Move to Jagran APP

Mushroom Farming: मशरूम की खेती कर 5 लाख का महीना कमाएं, सरकार भी दे रही अनुदान, ऐसे करें उत्पादन

भभुआ जिले में झोपड़ी में मशरूम उत्पादन योजना का लाभ देने के लिए उद्यान विभाग के द्वारा पहल शुरू की गई है। इस योजना का लाभ लोगो को पहले आओ पहले पाओ की तर्ज पर दिया जाएगा। योजना का लाभ पाने वाले लाभुक को योजना की लागत पर 50 प्रतिशत अनुदान दिया जाएगा। आप महीने में 5 लाख तक की कमाई कर सकते हैं।

By Durgesh Srivastva (Bhagwanpur) Edited By: Sanjeev Kumar Updated: Sun, 12 May 2024 03:35 PM (IST)
Hero Image
मशरूम की खेती कर 5 लाख का महीना कमाएं (जागरण)
जागरण संवाददाता, भभुआ। Mushroom ki Kheti Kaise Karen: भभुआ जिले में झोपड़ी में मशरूम उत्पादन योजना का लाभ देने के लिए उद्यान विभाग के द्वारा पहल शुरू की गई है। इस योजना का लाभ लोगो को पहले आओ, पहले पाओ की तर्ज पर दिया जाएगा। योजना का लाभ पाने वाले लाभुक को योजना की लागत पर 50 प्रतिशत अनुदान दिया जाएगा। इसकी खेती से किसान 5 लाख रुपये प्रति माह तक कमा सकते हैं।

इस संंबंध में उद्यान पदाधिकारी सूरज कुमार पांडेय ने बताया कि विभाग की संचालित झोपड़ी में मशरूम उत्पादन योजना का लाभ देने के लिए पहल शुरू की गई है। योजना का लाभ लेने वाले किसानों के पास पूर्व में किसी सरकारी संस्थान से प्रशिक्षण प्रमाण पत्र अनिवार्य है। साथ ही किसान पंजीयन भी जरूरी है। लाभुक किसानों काे योजना का लाभ पहले आओ पहले पाओ की तर्ज पर दिया जाएगा।

उन्होंने कहा कि झोपड़ी में मशरूम उत्पादन के लिए 1500 वर्ग फिट की झोपड़ी बनाई जाएगी। झोपडी बनाकर उत्पादन करने के लिए लागत खर्च पर 50 प्रतिशत अनुदान मिलेगा। योजना का लाभ पाने वाले किसानों को हरलाल में पूर्व में मशरूम का उत्पादन का प्रशिक्षण प्राप्त करने का प्रमाण पत्र होना अनिवार्य है।

सरकारी संस्थाओं में आत्मा, उद्यान विभाग, कृषि विभाग आदि में प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले लोगों को ही योजना का लाभ मिलेगा। जिले में मशरूम उत्पादन करने की जानकारी देने के लिए कृषि विभाग, आत्मा व उद्यान विभाग के माध्यम से लोगों का चयन कर प्रशिक्षण देने के लिए जिले व अन्य प्रदेशों में भेजा जाता है।

ये भी पढ़ें

Bihar Politics: इधर बिहार में खरगे की एंट्री, उधर कांग्रेस के दो कद्दावर नेताओं ने कर दिया खेला; सियासत तेज

Rohini Acharya: 'चलिए न चाचा-भतीजी घूमते हैं...', रोहिणी आचार्य ने पीएम मोदी से जोड़ लिया रिश्ता; रख दी बड़ी मांग

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।