रहा है।

सक्षम लोग तो सबमर्सिबल लगाए हैं, लेकिन जो सक्षम नहीं है उनके लिए काफी समस्या हो गई है। उन्हें गर्मी में पानी की व्यवस्था करना काफी मुश्किल हो गया है।

कहते हैं लोग

बल्लीपुर के गजेंद्र पांडेय ने कहा कि नल जल योजना से 80 प्रतिशत घरों को पानी नहीं मिल रहा है। यह योजना हेनौता व बल्लीपुर दोनों गांव के लिए छलावा साबित हो रही है। चार वर्ष में सभी लोगों के घरों तक पानी नहीं पहुंचा यह विभाग की कार्यशैली पर प्रश्नचिह्न खड़ा करता है। इसे देखने तक कोई नहीं आता।

हेनौता के बनारसी बिंद ने बताया जहां नल जल योजना की बोरिंग कराई गई है उसके आसपास के कुछ घरों तक ही पानी पहुंचता है। शेष लोगों के घरों तक बिछाया गया पाइप व लगी नल की टोंटी भी टूट गई है। इस समस्या पर कोई गंभीर नहीं है।

हेनौता के द्वारिका सिंह ने बताया दोनों गांव के ग्रामीण पानी की समस्या से परेशान हैं। अभी तो गर्मी की शुरुआत हुई है, पूरी गर्मी अभी बाकी है। गांव में चापाकल भी खराब है। नल जल योजना से भी पानी नहीं मिल रहा है। ऐसे में आने वाले दिनों में कितनी परेशानी होगी इसका सहज ही अंदाजा लगाया जा सकता है।

ये भी पढ़ें-

अब बंदूकों के लिए नहीं... पढ़ाई के लिए गिरवी रखे जाते हैं गहने, जानें जहानाबाद के सिकरिया गांव की कहानी

Bhagalpur Smart City: नए भागलपुर का जल्द दिखेगा 'नया लुक', अंतिम चरण में काम; चमकेगी लोगों की किस्मत!

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर