Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jeevika Didi: '2 हजार में दम नहीं 20 हजार से कम नहीं', 11 मांगों को लेकर जीविका दीदी ने दफ्तर में जड़ा ताला

जीविका दीदियों ने मंगलवार को रामपुर में मानदेय में बढ़ोतरी सहित 11 सूत्री मांगों को लेकर जीविका परियोजना कार्यालय में ताला जड़ धरना प्रदर्शन किया। जीविका दीदियों का कहना है कि उन्हें कम मानदेय दिया जा रहा है और विभाग द्वारा मनमानी की जा रही है। यदि उनकी मांगें नहीं मानी जाती हैं तो वे क्रमबद्ध आंदोलन करेंगे। वहीं जीविका दीदी ने कई नारे भी लगाए।

By Ravindra Nath Bajpai Edited By: Sanjeev Kumar Updated: Tue, 10 Sep 2024 06:52 PM (IST)
Hero Image
बिहार के कैमूर में जीविका दीदी का हल्ला बोल (जागरण)

संवाद सूत्र, रामपुर (कैमूर)। Kaimur News: कैमूर में मानदेय में बढ़ोतरी सहित 11 सूत्री मांगों को लेकर जीविका दीदियों ने मंगलवार को जीविका परियोजना कार्यालय में ताला जड़ धरना प्रदर्शन किया। इसके पूर्व जीविका दीदियों ने प्रखंड मुख्यालय से लेकर बेलांव बाजार होते हुए जीविका कार्यालय तक मार्च किया।

इस दौरान जीविका दीदियों ने दो हजार में दम नहीं 20 हजार से कम नहीं सहित कई तरह के मांगों लेकर नारेबाजी की। जीविका दीदियों ने बताया कि जीविका परियोजना में कार्यरत कर्मियों की मानदेय प्रणाली ठीक नहीं है और बहुत कम मानदेय दिया जा रहा है। जीविका दीदी ने यह भी बताया कि जीविका में तैनात पदाधिकारी के द्वारा हमेशा नौकरी से निकालने की भी धमकी दी जा रही है।

जीविका कार्यालय के द्वारा संशोधित सामुदायिक कर्मियों के मानदेय के लिए जारी आदेश कार्यालय वापसी ले अन्यथा क्रमबद्ध आंदोलन करेंगे। गुस्साए जीविका दीदियों ने मंगलवार को जीविका कार्यालय में ताला जड़ दिया। जीविका दीदियों ने कहा कि जीविका दीदी के साथ शोषण हो रहा है।

उन्हें कम मानदेय दिया जा रहा है। जिससे जीविका को परिवार चलना मुश्किल हो रहा है। यह विभाग की मनमानी है। यदि इसी तरह से विभाग मनमानी करते रहे तो उनके विरुद्ध क्रमबद्ध धरना की जाएगी। निर्मला देवी, सुनीता कुमारी, उर्मिला देवी, पुष्पा देवी, गीता देवी, लक्ष्मीना कुमारी, सहित दर्जनों जीविका दीदी प्रदर्शन में सामिल थी।