Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar News: फर्जी किसान बन नहीं बेच सकेंगे धान, आधार कार्ड से होगा सत्यापन; 15 नवंबर से शुरू होगी खरीदारी

Bhabua News विभाग ने पैक्स व व्यापार मंडल पर बायोमिट्रिक मशीन लगाने का निर्देश दिया है। इससे कोई भी फर्जी किसान बनकर चोरी से धान नहीं बेच सकेगा। अब किसानों को सत्यापन के लिए अपने आधार कार्ड का सहारा लेना होगा। जिला सहकारिता पदाधिकारी ने कहा कि अभी तक जिले को धान की खरीद करने का लक्ष्य नहीं मिला है।

By Durgesh Srivastva (Bhagwanpur)Edited By: Aysha SheikhUpdated: Tue, 07 Nov 2023 02:44 PM (IST)
Hero Image
Bihar News: फर्जी किसान बन नहीं बेच सकेंगे धान, आधार कार्ड से होगा सत्यापन; 15 नवंबर से शुरू होगी खरीदारी

जागरण संवाददाता, भभुआ। अब लोग फर्जी किसान बनकर धान की ब्रिकी नहीं कर सकेंगे। धान बेचने वाले किसानों का सत्यापन आधार कार्ड से किया जाएगा। इसके लिए सभी पैक्स व व्यापार मंडल पर बायोमिट्रिक मशीन लगाने का निर्देश दिया गया है।

धान खरीदारी की तैयारियां पूरी

रैयत व गैर रैयत किसानों की पहचान इसी से की जाएगी। आपूर्ति एवं संरक्षण विभाग के दिशा-निर्देश के तहत बेचे गए धान का भुगतान किया जाएगा। जिला सहकारिता पदाधिकारी नयन प्रकाश ने बताया कि जिले में धान खरीदारी के लिए सभी तैयारी कर ली गई है।

पूरा हुआ राइस मिलों के सत्यापन का कार्य

साथ ही राइस मिलों के सत्यापन का कार्य कर लिया गया है। जिले में 15 नवंबर से किसानों से धान की खरीदारी शुरू होगी, जो 15 फरवरी 2024 तक होगी। जबकि सीएमआर जमा करने के लिए 15 नवंबर 2023 से 31 जुलाई 2024 तक की तिथि निर्धारित है।

अभी तक नहीं मिला खरीद का लक्ष्य

जिला सहकारिता पदाधिकारी ने कहा कि अभी तक जिले को धान की खरीद करने का लक्ष्य नहीं मिला है। जिले में पैक्स व व्यापार मंडल के माध्यम से धान की खरीददारी की जाएगी।

मिली जानकारी के अनुसार, धान के समर्थन मूल्य में इस बार 143 रुपया प्रति क्विंटल बढ़ोतरी की गई है। इस बार किसानों से 2183 रुपये की दर से धान खरीदा जाएगा।

ये भी पढ़ें -

बिहार में पटना समेत चार शहरों में पटाखों पर पूरी तरह प्रतिबंध, दीयों संग मनाए दिवाली-छठ; ग्रीन पटाखे भी देंगे साथ

यात्रियों के बाद अब ट्रेनों में पार्सल की भी जगह नहीं, आठ दिनों तक रोक; न कुछ भेज सकेंगे और न मंगवा पाएंगे