Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

गैस का दाम 200 रुपये कम होने से गृहणियों में खुशी की लहर, महिलाएं बोलीं- घर चलाना हो गया था मुश्किल! अब राहत

भारत सरकार ने 14 किलो वाले एलपीजी सिलेंडर की कीमत में 200 रुपये की कटौती कर दी है। बता दें कि 28 अगस्त को घरेलू गैस के दाम 200 रुपये कम किए गए थे। इस कटौती के बाद महिलाओं के बीच खुशी की लहर है। वहीं गैस एजेंसी वालों ने कहा है कि इस फैसले से गरीबों का बड़ा फायदा हुआ है।

By Pramod Tiwari (Ramgarh)Edited By: Mukul KumarUpdated: Fri, 01 Sep 2023 03:38 PM (IST)
Hero Image
प्रस्तुति के लिए इस्तेमाल की गई तस्वीर। फोटो- जागरण

संवाद सूत्र, रामगढ़: भारत सरकार ने महिलाओं को बड़ी राहत दी है। सरकार ने रसोई गैस सिलेंडर के दाम में कटौती कर दी है। सरकार की तरफ से गैस के दाम दो सौ रुपये काम किए गए हैं। इससे महंगाई की मार से जूझ रहे आम आदमी को बड़ी राहत मिलेगी।

महिलाओं के लिए बड़ा उपहार 

खासतौर पर इससे गृहणियां काफी खुश नजर आ रही हैं। उनके चेहरे पर मुस्कान लौट आई है। पर्व के समय होने वाले खर्च के बीच यह राहत महिलाओं के लिए बड़ा उपहार स्वरूप माना जा रहा है। गैस सिलेंडर के दाम में दो सौ रुपये व उज्ज्वला गैस कनेक्शन पर चार सौ रुपये की कमी किए जाने से बड़ी राहत मिली है।

सरकार अब तक लगातार गैस का दाम बढ़ाती आ रही थी, जिससे घर का बजट पूरी तरह से बिगड़ गया था और उनके लिए इसे संभालना कठिन हो गया था। लेकिन सरकार ने अब गैस सिलेंडर में दो सौ रुपये की कटौती कर बड़ी राहत दी है। यह उनके लिए किसी उपहार से कम नही है।

कहती हैं गृहणियां

दिनों दिन बढ़ती महंगाई के दौर में गैस सिलेंडर का दाम कम करना सरकार की एक सार्थक पहल है। इधर करीब दो वर्षो से लगातार सिलिंडर के दाम में बढ़ोतरी हो रही थी। अब सिलिंडर का दाम कम होने से घरेलू बजट पर सकारात्मक असर पड़ेगा।

- कुसुम तिवारी

पहले सरकार गैस सिलिंडर पर सब्सिडी भी देती थी। लेकिन फिर दाम बढ़ाने के साथ उसे भी बंद कर दिया गया। जिससे गरीब आदमी के लिए सिलेंडर की खरीद करना मुश्किल हो गया था। लेकिन अब दो सौ रुपये की कटौती कर सरकार ने अच्छा कदम उठाया है।

- सुकांती राय

इस तरह की राहत वाली उम्मीद लंबे समय से कर रही थी। लेकिन बार बार गैस के दाम कम होने की बजाए बढ़ते ही जा रहा था। जिसके चलते घर का बजट संभालना मुश्किल हो गया था। लेकिन अब सरकार ने देर से ही सही लेकिन एक अच्छा फैसला लिया है। उम्मीद है सरकार अन्य घरेलू चीजों के दाम में भी कुछ न कुछ कटौती कर राहत देगी।

- विभा सिंह

बढ़ती महंगाई के लंबे समय बाद यह एक अच्छी खबर आई है। इससे पर्व का आनंद दोगुना हो गया है। एलपीजी गैस के दाम बढ़ने से काफी ज्यादा परेशानी में थे। लेकिन अब कुछ राहत मिली है। देर से ही सही लेकिन सरकार ने सराहनीय पहल की है। इससे विशेष तौर गरीब व मध्यम वर्गीय परिवार को बेहद राहत मिलेगी।

- रिंकी शर्मा

क्या कहते हैं गैस एजेंसी के वितरक

इस फैसले से गरीब व मध्यम वर्गीय लोगों को बहुत बड़ा फायदा हुआ है। साथ ही गैस सिलेंडर की बिक्री में भी इजाफा हुआ है। खास तौर से उज्ज्वला योजना के सिलेंडर पर चार सौ रुपये की कमी होने से इसकी बिक्री ज्यादा बढ़ी है।

राहुल सिंह