Move to Jagran APP

बाजार में संक्रमण को नहीं दें निमंत्रण, करना है नियंत्रण

प्रखंड क्षेत्र के हाटा नगर पंचायत में लॉकडाउन बेअसर है।

By JagranEdited By: Updated: Wed, 26 May 2021 12:48 AM (IST)
Hero Image
बाजार में संक्रमण को नहीं दें निमंत्रण, करना है नियंत्रण

कैमूर।जागरण संवाददाता, भभुआ। कोरोना प्रसार के संक्रमण को रोकने के लिए लगे लॉकाउन का असर संक्रमण दर पर देखा जा रहा है। लॉकडाउन के चलते निश्चित रूप से संक्रमण दर में बहुत हद तक कमी आई है। आंकड़ा तीन डिजीट से डबल डिजीट में नीचे आ गया है। लेकिन, बाजारों में अभी लापरवाही देखी जा रही है। लॉकडाउन में छूट अवधि के दौरान जिस तरह से भीड़ देखी जा रही है, उससे गाइडलाइन का खुलेआम उल्लंघन हो रहा है। लॉकडाउन पार्ट टू के समाप्त होने में महज दो दिन शेष बचे हैं। ऐसे में दो गज की शारीरिक दूरी व मास्क जरूर है। गाइडलाइन का उल्लंघन सरासर संक्रमण को निमंत्रण देना है। जबकि, समय की मांग नियंत्रण एवं संयम की है। जिसके चलते ही कोरोना हारेगा।

चैनपुर प्रखंड क्षेत्र के हाटा नगर पंचायत में लॉकडाउन बेअसर है। सुबह 8 से 12 बजे चार घंटे तक लॉकडाउन के दौरान दी गई ढील में आवश्यक दुकानों के संचालन अवधि में सभी दुकानें संचालित हो रही हैं। भीड़ का आलम यह है कि स्थानीय पुलिस को जाम छुड़ाने में पसीने छूट रहे हैं। शारीरिक दूरी की तो बात ही बेमानी है। यह आलम हाटा बाजार में प्रतिदिन का है। सुबह 8 बजे से दोपहर 12 बजे तक दुकानों के संचालन अवधि में इतनी जबरदस्त भीड़ हो रही है कि लोगों का पैदल चलना भी मुश्किल हो जा रहा है। बाजार में सभी दुकानें चोरी-छिपे खुली रही हैं। कोई भी ऐसी दुकान नहीं जिनका संचालन नहीं किया जा रहा था। लॉकडाउन के दौरान इतनी भीड़ में किसी के द्वारा कितना गाइडलाइन का पालन किया जाएगा इसका सहज ही अंदाजा लगाया जा सकता है। स्थानीय दुकानदारों की बात करें तो दोपहर 12 बजे से शाम तक चोरी छिपे दुकानों का संचालन किया जा रहा है। दुकानों के आधा शटर उठा रह रहा है। दुकान के एक व्यक्ति के द्वारा बाहर नजर रखी जा रही है। पुलिस या प्रशासन की गाड़ी आते देख तत्काल दुकान का शटर गिर जा रहे हैं।

इस संबंध में चैनपुर सीओ पुरेंद्र कुमार सिंह एवं चैनपुर थानाध्यक्ष अजय कुमार चौधरी के द्वारा संयुक्त रूप से बताया गया कि लॉकडाउन के अनुपालन को लेकर लगातार हाटा बाजार में गश्ती की जा रही है। लेकिन वहां के कुछ ऐसे दुकानदार हैं जिनके द्वारा लॉकडाउन को नजर अंदाज किया जा रहा है। पुलिस की गाड़ी आते देख शटर को गिरा लिया जा रहा है। कई ऐसे दुकानदार हैं जिनके द्वारा तर्क दिया जा रहा है कि जिस घर में उनकी दुकान है उसी में घर उसी रास्ते से घर में आना जाना है। जिस वजह से दुकान का शटर खोलना उनकी मजबूरी होती है। चार दिन पूर्व हाटा बाजार में दो लोगों के ऊपर जुर्माने की भी कार्रवाई की गई है। वैसे दुकानदार जिनके द्वारा चोरी छिपे दुकान खोली जा रही है वैसे लोगों की पहचान की जा रही है। लॉकडाउन के उल्लंघन के मामले में पकड़े जाने पर उक्त लोगों के ऊपर आपदा प्रबंधन के तहत प्राथमिकी दर्ज करते हुए कार्रवाई की जाएगी।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें