Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

यूजीसी का प्रोजेक्ट दिला मधुलता ने जीबी कॉलेज को दिलाई पहचान

संवाद सूत्र रामगढ़: स्थानीय ग्राम भारती महाविद्यालय में रसायन शास्त्र विज्ञान की विभागाध्यक्ष डॉ. म

By JagranEdited By: Updated: Fri, 22 Jun 2018 05:38 PM (IST)
Hero Image
यूजीसी का प्रोजेक्ट दिला मधुलता ने जीबी कॉलेज को दिलाई पहचान

संवाद सूत्र रामगढ़: स्थानीय ग्राम भारती महाविद्यालय में रसायन शास्त्र विज्ञान की विभागाध्यक्ष डॉ. मधुलता शुक्ला ने बड़ी उपलब्धि हासिल की है। यह उपलब्धि उन्होंने अपने लिए स्वयं नहीं बल्कि प्रखंड के जीबी कॉलेज के लिए प्राप्त की है। कॉलेज की एक मात्र महिला शिक्षक देश-विदेश स्तर पर अपनी अमीट छाप छोड़ यूजीसी से दस लाख रुपये का स्टार्टअप प्रोजेक्ट स्वीकृत किया है।

खास उपलब्धि यह है कि ग्राम भारती महाविद्यालय की स्थापना के बाद पहली बार यूजीसी का कोई प्रोजेक्ट मिला है। अमूमन ये प्रोजेक्ट विश्वविद्यालयों को या स्नातकोत्तर महाविद्यालयों को ही मिलता है। लेकिन पूरे भारत मे 25 नव- वैज्ञानिकों को मिले इस प्रोजेक्ट में एक वीर कुंवर ¨सह विश्वविद्यालय में मात्र डॉ. शुक्ला को ये प्रोजेक्ट मिला है। राज्य स्तर पर यह ख्याति मात्र दो वैज्ञानिकों को मिला है। जिसमें एक मगध विश्वविद्यालय की प्रो. रेनू रानी और दूसरी वीर कुंवर ¨सह विश्वविद्यालय की प्रो. मधुलता शुक्ला है।

इस उपलब्धि पर प्रो. शुक्ला को देश के कई वैज्ञानिकों से ईमेल और फोन पे लगातार बधाई मिल रही है। विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. सैयद मुमताजूद्दीन एवं ग्राम भारती महाविद्यालय के पूर्व प्राचार्य प्रो. जवाहर लाल ने भी प्रो. शुक्ला को बधाई दी। इससे ग्राम भारती महाविद्यालय के नैक ग्रे¨डग में काफी सहायता मिलेगी। ज्ञातव्य है कि प्रो. मधुलता शुक्ला ने विगत महीने ही रसायनशास्त्र के विभागाध्यक्ष का भी प्रभार ग्रहण किया है। साथ ही साथ महाविद्यालय की पहली आईटी नोडल अधिकारी के रूप में भी इनकी नियुक्ति हुई है। इनका अबतक दो अंतर राष्ट्रीय स्तर पर अमेरिका और इंग्लैंड के प्रकाशकों के लिए संपादक की भूमिका भी निर्वहन कर रही हैं। प्रो. शुक्ला बीएचयू की एक होनहार और टॉपर छात्रा रही हैं और कैमूर जिले के मोहनियां प्रखंड के शुक्लपिपरा गांव की निवासी हैं। ऐसे समय मे जबकि अधिकतर शिक्षक विश्वविद्यालय में स्थानांतरण चाहते हैं तब उन्होंने वीर कुंवर ¨सह विश्वविद्यालय में नियुक्ति होने के बाद भी उन्होंने विश्वविद्यालय छोड़कर अपने जिले में अध्यापन को प्राथमिकता दिया। पहली पो¨स्टग के रुप में रामगढ़ जीबी कॉलेज में ज्वाइन किया। कुछ ही माह बाद प्रो. शुक्ला भारत में विज्ञान के क्षेत्र में प्रतिष्ठित दो अग्रणी संस्थाओं'भारतीय विज्ञान कांग्रेस एसोसिएशन'एवं'केमिकल रिसर्च सोसाइटी ऑफ इंडिया'की सदस्य बन गई। कॉलेज के प्राचार्य डॉ. राधेश्याम ¨सह ने इस सफलता पर प्रसन्नता व्यक्त किया है।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर